Tips for Successful Life जीवन की सफलता के लिए टिप्स

सभी पाठको को मेरा नमस्कार,

जी हाँ दोस्तों हमारी life में success का बहुत बड़ा role है ये दुनिया उसी के गीत गाती है आज जिसके पास जीवन की बड़ी-बड़ी सफलता है वो ही आज का hero है.

Example के तोर पर धीरु भाई अम्बानी को ही ले लो जब तक उनके पास life में success नहीं थी कोई भी उन्हें नहीं जनता था but धीरु भाई ने अपने जीवन कुछ बड़ा करने की सोची और उन्होंने वैसा ही किया और आज results आप सबके सामने है.

लेकिन उन्हें ये लाइफ की सफलता और बड़ा नाम इतनी आसानी से नहीं मिला उसके लिए कुछ planning की और उसे success के लिए implement किया जो आज में आपके साथ शेयर करने जा रहा हुँ.

ये रहे best tips for successful life आप भी अपनी लाइफ में जर्रूर implement करे में दावे के साथ कह सकता हुँ आपका सोचने का नजरिया ही change हो जायेगा-

1- Needs and Dreams जरूरत और सपने

इस संसार में अगर कोई भी बड़ा काम करना है तो सबसे पहले उसके लिए dreams खुद बनाए और उनकी जरूरतों को भी mind में रखना चाहिए आइए कुछ वास्तविक बाते बताता हुँ life का सबसे बड़ा secret है कि कुछ लोगो को success बड़ी आसानी से मिल जाती है और जबकि कई लोगो को काफी hard work करने के बाद भी नहीं मिलती.

Successful व्यक्ति में कुछ न कुछ विशेष गुण व योग्यता होती है परन्तु उससे भी एक खास बात यह होती है कि वे एक अच्छे सपने देखने वाले होते है उनके जीवन की तमाम इच्छाए उनके सपनो के साथ जुडी होती है इसलिए आप अपने सपनो के साथ needs पर भी ध्यान रखे और लाइफ में आगे बढ़े.

2- लक्ष्य Goal

पहले point को पूरी तरह से clear करने के बाद एक ऐसा goal सेट करे जो आपको अपने career में achieve करना है एक ऐसा मुकाम हासिल करना है जो आप खुद कह सके की ये है life की सबसे बड़ी success.

एक कीमती बात आपका जैसा उदेश्य होगा वैसा ही आपके दिमाग में उसी तरह का खाका होगा उसी तरह की तस्वीर होगी और क्यों न हो अपने ‘लक्ष्य’ को पाने के लिए जरुरी है हर successful व्यक्ति हमेशा लक्ष्य निर्धारित करके लक्ष्यों के आधार पर जिंदगी में आगे बढता है.

Life में बड़ी सफलता लेने के लिए अपने लक्ष्यों को लिखकर रखे और उन्हें हर वक्त अपने सामने या साथ रखे शीशे के ऊपर या फ्रिज पर चिपका दे ऐसा करने से जर्रूर आपको बड़ी सफलता मिलेगी.

3- योजना Planning

अब बात है planning की जोकि important टिप्स है success for life के लिए आदमी को सबसे पहले मजबूत होना पड़ता है लेकिन बिना योजना के केवल सपने देखना एक तरह से सपना ही रह जाता है.

Life में कोई भी गोल तब तक नहीं पाया जा सकता जब तक कि एक पक्की सुनिश्चित कार्य योजना न बना ली जाये life की सफलता के लिए कार्य योजना और timeline का होना बहुत जरुरी है.

कोई भी आदमी तभी unsuccessful होगा जब उसकी planning नाकामयाब हो जाती है आदमी तब तक नाकामयाब नहीं हो सकता जब तक की उसकी योजना दुरुस्त है इसीलिए अपनी planning पक्की वाली करे और point to point लिख कर रखे.

4- विश्वास Confidence

Self confidence किसी भी काम को करने के लिए powerful टॉनिक से कम नहीं है आप सारी तैयारी करलो और आपके अंदर विस्वास की कमी है तो सब किया कराया बेकार है successful लोग कहते है कि असफलता का जो सबसे कठिन हिस्सा होता वह यह है कि आपको अपने पर कितना विश्वास है.

अगर ऐसा कुछ होता है आपकी प्लानिंग में confidence की कमी है कि आप अपने काम में सफल होंगे की नहीं तो फिर आप success का वो मुकाम हासिल नहीं कर सकते जो आप चाहते हो इसीलिए  ये हिस्सा अपनी planning से दूर रखे.

5- कर्म Duty

अगर आपके ऊपर के चारो पॉइंट clear हो गए तो आपको life में success होने से कोई नहीं रोक सकता है बस लग जाइये पूरी ईमानदारी से अपने सपने पूरा करने में, दोस्तों एक बात हम सबको पता होनी चाहिए इस रास्ते में बहुत बड़ी-बड़ी problems भी आएगी.

Last में जीत उसी की होगी जिसने मेहनत पूरी ईमानदारी की और अपने कर्मो से वो कर दिखाया जो हर कोई नहीं कर सकता हमारे पुरानो में और गीता में भी बताया गया है की कर्म सबसे बड़ा है.

इसलिए कहते है कर्म करो फल की इच्छा मत करो वो इसलिए कर्म सच्चा होगा तो सक्सेस जर्रूर मिलेगी.

प्रिय दोस्तों ये article मैंने किताबें पढ़कर और गूगल रिसर्च करके तथा अपना पर्सनल अनुभव शेयर करके लिखा है comment करके जर्रूर बताये आपको कैसा लगा जिससे future में आने वाली post को और better किया जा सके, मुझे आपकी प्रतिकिर्या का इंतजार रहेगा. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

For Self Improvement & Motivational Tips Type Your Email ID: