प्रेरणादायक Success Story बार-बार प्रयास करने वाले को सफलता मिलती है

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी के मंच पर इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी सफलता की स्टोरी बताने जा रहे है जिससे पढ़ने के बाद आप कोई भी काम करने के लिए तैयार हो जायेंगे… ये तो सभी जानते है की किसी भी काम में सफल होने के लिए जर्रुरी है लगातार प्रयास करना ऐसी ही एक कहानी आपको बताने जा रहे है Best Success Story in Hindi सक्सेस की गारंटी जिसने अपने जीवन में लगभग सब कुछ खो दिया था लेकिन बाद में जीत उसी की हुई.

जी हाँ, हम बात कर रहे है स्काटलैंड के एक राजा की जिसका नाम ब्रूस था कुछ ही दिन हुए थे अभी-अभी गद्दी पर बैठा ही था कि अचानक उसके दुश्मनों ने उसके राज्य पर हमला कर दिया. बहुत लड़ाई हुई और बाद में बड़ी मुश्किल से अपनी जान बचाई कुछ ही दिन बीते कि दुबारा फिर से हमला कर दिया इस बार हारते-हारते बचा… कुछ दिन बाद एक बार फिर से कई राजाओं ने हमला कर किया इससे बेचारे की राजगद्दी और उसका सारा राज्य उससे छिन गया.

ये भी पढ़ें: Jack Ma और Alibaba की Success Story

सम्राट ब्रूस को लड़ाई में लगातार 14 बार असफलता मिली जिसके कारण उसकी सेना के जो सैनिक थे वो भी यही कहने लगे कि सम्राट ब्रूस के भाग्य में सब कुछ है पर लड़ाई में विजय नहीं है इसलिए उसके सैनिको ने भी उसका साथ छोड़ दिया.

जब राजा की सेना ही उसे छोड़कर चली गई तो निराश ब्रूस एक पहाड़ी पर बैठा था वहाँ एक मकड़ी हवा में उड़कर एक-दूसरे पेड़ की टहनी से जोड़कर जाला बुनना चाहती लेकिन जाला हर बार टूट जाता था मकड़ी ने 20 बार प्रयत्न किया फिर भी हिम्मत न हारी और 21 वी बार में सफल हो गई.

तो सम्राट ब्रूस उछला और बोला अभी तो 7 अवसर बाकी हैं अभी हिम्मत क्यों हारू एक बार फिर सारी शक्ति लगाकर चढ़ाई की और न केवल अपना राज्य वापस लिया बल्कि सभी दुश्मनों को परास्त करता हुआ सबका सम्राट बन बैठा.

ये भी पढ़ें: गलत होते देखना और सहना पाप है

सच ही कहा गया है की बार-बार प्रयत्न करने से ही कार्य सिद्ध होते हैं निरंतर प्रयासरत रहें, यदि इस पोस्ट के बारे में आपकी कोई रॉय है तो कमेंट करके जरूर बतायें.

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.
Loading...

13 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *