सक्सेस के लिए फोकस जर्रूरी होता है Focus Key to Success

इस दुनिया में बहुत सारे लोग है जो life में सफल होना चाहते है but उन्हें कोई भी एक ऐसा रास्ता नजर नहीं आता है जिससे वो success हो सके जिंदगी में कामयाब होने के लिए आपको अपने काम या idea पर focus करना होगा इसीलिए सक्सेस के लिए focus is the key to success.

focus is the key to success in hindi

या फिर यू कह सकते है कि हम में से कुछ लोग ऐसे होते है उनके पास सब कुछ होते हुए भी सफल नहीं हो पाते जैसे: मेरा मतलब है कि आपके पास पर्याप्त talent, पैसा, time या ऐसी कोई भी चीज जो उस काम को करने के लिए ज़रूरी है उसकी वजह होती है पूरा फोकस का न होना.

Focus tips in hindi चलिए हम आपको आज एक ऐसा तरीका बतायेंगे जिससे आपकी कामयाबी में चार चाँद लग जायेंगे परंतु आपको हमारे बताये गए तरीके को पूरा फोकस करना होगा फिर देखना आपकी लाइफ कैसे गियर change करती है.

आज आप अपने आपसे एक वादा करो किसी भी काम को करने का या कोई एक ऐसा टारगेट बनाये जो आप achieve करना चाहते हो ये भी हम आपको suggest करते है कि कैसे आपको target सेट करना है एक आईडिया लो कोई भी हो सकता है सबके सोचने का तरीका अलग अलग होता है.

उस idea को अपनी life बना लो पूरा उतार लो अपने जहाँ में उसके बारे में सोचो उसके सपने देखो उस idea को हरदम जियो अपने दिल और दिमाग में रखो शरीर के हर हिस्से को उस आईडिया में डूब जाने दो और बाकी सभी ideas को किनारे रख दो यही सफल होने का सबसे सही तरीका है यही वो तरीका है जिससे महान लोग निर्मित होते हैं.

दोस्तों, जो तरीका हमने आपके साथ शेयर किया है वो कथन Swami Vivekananda के हैं और मुझे लगता है कि Focus शब्द को समझाने का इससे अच्छा कोई और ढंग हो सकता है पूरा practical तरीके से आपको बताने कि कोशिश कि है शायद आपको अच्छा लगे पूरा आर्टिकल पढ़ने के बाद कमेंट करके जर्रूर बताये.

जहाँ स्वामी विवेकानंद ने किसी एक आईडिया को अपनाना आवश्यक बताया है वहीँ दूसरी तरफ इस दौरान अन्य ideas कामो को किनारे रखने के लिए भी कहा है और सही मायने में यही है पूरी तरह Focussed होना का तरीका इसलिए कहते है फोकस सफलता की कुंजी है.

Focus फोकस करता क्या है…?

फोकस एक ऐसा पार्ट है आपकी body का जिसके अंदर किसी भी काम को करते हुए आ जाये तो उसका work पूरी तरह से बढ़िया ही होगा और कामयाबी जर्रूर मिलेगी, आपने बचपन में lens ज़रूर use किया होगा lens देखने में तो एक साधारण कांच का टुकड़ा लगता है but जब हम उसे कागज़ के किसी एक हिस्से पर focus करते हैं तो थोड़ी देर में वो कागज़ जलने लगता है ये सब focus की वजह से होता है.

Focus चीजों को संभव बनाता है जब आप भी अपने goal पर focused रहते हैं तो मार्ग में आने वाली बाधाएं जल कर ख़ाक हो जाती हैं आपका रास्ता साफ़ हो जाता है और आप अपना goal achieve कर पाते हैं Focus आपको सिर्फ यह नहीं बताता कि करना क्या है यह भी बताता है कि क्या नहीं करना है.

क्या Focused रहना आसान बात है…?

दोस्तों, अगर आपको कुछ बड़ा करना है इस दुनिया में तो आपको पूरी तरह से उस काम में डूबना होगा और तब तक लगे रहना होगा जब तक की आप अपने efforts को physical reality में बदलते होते हुए ना देख लें बीच में बहुत सारे व्याकुलता distractions आयेंगे पर उस वक़्त आपको अपना focus नहीं loose करना है और ऐसा तभी संभव होगा जब आप अपने काम या idea में पूरी तरह से believe करेंगे.

इस मुश्किल समय में जब mind में self doubt आने लगता है तब आपको आपका self confidence ही आपको distract होने से बचा सकता है इसलिए काम शुरू करने से पहले ही आप उस पर अच्छी तरह से सोच विचार कर लीजिये और आप अपने friends से उस idea या plan के बारे में बात करके अपनी मन की सारी मुश्किले दूर कर सकते हो.

और अगर कोई भी तर्क -वितर्क आपकी आईडिया को लेकर आपके अन्दर doubt डालता है तो आप उस पर पुनः विचार कर सकते हैं कुछ शुरू करने से पहले आपका अपने काम के successful होने पर believe करना बहुत ज़रूरी है आगे यही आपके FOCUS को उस पर बनाये रखने में मदद करेगा.

Note: ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमे कमेंट करके जर्रूर बताये, साथ ही साथ नई पोस्ट अपने email inbox में लेने के लिए नीचे दिए subscribe बॉक्स में अपनी ईमेल id डाल कर सब्सक्राइब करे ये बिलकुल फ्री है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

For Self Improvement & Motivational Tips Type Your Email ID: