जैक मा और अलीबाबा Inspirational Story In Hindi

आज अगर कोई कहता है की में किसी काम में सफल नहीं हो सकता हूँ क्योंकि मैंने बहुत बार कोशिश की है अब हिम्मत नहीं है तो अलीबाबा के फाउंडर/मालिक Jack Ma की स्टोरी पढ़ने के बाद आपको समझ आ जायेगा कैसे 30 बार रिजेक्ट होने के बाद जैक मा ने अलीबाबा की खोज की पढ़े inspirational story in hindi.jack ma inspirational story in hindi

30 बार असफल होने के बाद बनायीं अरबो रुपयो की कंपनी – खुद जैक मा ने क्या कहा करेगी आपको प्ररित ये कहानी….!!

में harvard university में दाखिल लेना चाहता था पर नहीं मिला पुलिस की भर्ती में निराश होना पड़ा, हमारे शहर में KFC में 24 लोगो ने नौकरी के लिए अप्लाई किया था जिनमे से 23 का सिलेक्शन हो गया था जिस एक शख्स को ठुकराया गया था वो में था>>> जैक मा

मेरे माता पिता स्वरबद्ध कहानियां पारंपरिक अंदाज में सुनाने का काम करते थे वह संस्क्रति क्रांति का अंतिम दौर था जब मेरी उम्र 12-13 साल की रही होगी चीन में english सीखना जर्रूरी नहीं माना जाता पर में अंग्रेजी सीखना चाहता था.

इसलिए रोजाना सुबह जल्दी उठकर साईकिल से होटल जाया करता था जहा विदेशी लोग आकर ठहरते थे उनके साथ टूटी फूटी english में बात किया करता था free time में मैंने foreigners को मुफ्त में गाइड करना start कर दिया जिससे मेरी अंग्रेजी सिखने में help मिली.

9 साल तक मैंने यही काम किया इस बीच एक विदेशी से मेरी गहरी दोस्ती हो गयी थी वो मेरे और में उसके साथ रहना पसंद करता था उसी ने मुझे Jack नाम दिया क्योंकि मेरा चीनी नाम बोलना और लिखना उसे कठिन लगता था.

Primary स्कूल में 2 बार फ़ैल हुआ

वैसे तो आज मुझे लोग दुनिंया के रईसों में शुमार करते है but बहुत कम लोगो को यह पता होगा कि में प्राइमरी में दो बार और मिडिल स्कूल में तीन बार फ़ैल हुआ था, फिर भी में हार्वर्ड में admission लेना चाहता था जबकि हार्वर्ड ने दाखिल लेने से 10 बार माना किया था.

उस समय मैंने पुलिस में भर्ती होने के लिए application डाला था परंतु वहाँ से भी निराशा हाथ आई city में केएफसी में 24 vacancy थी वहाँ भी 23 लोगो को काम मिला लेकिन मुझे वहाँ भी निराशा हाथ लगी, इसके अलावा मैंने तीस जगह नौकरी के लिए आवेदन किया मगर हर जगह रिजेक्ट कर दिया गया.

Internet पर पहला सर्च

सन 1995 में अमरीका गया तो वहाँ पहली बार इन्टरनेट से सामना हुआ मैंने internet पर जो पहला शब्द के बारे में सर्च किया था वो “बियर” था क्योंकि उसकी स्पेलिंग बड़ी आसान थी अलग-अलग देशो से beer से जुडी जानकारियां इन्टरनेट पर मिली जब मैंने चीन से जुडी जानकारी search करने की कोशिश की तो कुछ हाथ नहीं लगा.

तब दोस्तों के साथ मिलकर “Ugly” नाम की एक वेबसाइट बनाई जिस पर चीन से जुडी जानकारियां थी इस website बनने के 5 घंटो के भीतर कुछ चीनी लोगो के ईमेल आये जो मेरे बारे में जानना चाहते थे तब ये अहसास हुआ की इन्टरनेट से बहुत कुछ कर सकते है.

जिंदगी की सबसे बड़ी भूल

वर्ष 1998 में मैंने अलीबाबा डॉट कॉम की शुरआत की जो शायद मेरी लाइफ की सबसे बड़ी गलती थी में तो एक छोटा सा बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहता था मगर आज बहुत जिम्मेदारियां है, हर दिन राष्ट्पति की तरह busy रहता हूँ जबकि मेरे पास कोई power नहीं है अगर अगला जन्म मिला तो में यह Business नहीं करुगा में अपनी जिंदगी जीना चाहूँगा.

अलीबाबा ने मिलाया बराक ओबामा से

Alibaba को दिवालिया भी घोषित नहीं कर सकते है क्योंकि इससे हजारो लोग बेरोजगार हो जायेंगे आज अलीबाबा लगभग 28 बिलियन डॉलर की कंपनी है 10 करोड़ लोग daily alibaba.com पर विजिट करते है और चीन में इसकी वजह से चार करोड़ लोगो को रोजगार मिला है अमेरिका के राष्ट्पति बराक ओबामा और फेसबुक के founder मार्क ज़ुकरबर्ग जैसी हस्तियों से मुलाकात भी अलीबाबा की बदौलत से हुई है.

Note: ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमे कमेंट करके जर्रूर बताये, साथ ही साथ नई पोस्ट अपनेemail inbox में लेने के लिए नीचे दिए subscribe बॉक्स में अपनी ईमेल id डाल कर सब्सक्राइब करे ये बिलकुल फ्री है.

7 thoughts on “जैक मा और अलीबाबा Inspirational Story In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

For Self Improvement & Motivational Tips Type Your Email ID: