fbpx

Chanakya Quotes in Hindi | Chanakya के प्रेरक और प्रेरणादायक अनमोल विचार

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी के मंच पर इस पोस्ट में हम आपको चाणक्य जी के प्रेरणादायक विचारों के बारे में बताने जा रहें… chanakya quotes in hindi चाणक्य भारत के महान अर्थशाश्त्र और नीतिशाश्त्र (चाणक्य नीति) की रचना की थी इसके आलावा उन्होंने बहुत सारी किताबे भी लिखी और बहुत सारे विचार दिए जो आज कल के समय में निर्णय लेने के लिए लोग अपने काम में लाते है आइये उनके महत्त्वपूर्ण चाणक्य के अनमोल विचार पर एक नज़र डालते है.

Quotes 1. चाणक्य ने कहा है, हर मित्रता के पीछे कोई ना कोई स्वार्थ छिपा होता है ऐसी कोई मित्रता नहीं जिसमे स्वार्थ ना हो यह कड़वा सच है जो हमे समझना चाइये.

Quotes 2. कोई भी काम शुरू करने से पहले, अपने आप से 3 सवाल करे, मैं ये क्यों कर रहा हूँ, इसके परिणाम क्या हो सकते हैं और क्या मैं सफल होऊंगा और उसके बाद गहरई से सोचने पर इन प्रश्नों के संतोषजनक उत्तर मिल जायें तभी आगे बढें आपको सफलता मिलेगी.

Quotes 3. इस संसार में व्यक्ति अकेले पैदा होता है और अकेले मर जाता है और वो अपने अच्छे और बुरे कर्मों का फल खुद ही भुगतता है और वह अकेले ही नर्क या स्वर्ग जाता है.

Quotes 4. भगवान मूर्तियों में नहीं है आपकी अनुभूति आपका ईस्वर है आत्मा आपका मंदिर है.

Quotes 5. अगर सांप जहरीला ना भी हो तो उसे खुद को जहरीला दिखाना चाहिए.

Quotes 6. अपनी बात को व्यक्त मत होने दीजिये कि आपने क्या करने के लिए सोचा है आपकी बुद्धिमानी इसी में है इसे रहस्य बनाये रखिये और इस काम को करने के लिए पुरे दृढ रहिये.

Quotes 7. शिक्षा आदमी की सबसे अच्छी मित्र है एक शिक्षित व्यक्ति हर जगह सम्मान पाता है शिक्षा सौंदर्य और यौवन को परास्त कर देती है.

Quotes 8. जब भी भय आपके करीब आये तुरंत उस पर हमला करके उसे नष्ट कर दीजिये.

Quotes 9. किसी मूर्ख व्यक्ति के लिए किताबें उतनी ही उपयोगी हैं जितना कि एक अंधे व्यक्ति के लिए आईना.

Quotes 10. इस संसार में कोई भी व्यक्ति अपने कार्यों से महान होता है अपने जन्म से नहीं.

Quotes 11. सबसे बड़ा गुरु मन्त्र है – कभी भी अपने राज़ दूसरों के साथ Share न करे ये आदत आपको बर्वाद कर देगी.

Quotes 12. पहले पांच सालों में अपने बच्चे को बड़े प्यार से रखिये अगले पांच साल उसे डांट-डपट के रखिये जब वह 15 साल का हो जाये तो उसके साथ एक मित्र की तरह व्यव्हार करिए आपके  व्यस्क बच्चे ही आपके सबसे अच्छे मित्र हैं.

Quotes 13. फूलों की सुगंध केवल वायु की दिशा की और फैलती है परन्तु एक व्यक्ति की अच्छाई हर दिशा में फैलती है.

कैसे लगे आपको महान चाणक्य के anmol vichar हमे कमेंट करके जरूर बताये ताकि हमे पता लग सके की हमे और कहा improvement की जरुरत है Chanakya Quotes In Hindi चाणक्य के अनमोल विचार, आपकी टिप्पणी के लिए आपको धन्यवाद रहेगा!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.