fbpx

Aflatoon Inspirational Story In Hindi प्रेरणादायक कहानी

इस दुनिया में कोई भी आदमी पूरी तरह से विद्वान या परिपूर्ण नहीं हो सका है इसलिए हमे जिंदगी में जब भी कुछ सिखने को मिले learn कर ले लेना चाहिए Aflatoon Inspirational Story In Hindi प्रेरणादायक कहानी हमेशा सीखते रहना चाहिए.

यहाँ में एक ऐसी inspirational story शेयर करने जा रहा हूँ जिससे पड़ कर शायद आपकी thinking change हो जाएगी.

हमे एक बात याद रखनी चाहिए यदि हमे अपनी लाइफ में कुछ बड़ा करना है या किसी field में महारथ हासिल करना है तो हमेशा सीखने की चाहत अपने मन में जलाये रखे.

एक बहुत simple सी line है “सीखना बंद तो बढ़ना बंद” आपको अपने carrier में आगे बढ़ना है तो daily कुछ न कुछ सीखते रहे.

चलिए इस प्रेरणादायक story से जानने की कोशिश करते है किसी देश में अफलातून Aflatoon नाम का एक बहुत बड़ा विद्वान रहता था.

उसके पास रोजाना बड़े-बड़े ज्ञानी आया करते थे knowledge लेने के लिए सभी लोग उनसे कुछ न कुछ शिक्षा ले कर ही जाते थे.

इतने पर भी Aflatoon अपने आप को ज्ञानी नहीं मानते थे क्योंकि उनका मानना था कि कोई भी इन्सान पूरी तरह से ज्ञानी केसे हो सकता है जबकि हमेशा वो सीखता ही रहता है.

एक वार अफ़लातून के मित्र ने उनसे पूछा दुनिया भर के विद्वान आपसे ज्ञान लेने आते है और वो आपसे बाते करके अपना जीवन धन्य समझते है.

और तुम अपने आपको एक साधारण व्यक्ति मानते हो हमेशा कुछ ना कुछ किसी से सीखते रहते है मुझे कुछ समझ नहीं आता है.

सबसे बड़ी बात तो ये है कि आपको साधारण व्यक्ति से भी सीखने में कोई परेशानी नहीं होती उस से भी आप सीखने को तत्पर रहते है.

Aflatoon ने अपने मित्र की बात का बड़ी आसानी से उत्तर दिया कि इन्सान अपनी पूरी जिन्दगी में सब कुछ पूरा नहीं सीख सकता है उससे हमेशा कुछ न कुछ अधूरा ही रहता है.

और फिर हर इन्सान के पास कुछ न कुछ ऐसा जरूर है जो किसी दूसरों इंसान के पास नहीं है, इसलिए हर किसी को हर किसी से सीखते रहना चाहिए तभी आगे बढ़ने के inspiration मिलती है.

सारी बाते, अनुभव किताबों में तो नहीं मिलते बहुत कुछ ऐसा भी है जो लिखा नहीं गया है जोकि वास्तविकता में रहकर और लोगो से सीखते रहने की आदत आपको पूरा तो नहीं लेकिन पूर्णता के बहुत करीब ले जाती है.

Note: Aflatoon Inspirational Story In Hindi प्रेरणादायक कहानी हमेशा सीखते रहना चाहिए आपके पास भी कोई motivational या inspirational story है तो हमारे साथ इस email id successinhindi@gmail.com पर शेयर कर सकते है हम आपके नाम और ईमेल ID के साथ पोस्ट करेंगे. धन्यवाद

1 thought on “Aflatoon Inspirational Story In Hindi प्रेरणादायक कहानी”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.