बुरे काम का बुरा नतीजा Bad Work Bad Result Story

दोस्तों, बुरे काम का बुरा नतीजा Bad Work Bad Result Moral Story in Hindi अगर किसी भी इंसान या पशु-पक्षी ने अपने जीवन में कोई भी ऐसा काम किया हो जिससे किसी दूसरे के दिल को ठेस पहुंची हो या उसका भरोसा टूटा हो जो आप पर पूरा विस्वास करता हो.

इसलिए ऐसा कोई भी काम ना करे जिससे आपके दोस्त या रिश्तेदार आपको ये कहे की ये बहुत बुरा करता था और भगवान ने आज इसके साथ सही किया है.

एक ऐसी ही कहानी शेयर करने जा रहा हूँ जिसे पढ़ कर आपकी लाइफ में बदलाव आ सकता है.

किसी गॉव में एक बहुत धनी सेठ रहता था उसके घर की रसोई में एक कबूतर का घोंसला था जिसमे कबूतर बड़े आराम से अपना जीवन पसर कर रहा था उसी जगह पर एक लालची कौवा भी वही पास ही में रहता था.

एक दिन कौवा उधर से निकला आ रहा था वंहा उसने कुछ मछली देखी और उसके मन में लालच आ गया और सोचने लगा कैसे मछली खाई जाये.

कौवा घर के अंदर जाने के लिए बहुत सारे तरीके सोचने लगा तभी उस कौवे की निगाह घर में कबूतर के घोसले पर पड़ी और मन में विचार आया.

कि अगर में इस कबूतर से friendship कर लू तो घर में आसानी से जा सकता हूँ फिर शायद मेरी बात बन जाएँ.

कबूतर जब घर के बहार दाना चुगने के लिए निकला लालची कौवा उसके साथ-साथ हो गया कुछ देर बाद कबूतर ने पीछे मुड़कर देखा तो कौवा उसके पीछे-पीछे आ रहा है.

इस पर कबूतर ने कौवे से कहा भाई तुम मेरे पीछे क्यों आ रहे हो कौवे ने कबूतर से कहा कि तुम मुझे अच्छे लगते हो इसलिए मैं तुमसे दोस्ती करना चाहता हूँ.

यह बात सुन कर कबूतर ने कौवे से कहा कि हम दोनों कैसे दोस्त बन सकते है मेरा और तुम्हारा भोजन अलग अलग है.

मैं बीज खाता हूँ और तुम कीड़े मकोड़े कहते हो कौवे ने चापलूसी दिखाते हुए कहा ये कौनसी बड़ी बात है मेरे पास घर नहीं है इसलिए हम साथ-साथ रह सकते है और साथ ही साथ  भोजन खोजने आया करेंगे तुम अपना और मैं अपना.

एक दिन घर के सेठ ने देखा कि कबूतर के साथ एक कौवा भी है तो उसने सोचा कि चलो कबूतर का मित्र होगा इसलिए उसने उस बारे में अधिक नहीं सोचा.

एक दिन कबूतर खाना खोजने कौवे को साथ चलने को बोलता है तो कौवे ने बहाना बनाया की मेरा पेट दर्द कर रहा है में आज नहीं जा सकता हूँ.

यह बात सुनकर कबूतर अकेला ही चला गया क्योंकि कौवे ने घर के मालिक को नौकर से कहते हुए सुन लिया था आज कुछ मेहमान आ रहे है इसलिए तुम मछली बना लेना.

यदि आपको अपने बिज़नेस के लिए नये Customer की LEADS डायरेक्ट अपने WhatsApp में चाहिए तो अभी मेरे WhatsApp LEAD Ads कोर्स को Join करें…

WhatsApp Lead Ads Course by Vipin Lambha

WhatsApp LEAD Ads कोर्स में Enrollment करने के लिए ऊपर दिए फोटो कर क्लिक करें या आगे दिए लिंक कर क्लिक करें,,, Click Here for Enrollment

जैसे ही नौकर घर की रसोई से बाहर निकला उधर कौवा इन्तजार कर रहा था कि नौकर कब बहार आये कौवे घर में घुस गया और मछली उठाकर आराम से खाने लगा.

तभी नौकर घर वापिस आया तो कौवे को मछली खाते देख गुस्से से भर गया और उसने कौवे को पकड़ कर गर्दन मरोड़ कर मार डाला.

शाम को जब कबूतर घर वापिस आया तो उसने कौवे की हालत देखी और तुरंत समझ गया की क्या बात हुई है.

दोस्तों इसलिए कहा गया है बुरे काम का बुरा नतीजा Bad Work Bad Result Moral Story in Hindi दुष्ट प्रकृति के प्राणी को उसके किये की सज़ा अवश्य मिलती है इसी लिए आपसे निवेदन है ऐसा कोई भी बुरा काम ना करे जिसका नतीजा बुरा हो. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.