Success Story in Hindi सक्सेस की गारंटी

Hello दोस्तों सभी को प्यार भरा नमस्कार, ये तो सभी जानते है की किसी भी काम में सफल होने के लिए जर्रुरी है लगातार प्रयास करना ऐसी ही एक कहानी में आपको बनाने जा रहा हूँ How to Ensure The Success Story in Hindi सक्सेस की गारंटी जो अपने जीवन में लगभग सब कुछ खो चूका था लेकिन बाद में जीत उसी की हुई.

जी हाँ में बात कर रहा हूँ स्काटलैंड के एक राजा की जिसका नाम ब्रूस था कुछ ही दिन हुए थे अभी-अभी गद्दी पर बैठ ही था कि अचानक उसके दुश्मनों ने उसके राज्य पर हमला कर दिया.

बहुत लड़ाई हुई और बाद में बड़ी मुश्किल से अपनी जान बचाई कुछ ही दिन बीते कि दुबारा फिर से हमला कर दिया हारते-हारते बचा इस बार एक साथ कई राजाओं ने हमला कर किया इससे बेचारे की राजगद्दी और उसका सारा राज्य उससे छिन गया.

सम्राट को लड़ाई में लगातार 14 बार असफलता मिली जिसके कारण उसकी सेना के जो सैनिक थे वो भी यही कहने लगे कि सम्राट ब्रूस के भाग्य में सब कुछ है पर लड़ाई में विजय नहीं है इसलिए उसके सैनिको ने भी उसका साथ छोड़ दिया.

शायद आपने ये ऊर्जा देने वाली कहानी पढ़ी होगी निराश ब्रूस एक पहाड़ी पर बैठा था वहाँ एक मकड़ी हवा में उड़कर एक-दूसरे पेड़ की टहनी से जोड़कर जाला बुनना चाहती लेकिन जाला हर बार टूट जाता था मकड़ी ने 20 बार प्रयत्न किया फिर भी हिम्मत न हारी और 21 वी बार में सफल हो गई.

तो सम्राट ब्रूस उछला और बोला अभी तो 7 अवसर बाकी हैं अभी हिम्मत क्यों हारूं एक बार फिर सारी शक्ति लगाकर चढ़ाई की और न केवल अपना राज्य वापस लिया बल्कि सभी दुश्मनों को परास्त करता हुआ सबका सम्राट बन बैठा.

सच ही कहा गया है की बार बार प्रयत्न करने से ही कार्य सिद्ध होते हैं निरंतर प्रयासरत रहें How to Ensure The Success Story in Hindi सक्सेस की गारंटी.

13 thoughts on “Success Story in Hindi सक्सेस की गारंटी

    • November 7, 2016 at 2:47 pm
      Permalink

      हमे प्रोत्साहित करने के लिए धन्यवाद…

      Reply
  • December 2, 2016 at 9:11 pm
    Permalink

    Very good thinks for all person

    Reply
    • December 2, 2016 at 11:32 pm
      Permalink

      Thanks @Ravindra Goshwami.

      Reply
  • December 2, 2016 at 11:03 pm
    Permalink

    Nice theme from the story

    Reply
    • December 2, 2016 at 11:31 pm
      Permalink

      Thanks @Jitendra Rana for valuable comment.

      Reply
  • December 3, 2016 at 2:45 am
    Permalink

    Motivetional story.

    Reply
    • December 3, 2016 at 12:15 pm
      Permalink

      Thanks @Umashankar

      Reply
    • December 6, 2016 at 7:56 pm
      Permalink

      Thanks @Razia

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *