Health Is Wealth Tips स्वास्थ्य रहने के लिए 4 तरीके हिंदी में

जी हाँ health is wealth इस दुनिया का सबसे बड़ा तोहफा है अगर आज के समय में आप का स्वास्थ्य बिल्कुल सही है तो समझो आपके पास संसार की सारी दौलत है यदि आपको health tips in hindi चाहिए तो last तक इस post को पूरा पढेंं.4 tips for health is wealth

वैसे तो आजकल के time की आधुनिक जीवन शैली की तेज रफ्तार एवं भागदौड़ भरी हो गई है जिंदगी में सेहत का विषय बहुत पीछे रह गया है और आखिरी में नतीजा यह निकला की आज हम युवावस्था में ही ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, ह्रदय रोग, कोलेस्ट्रोल, मोटापा, गठिया, थायरॉइड जैसे रोगों से पीड़ित होने लगे हैं.

जबकि कि पहले प्रोढ़ावस्था एवं व्रद्धावस्था में होते थे और इसकी सबसे बड़ी वजह है हमारा रोजाना का खान पान और रहन सहन की गलत आदतें.

आओ हम सेहत के इन नियमों का पालन करके खुद भी स्वस्थ रहे और परिवार को भी स्वस्थ रखते हुए अपने आस-पास के लोगों को भी भी अच्छे स्वास्थ्य के लिए जागरूक करें ताकि एक स्वस्थ एवं मजबूत समाज और देश का निर्माण हो.

बड़े बुजुर्ग की कहावत भी है पहला सुख निरोगी काया….

दोस्तों यद्पि आप किसी रोग से ग्रस्त हैं तो डरने वाली कोई बात नहीं है अपने आप को self confidence रखें बस आपको कुछ बदलाव करने की आवश्यकता पडेगी और आप पहले की तरह fit हो जाओगे.

सबसे पहले ये जान ले की ये बीमारी हमें किस प्रकार से हो जाती है एसा क्या गलत होता है हमारे साथ जिसकी बजह से हम रोग से ग्रस्त हो जाते है इसकी बड़ी बजह है हमारा भोजन जी हाँ भोजन है इसकी बजह.

हम कैसा भोजन करते है जिसके कारण बीमारी अधिक मात्रा में होती है – घी, तैल से बनी चीजें जैसे पूड़ी, पराँठे, छोले भठूरे, समोसे कचौड़ी, जंक फ़ूड, चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक का ज्यादा सेवन सेहत के लिए घातक होता है.

इनका अधिक मात्रा में नियमित सेवन ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रोल, मधुमेह, मोटापा एवं हार्ट डिजीज का कारण बनता है तथा आपके पेट में गैस, अल्सर, ऐसीडिटी, बार बार दस्त लगना, लीवर ख़राब होना जैसी तकलीफें होने लगती है.

कैसे करें भोजन को संतुलित – खाने में हरी सब्जियां, मौसमी फल, दूध, दही, छाछ, अंकुरित अनाज और सलाद को शामिल करना चाहिए जो की विटामिन, खनिज लवण, फाइबर जीवनीय तत्वों से भरपूर होते हैं और शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

हम में से कुछ लोग चीनी एवं नमक का अधिक मात्रा में सेवन करते है ना करें, ये डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, ह्रदय रोगों का कारण बनता हैं.

Dry fruits जैसे बादाम, किशमिश, अंजीर, अखरोट आदि मेवा सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं इनका सेवन अवश्य करें.

पानी एवं अन्य लिक्विड जैसे फलों का ताजा जूस, दूध, दही, छाछ, नींबू पानी, नारियल पानी का खूब सेवन करें, इनसे शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती, शरीर की त्वचा एवं चेहरे पर चमक आती है.

ये तो थे खान पान पर कैसे रखे ध्यान इसके अलावा यह भी जान लेते है कैसे रहे ज्यादा लम्बे समय तक fit and fine ताकि आप कह सके health is wealth 4 tips in hindi-

1 – व्यायाम का करें नियमित अभ्यास

सूर्योदय से पहले उठकर पार्क जाएं हरी घास पर नंगे पैर घूमें दौड़ लगाएं walk वाक करें, योगा, प्राणायाम करें, इन उपायों से शरीर से पसीना निकलता है, माँस पेशियों को ताकत मिलती है.

शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है अनेक शारीरिक एवं मानसिक रोगों से बचाव होता है पूरे दिन भर बदन में चुस्ती फुर्ती रहती है भूख अच्छी लगती है इसलिए नियमित रूप से व्यायाम अवश्य करें.

2 – गहरी नींद भी है जरुरी

शरीर एवं मन को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन लगभग 7 घंटे की गहरी नींद एक वयस्क के लिए जरुरी है लगातार नींद पूरी ना होना तथा बार बार नींद खुलना अनेक बीमारियों का कारण बनता है.

अच्छी नींद के लिए ये उपाय करें – सोने का कमरा साफ सुथरा शांत एवं एकांत में होना चाहिए रात को जल्दी सोने की कोशिश करे 10-11 बजे तक सो जाना और सुबह 5-6 बजे तक उठ जाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है.

सोने से पहले शवासन करने से अच्छी नींद आती है खाना सोने से 2-3 घंटे पहले कर लेना चाहिए एवं शाम को खाना खाने के बाद 20-25 मिनट अवश्य घूमें morning में आप का पेट साफ रहेगा.

3 – टेंशन को कहें बाय बाय

रोज मर्रा की जिंदगी में आने वाली समस्यों के लिए चिंतन करना सही है चिंता करना नहीं चिता तो फिर भी मरने के बाद शरीर को जलाती है किन्तु लगातार अनावश्यक चिंता जीते जी शरीर को जला देती है.

इसलिए तनाव होने पर भाई बंधू एवं विश्वास पात्र मित्रों से सलाह मश्वरा करें यदि समस्या फिर भी ना सुलझे तो विशेषज्ञ से राय लें.

4 – नशे से रहें बच के

यूवा पीढ़ी के लिए कोई सबसे खतरनाक बीमारी है तो वो है नशे के जाल में फँसना, शराब, धूम्रपान, तम्बाकू ये सब सेहत के दुश्मन हैं.

किसी भी स्थिति में नशे की लत से बचें यदि नशे से बचे हुए हैं तो बहुत अच्छा किन्तु यदि कोई नशा करते हैं तो जितनी जल्दी नशे से दुरी बना लें उतना ही अच्छा है.

ये ऐसी बीमारी है जो कैंसर और एड्स से भी ज्यादा खतरनाक है और एकसाथ कई परिवारों को बर्बाद करती है तथा शारीरिक, मानसिक, आर्थिक एवं सामाजिक प्रतिष्ठा के नाश का कारण बनती है इसलिए नशे से बचना ही बेहतर उपाय है.

दोस्तों, आप हमे कमेंट करके जर्रूर बताये जिससे हमारा उत्साह बढेगा और हम और बेहतर आपके लिए करे.

Note: नई पोस्ट अपने email inbox में लेने के लिए नीचे दिए subscribe बॉक्स में अपनी ईमेल id डाल कर सब्सक्राइब करे ये बिलकुल फ्री है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

For Self Improvement & Motivational Tips Type Your Email ID: