10 Motivational Tips in Hindi

सभी पाठको को मेरा नमस्कार,

दोस्तों इस दुनिया में कुछ नया और बड़ा करने के लिए हमे बहुत मेहनत करनी पड़ती है हम दिन और रात एक कर देते है अपने सपने पुरे करने के लिए कोई भी कसर बाकि नहीं छोड़ते है चाहे उसके लिए कोई भी कीमत चुकानी पड़े जो लोग आज कामयाब हुए है उन्होंने ये सब किया है.

चलिए आज कुछ उन्ही बिंदु पर बात करते है जिन्हे follow करके आप भी प्रेरित होगे और कुछ नया और बड़ा करने की जर्रूर सोचोगे जी हा बिलकुल सोचे बल्कि करे लेकिन में आपसे एक बहुत जर्रुरी बात share करना चाहता हूँ हम लोगो की एक बड़ी दिक्कत है आज हम किसी को काम करने के लिए कुछ सोचते है और उसे पूरी ऊर्जा के साथ करना शुरू कर देते है.

पूरी मेहनत करते है और हमे कभी success मिलती है और कभी नहीं मिलती है इसके चलते कुछ अपना निर्णय बदल लेते है और कुछ लोग उसी कड़ी मेहनत से लगे रहते है और आखिर में वो अपने dream पुरे करते है वो कैसे सफल हुए क्या है उनकी कामयाबी का राज आइये एक नजर डालते है-

1. आप कोई भी एक Goal बनाये-

जब भी हम कोई भी काम करते है तो हमारे mind में बहुत सारे plan एक साथ आ जाते है और हम सारे ideas को एक साथ execute करने की कोशिश करते है थोड़े time के लिए तो सब सही चलता है लेकिन जब हमारे process में दिक्कत आने लगती है तो हम परेशान हो जाते है और अपना रास्ता बदल लेते है इसलिए एक बार में एक ही goal बनाये.

2. अपने जैसे लोगो को खोजिये और प्रेरणा ले-

जब हम अपने सपने पूरा करने में लगे होते है तो सबसे जर्रुरी है कि उन लोगो को फॉलो करे जो उसे  achieve कर चुके हो ताकि जो परेशानी आयेगी उसका हल उनसे ले सके और आगे बढ़ते चले motivate होने के लिए blogs, books,magazines भी पड़नी चाहिए.

3. अपने काम को लेकर उत्साहित रहना चाहिए-

कोई भी समय हो अपने काम को लेकर excited रहना चाहिए कोई भी जर्रुरी निर्णय लेना हो तो जब आप ज्यादा उत्साहित हो तब ना ले क्युकि हो सकता है बाद में पछताना पड़े ये सुनने में बहुत obvious सी बात लगती है पर ज्यादातर लोग इस बारे में अधिक नहीं सोचते हैं.

4. अपना लक्ष्य प्रकाशित करें-

Post your goal अपने goal का एक बड़ा सा प्रिंट निकलवा ले अपना लक्ष्य थोड़े से ही शब्दों में लिखें , जैसे कोई मन्त्र होता है उसे अपने दीवार या फ्रिज पर चिपका दें अपने घर में office में लगा लें उसे अपने computer के desktop पर लगा लें सबसे बड़ी चीज है आप अपने goals के लिए बड़े reminders लगाये ताकि आप अपने goal पर focus कर पाएं.

6. सार्वजनिक रूप से प्रतिज्ञा लीजिये-

Commit Publicly जब तक आप अपने काम के प्रति कोई भी जिम्मेदारी नहीं लेते है तब तक सफलता आपसे दूर ही रहेगी बड़े काम करने के लिए प्रतिज्ञा करना बहुत important है आज और भी प्रतिज्ञा करे अपने life goal के लिए और फिर देखिये|

7. अपने काम के बारे में रोज़ सोचिये-

जो लाइफ का लक्ष्य आपने बनाया है यदि आप रोज़ अपने लक्ष्य के बारे में सोचते हैं तो उसके पूर्ण होने की संभावना बहुत अधिक हो जाती है इसीलिए अपने लक्ष्य को दीवार पर या desktop पर लगाना मददगार होता है जिससे आप उसके बारे में कुछ और हर रोज़ बड़ा सोच सके.

8. लोगो से मदद लीजिये-

कोई भी बड़ा काम आप अकेले करके हांसिल करना चाहते है तो ये बहुत मुश्किल है लेकिन यदि आप अपने दोस्तों रिस्तेदारो, परिवार वालो के साथ मिलकर करते हो तो बहुत easy हो जाता है अन्य लोगों की मदद के बिना ऐसा करना जरा मुश्किल होता है अपना support network खोजिये अपने आस-पास या internet पर online या दोनों जगह.

9. अपने काम में लगे रहे-

आप चाहे जो कुछ भी करे उस काम में आप निरंतरता बनाये रखे कोई भी बाधा आ जाये लेकिन हमे हार नहीं माननी चाहिए भले आप आज या इस हफ्ते बिलकुल भी उत्साहित ना हो काम करने के लिए लगे रहे अपना लक्ष्य छोडना नहीं चाहिए.

10. अपने Business या idea के बारे में रोज़ पढ़ें-

आप कोई भी काम करते है उस field के बारे में daily कुछ ना कुछ जर्रूर पड़े इससे आपके सोचने की power बढ़ जाएगी और आपके सपनो को चार चाँद लगा देगी इसलिए अगर आप पढ़ सकते हैं तो रोज़ अपने लक्ष्य के बारे में पढ़िए खासतौर से तब जब आप motivate ना feel कर रहे हों.

अगर मेरे इस लेख से किसी एक आदमी के सपने भी पुरे हो गए तो मेरा प्रयास सफल हो गया ऐसी के साथ आपको आपके सफल जीवन के लिए मेरी शुभकामनाए – धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

For Self Improvement & Motivational Tips Type Your Email ID: