fbpx

Gautam Buddha Quotes In Hindi गौतम बुद्ध के अनमोल विचार

गौतम बुद्ध इस दुनिया के महान व्यक्ति थे वे विश्व के प्राचीनतम धर्मों में से एक बौद्ध धर्म के प्रवर्तक एवं संस्थापक थे आज हम यहाँ उन्ही के अनमोल विचार Gautam Buddha Quotes In Hindi गौतम बुद्ध के अनमोल विचार, inspirational thought शेयर करने जा रहे है.

पहले उनके वारे में जान ले, भगवान बुद्ध का जन्म कपिलवस्तु के पास लुम्बिनी वन में 563 ई.पू. में हुआ था उनके बचपन का नाम सिद्धार्थ था.

आपके पिता शुद्धोधन शाक्य राज्य कपिलवस्तु के शासक थे उनकी माता का नाम महामाया था जो देवदह की राजकुमारी थी.

महात्मा गौतम बुद्ध अर्थात सिद्धार्थ के जन्म के सातवें दिन माता महामाया का देहान्त हो गया था अतः उनका पालन-पोषण उनकी मौसी व विमाता प्रजापति गौतमी ने किया था.

भगवान बुद्ध के शिक्षा पूर्ण विचारो से बहुत से लोगो के जीवन में रोशनी आयी है आप भी तैयार रहे उनके विचारो से अपनी लाइफ बदलने के लिए आइये जानते गौतम बुद्ध के प्रेरणादायक अनमोल विचार

Quotes 1: हम जो कुछ भी हैं वो हमने आज तक क्या सोचा इस बात का परिणाम है यदि कोई व्यक्ति बुरी सोच के साथ बोलता या काम करता है तो उसे कष्ट ही मिलता है यदि कोई व्यक्ति शुद्ध विचारों के साथ बोलता या काम करता है तो उसकी परछाई की तरह ख़ुशी उसका साथ कभी नहीं छोडती ये कथन सत्य है.

Quotes 2: हजारों खोखले शब्दों से अच्छा वह एक शब्द है जो आपके जीवन में शांति लाये.

Quotes 3: सभी बुरे कार्य मन के कारण उत्पन्न होते हैं अगर मन परिवर्तित हो जाये तो क्या अनैतिक कार्य रह सकते हैं…?

Quotes 4: भगवान बुद्ध ने कहा है एक जग बूँद बूँद कर के भरता है.

Quotes 5: अतीत पे धयान मत दो भविष्य के बारे में मत सोचो अपने मन को वर्तमान क्षण पे केन्द्रित करो यही जीवन आधार है.

Quotes 6: स्वस्थ्य सबसे बड़ा उपहार है संतोष सबसे बड़ा धन है वफ़ादारी सबसे बड़ा सम्बन्ध है.

Quotes 7: जैसे मोमबत्ती बिना आग के नहीं जल सकती उसी तरह मनुष्य भी आध्यात्मिक जीवन के बिना नहीं जी सकता है.

Quotes 8: तीन चीजें ज्यादा देर तक नहीं छुप सकती जैसे सूरज, चंद्रमा और सत्य.

Quotes 9: अपने मोक्ष के लिए खुद ही प्रयत्न करें दूसरों पर निर्भर ना रहे वरना आपको निराशा हाथ लगेगी.

Quotes 10: किसी जंगली जानवर की अपेक्षा एक कपटी और दुष्ट मित्र से ज्यादा डरना चाहिए, जानवर तो बस आपके शरीर को नुक्सान पहुंचा सकता है पर एक बुरा मित्र आपकी बुद्धि को नुक्सान पहुंचा सकता है.

Quotes 11: आपके पास जो कुछ भी है उसे बढ़ा-चढ़ा कर मत बताइए और ना ही दूसरों से इर्श्या कीजिये जो दूसरों से इर्श्या करता है उसे मन की शांति नहीं मिलती.

Quotes 12: घृणा घृणा से नहीं प्रेम से ख़तम होती है यह शाश्वत सत्य है अपनों से प्यार करे.

Quotes 13: वह जो पचास लोगों से प्रेम करता है उसके पचास संकट हैं वो जो किसी से प्रेम नहीं करता उसके एक भी संकट नहीं है मतलब ये के सेल्फिश लोगो को कोई दिक्कत नहीं होती है.

Quotes 14: चाहे आप जितने पवित्र शब्द पढ़ लें या बोल लें वो आपका क्या भला करेंगे जब तक आप उन्हें उपयोग में नहीं लाते खुलकर अपने thoughts का बखान करे.

Quotes 15: मैं कभी नहीं देखता की क्या किया जा चुका है मैं हमेशा देखता हूँ कि क्या किया जाना बाकी है.

Quotes 16: हम जो सोचते हैं वो ही हम बन जाते हैं.

Quotes 17: सत्य के मार्ग पे चलते हुए कोई दो ही गलतियाँ कर सकता है पूरा रास्ता ना तय करना और इसकी शुरआत ही ना करना.

Quotes 18: शक की आदत से भयानक कुछ भी नहीं है शक लोगों को अलग करता है यह एक ऐसा ज़हर है जो मित्रता ख़तम करता है और अच्छे रिश्तों को तोड़ता है यह एक काँटा है जो चोटिल करता है एक तलवार है जो वध करती है.

दोस्तों ये विचार कैसे लगे Gautam Buddha Quotes In Hindi गौतम बुद्ध के अनमोल विचार, आपको हमे कमेंट करके जर्रूर बताये जिससे हमारा उत्साह बढेगा और हम और बेहतर आपके लिए करे.

Note: नई पोस्ट अपने email inbox में लेने के लिए नीचे दिए subscribe बॉक्स में अपनी ईमेल id डाल कर सब्सक्राइब करे ये बिलकुल फ्री है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.