fbpx

मेहनत की कमाई Mehnat Ki Kamai Story in Hindi

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है सक्सेस इन हिंदी के मंच पर इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे जिसे पढ़कर आपको अपने बचपन की याद आ जाएगी साथ ही साथ आपको वास्तविकता का भी पता चलेगा… mehnat ki kamai story in hindi आज हम आपके साथ अपनी मेहनत की कमाई वाली प्रेरणादायक कहानी बताने जा रहे है.

दोस्तों, जब हम छोटे होते है तो हमें ये पता नहीं होता है की मेहनत की कमाई क्या होती है लकिन जैसे-जैसे बड़े होते है हमारे माता-पिता इस बात का अहसास कराते है यदि अब तक आप इस कहानी का पूरा मतलब नहीं समझ पाए है, तो आप इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े और हमें कमेंट करके बतायें की आपको अब मेहनत की कमाई का असली मतलब पता चल गया.

वैसे तो बहुत सारे लोगो को सही पता भी होगा मगर में इस लेख को इसलिए आपके सामने रख रहा हूँ ताकि जिन्हे नहीं पता है ये उनकी हेल्प करेगा-

आइये अब देर न करते हुए कहानी शुरू करते है. एक पिता का जवान बेटा नकारा था सारा दिन कुछ नहीं करता और पैसे को पानी की तरह बहाता था इससे उसके पिता बहुत परेशान हो गए थे. जब कोई रास्ता नहीं दिखा तो तंग आकर पिता ने ऐलान कर दिया की आज से तुझे खाना तभी मिलेगा जब तू रोज 100 रुपये मेहनत करके कमायेगा और मुझे लाकर देगा.

ये भी पढ़ें: विद्या क्यों नष्ट हो गयी?

जब अगला दिन निकला तो अपने नाकारा बेटे को माँ ने चुपचाप 100 रुपये दे दिये और कहा शाम को आकर अपने पिता जी से बोल देना की मैंने कमाये है. जब शाम को लडका घर आया तो पिता को 100 रूपये दिखायें इस पर पिता ने कहा इस नोट को नाली में फेंक दो… लडका तुरंत 100 रूपये के नोट को नाली मे फेंक आया पिता समझ चुका था की ये इसकी मेहनत की कमाई नही.

लड़के के पिता ने अपनी पत्नी को कुछ दिन के लिए मायके भेज दिया ताकि वो बेटे की मदद ना कर सके फिर एक दिन बेटे को 100 रुपये कमाकर लाने को कहा तो लडके के पास मेहनत करके कमाने के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं था.

शाम को वो जब 100 रुपये कमाकर घर लोटा तो उसके पिता जी नें फिर से उस नोट को नाली मे डालने को कहा तो इस बार लडके ने साफ मना कर दिया और कहा ये मेरी कमाई के पैसे है. लड़के ने नोट इसलिए नहीं फेंका क्यो की आज उसे इस नोट की कीमत पता चल गई की मेहनत की कमाई क्या होती है.

ये भी पढ़ें: संतोष का धन Moral Story

मेरी उन सभी पाठको से विनती है जो लोग पैसे को पानी की तरह बहाते है वो ऐसा न करे अपना पैसा सही काम में लगाये.

ये प्रेरणादायक और शिक्षाप्रद कहानी कैसी लगी, हमें कमेंट करके जरूर बताये आपकी टिप्पणी के लिए आपको धन्यवाद रहेगा!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.