Top 10 Success Formula Tips सफलता के मंत्र

सफलता के मंत्र, मै आपसे कुछ सफलता के सूत्र बताने जा रहा हूँ जिनके द्वारा आप सफलता की बुलंदियों को छू सकते है इनके द्वारा आप अपने जीवन को उस शिखर पर ले जा सकते हैं|

जो आर्कीक, सामाजिक, व्यक्तिगत और नैतिक पक्षो से परिपूर्ण हैं लेकिन दोस्तों याद रहे success मात्र एक संयोग नही हैं सफलता प्राप्त करने के लिये कुछ बुनियादी उसूलों का पालन करना बहुत ज़रूरी हैं

1- योजना (Planning)

जब आप कोई भी कार्य शुरू करते हैं तो पूरी तरह योजना बना करके शुरु करें आपको किस-किस दिन, कौन-सा और कितना समय किसके लिये खर्च करना हैं.

2- धैर्य (Patience)

किसी भी नये कार्य शुरू करते है तो कुछ time सीखने के लिये देना होता है शुरु-शुरु में आपका कार्य छोटा व नया होता हैं आपको भी सारे experience नही होते हैं तो वास्तविक result आने में कुछ समय तो लगता ही हैं.
 
शुरु में महत्व सीखने का ज्यादा होता हैं जब आप अच्छी तरह सीख जाते हैं तो result स्वयं ही अच्छे आने लगते हैं जितना ज्यादा work आप स्वयं करेंगे आप उतना ज्यादा सीख पायेंगे| (Training में जितना पसीना बहाओगे,युद्ध में उतना खुन बचाओगे).
3- सही सलाह (Appropriate Consultation)

आपको जब भी कोई जानकारी की जरूरत हो या कोई भी संशय हो तो हमेशा कुशल राय लें यानी सफल व अनुभवी लोगों या किसी company से ही contact करें जिसने अपने अनुभव से सफलता पायी हैं वही आपको सही राय दे सकता हैं जो खुद पूरा नही जानता या जो खुद सफल नही हैं वह कैसे आपको सही राय दे सकता हैं?लोग नही जानते हुए भी राय दे देते हैं हो सकता हैं बिना सही अनुभव की राय आपको गलत दिशा प्रदान करें.

4- निरंतरता (Consistency)

कार्य जितना नया होता हैं उतनी ही निरंतरता ज़रूरी हैं जैसे पौधा छोटा होता हैं उसे रोज पानी देना होता हैं बीच में 2-3 पानी न दो तो पौधा सुख जाता हैं फिर आपके सामने नया पौधा के अलावा कोई चारा नही रहता है.

5- सकरात्मक नजरिया (Positive Thinking)

हमेशा सकारात्मक नजरिया रखे किसी भी बात से अपने आप को नकारात्मक न करें हमेशा हर चीज़ की तारीफ करें इससे आप मे काम करने का उत्साह हमेशा बना रहेगा जो सफलता प्राप्त करने के लिये अत्यन्त आवश्यक है सकारात्मकता एक ऐसी Key हैं जो आपको बुलंदियों पर लें जा सकती हैं.

6- पढ़ने व सुनने की आदत बनाये (Be Habitual of Reading and Listening)

पुस्तकें व्यक्तित्व विकास के लिये विचारों को पवित्र व मज़बूत बनाने के लिये सफलता प्राप्त करने के लिये जीवन के मूल्यों के विकास के लिये सुखी जीवन के विकास आदि के लिये बहुत मददगार हैं इनको पढ़ने की आदत बनाये आपकी Life में बहुत फ़र्क आयेगा एक बार पढ़ना काफी नही होता हैं थोड़े-थोड़े समय के अन्तराल में बार-बार पढ़नें से ही असली लाभ मिलेगा.

7- उत्साहपूर्ण व्यकतित्व (An Inspirational Enthusiasm)

कभी भी किसी से भी बात करें तो उत्साहपूर्ण रहें निराशा या नकारात्मकता का भाव कभी भी नही आना चाहिए आप उत्साहपूर्ण नही हैं तो आप जो भी कहेंगे सब बनावटी लगेगा व्यक्तित्व का सबसे पहला प्रभाव आपके वस्त्रों से पड़ता हैं अच्छे कपडे पहने.

8- व्यव्हारिक सत्य (Practical Truth)

किसी बात को बढा चढाकर न बताये या इस प्रकार का कोई लालच न दें कि आपको कुछ नही करना पड़ेगा अपनी आय गलत न बताये या अपने आप को गलत Level पर न बताये अभी आप किसी वास्तविकता का छिपाने का प्रयास करेंगे तो वह बाद में सामने आनी ही है फिर वह अविश्वास को जन्म देगी.

9- अनुभव (Experience)

जो पौधे ज्यादा छाया में होते है वे ज्यादा बड़े व मजबूत नही बन पाते है जो पौधे धूप और हवा के झौके खाते है वे ही बड़े पेड़ बनते है जीतना कार्य और संघर्ष जरूरी है उसे स्वयं करे कार्य करते हुये कभी भी आपसे कोई गलती हो जाती है या कोई भी experience आपको होता हैं तो उसे note करते रहें ताकि आप किसी और को उस गलती से बचा सके.

10- समय व वित्त प्रबंधन (Management of Time & Money)

अपना अधिकतम time उन व्यक्तियों के साथ व्यतीत करें जो स्वयं कुछ करना चाहते हों ताकि आपको उचित result मिल सके अनावश्यक खर्चे से बचें बचत करना सीखे वर्तमान कार्य को बाधित ना करें.

Success in hindi (SIH) इस लेख के लिए शुभम लम्भा का बहुत आभार व्यक्त करता है दोस्तों अगर आपको इस लेख के लिए कोई भी सुझाब है तो shubhamlambha.1996@gmail.com पर mail करके बता सकते है.

यदि आपके पास भी हिंदी में कोई article, moral motivational inspirational story जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे E-mail करें. हमारी Id है successinhindi@gmail.com.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

For Self Improvement & Motivational Tips Type Your Email ID: