हमेशा बड़े सपने देखो Have Big Dreams

दोस्तों, आपको अपनी लाइफ में कितना सफल होना है या आपका अपने जीवन में क्या हासिल करने का इरादा है ये सब आपके सपने देखने पर निर्भर करता है इसीलिए आज से ही bade sapne dekho, have big dream हिंदी में.dream quotes in hindi

हमारे भारत देश में ऐसे बहुत सारे लोग है जो बाते तो बड़ी-बड़ी करते है मुझे ये करना है मुझे वो करना है परन्तु असल में इस तरह के लोग कुछ नहीं कर पाते है वो सिर्फ एक सिमित success या कोई एक ऐसा target जो उनकी जर्रूरत की चीज़ों पूरा करता हो उससे achieve कर लेते वो भी जैसे तैसे.

वैसे तो हम सब इंसान है एक ही भगवान, ईस्वर, अल्लाह (नाम अलग अलग किये हुए है हम सब ने, ये सब अपने अपने मजहब की बाते है) के बनाये हुए है जिंदगी जीने के लिए हमे कुछ सुविधाओ की जर्रूरत होती है जैसे-

हम इंसानो को रहने के लिए घर home, जमीन जायदाद, एक अच्छी सी नौकरी और ऐसी ही जर्रूरत की चीज़े ये ही एक आम आदमी का अपना सपना होता है जोकि में ये मानता हूँ इस तरह के सपने नहीं होते है ये तो normal सब करते ही है

चलिए, में यहाँ कुछ ऐसे point to point बात बताने जा रहा हूँ जिसे पढ़ कर आपको लगेगा की कैसे बड़े सपने देखे जाते है और उन्हें कैसे पूरा किया जाता है.

India के पूर्व राष्टपति जी Late Sri APJ अब्दुल Kalam Ji ने भी कहा है-

“सपने वो नहीं होते जो आप सोते समय देखते हैं, सपने वो होते हैं जो आपको सोने ही नहीं देते है.”

Dreams are not those you have while sleeping, but those that don’t let you sleep.

जी है सपने असल वो ही होते है जो आपको सोने नहीं देते है यहाँ में आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स बता रहा हूँ जिस से आप असली सपनो की बात करने लगेंगे और उनके वारे में सोचना भी शुरू भी कर देंगे.

बड़े सपने कैसे देखे?

एक नार्मल लाइफ कैसी होती है ये मैंने आपको ऊपर बताने की कोशिश की है जो की हर एक आम इन्सान ये सब करता है, एक आम आदमी खास आदमी कैसे बनता है अगर ये आपके जहन में बात बैठ जाये तो आपको बड़े सपने खुद पे खुद आने लगेंगे.

आपको दुसरो से थोड़ा सा हट के सोचना होगा अपने सपनो के वारे में जैसे एक छोटे से घर की जगह एक बड़े से बंगले के बारे में सोचिये या एक बड़ा सा अपार्टमेंट बनाने के ख्वाब देखिये एक छोटी सी गाड़ी में घूमने की जगह luxury cars व कम से कम 10 कारो के बारे में सोचिये.

एक छोटी सोच रखने वाले की तरह सोचेंगे तो एक छोटा आदमी बनके रह जाओगे common man की तरह ही ज़िन्दगी बिता देंगे पैसा जोड़ते खर्चे काटते और अपनी खुशियाँ sacrifice करते आपकी जिंदगी निकल जाएगी.

कभी भी छोटा न सोचे हमेशा सोच को बड़ा बनाये क्योंकि बड़ा देखने में tex नहीं लगता

अपनी सोचने की शक्ति को बढ़ा दे कुछ अपनी लाइफ का ड्रीम सेट करे आपको क्या क्या achieve करना है हर पॉइंट पर बड़ा ही सोचे जैसे एक आम आदमी सोचता है मेरे आस पास कुछ गरीब लोग रहते है में उनकी कुछ help कर देता हूँ.

यहाँ आप बड़ा कैसे सोचेंगे, आप उनके लिए हेल्प नहीं वल्कि कुछ ऐसा करे जिससे उनकी गरीबी दूर हो सके जैसे उनके लिए रोजगार पैदा करना उन्हें motivate करके कोई ऐसा काम करना जो वो नहीं कर पा रहे हो.

मेरी एक सलाह है मित्रो अपने life में किसी के वारे में भी सोचे हो सकता है किसी काम को करने के लिए सोच रहे हो या किसी अपने सगे सम्वन्धी के carrier के वारे में सोच रहे हो तो कुछ अलग सोचे , यहाँ एक बात हो सकती है अलग सोचने में या करने में तकलीफ होगी.

हो सकता है तकलीफ के साथ साथ आपकी मजाक भी हो इस समाज में क्योंकि नये काम की पहले मजाक होती है फिर विरोध होता है और उसके बाद उसी को अपना लेते है ये इस संसार का नियम है कभी practical करके देखना.

लेकिन ये दुनिया समाज भी unique चीज़ों को ही पसंद करता है कभी इसके वारे में गहराई से सोचना यहाँ लोग सोचते है मैं इन सब के चक्कर में नहीं पड़ता सब मोह माया ये आपका view point है और इसमें कोई बुराई वाली बात नहीं है.

एक fact भी है बुरे लोगों का बड़ा और अच्छे लोगों का छोटा सोचना एक समस्या है बहुत बड़ी समस्या है बुरा सोचता ही कि 1 करोड़ का fraud कर दें अच्छा सोचता है कि मेहनत से 1 लाख रूपये बना लें बुरा सोचता है की 10000 लोगों की ज़िन्दगी तबाह कर दें अच्छा सोचता है की 10 लोगों की ज़िन्दगी संवार दें क्यों?

आखिर लोगो को बड़ा सोचने में क्या दिक्कत आती है ?

जब आप motivate होते हैं तो आप बड़ा सोचने लगते हैं, मेरी life grand होगी मैं बहुत बड़ा मुकाम हांसिल करूँगा पर जैसे ही थोडा वक़्त बीतता है आपका जोश ठंडा पड़ने लगता है अन्दर से आवाज़ आती है अरे इतना कहाँ हो पायेगा ये तो बहुत मुश्किल है but आप उस time अपने आपको self confidence रखे.

आपके अन्दर की आवाज़ दरअसल सालों से छोटा सोचने की conditioning के कारण है आपको इसे बदलना होगा और ये तभी possible है जब आप इस आवाज़ के बावजूद बड़ा सोचते रहे जो करना चाहते हैं उसे visualise करते रहिये.

जब आप ऐसा करेंगे तो एक दिन आपके अन्दर की आवाज़ भी बदल जाएगी और वो आपकी सोच की हाँ में हाँ मिलाने लगेंगे और तब आप उसे हकीकत में बदलता देख पायंगे .

मैंने बहुत वार देखा है आपने भी जर्रूर देखा होगा अगर कही कोई गरीब आ जाये या कही किसी ने उससे invite किया हो तो आपने हमने ये देखा होगा की गरीब के हाल चाल एक simple तरीके से जान लिए जाते है सिर्फ दो बातो में बात पूरी हो जाती है नमस्ते भाई साहब और बाद में कैसे है आप बढ़िया है.

अगर वही कोई अच्छे पैसे वाला वह आ जाये तो वह उपस्थित सभी लोग उससे हाथ मिलाएंगे उससे अलग अलग बात भी करंगे और पुछंगे भाईसाहब आपको आने में कोई दिक्कत हो नहीं हुई इतना भेदभाव क्यों?

में एक ही बात कहना चाहूँगा ये अंतर हमने ही पैदा किया है अगर हम गरीब और अमीर दोनों से एक सा व्यवहार करने लगे तो सारी परेशानी दूर हो जाये भला हम कैसे आँखें मूँद सकते हैं इन सबसे.

By luck हम अच्छे घरों में पैदा होते है कुछ वही गरीब घरो में पैदा होते है मगर इस दुनिया में किसी को भी अपने सपने पुरे करने के लिए ban नहीं है आप अपनी दुनिया खुद बदल सकते है.

आप अच्छे हैं ये अच्छा है पर आप छोटा सोचते हैं ये बुरा है इसलिए अपनी सोच को बड़ा कीजिये हो सकता है आपको इसकी ज़रुरत न हो पर करोड़ों हैं जिन्हें इसकी ज़रुरत है ईश्वर ने आपको काबिल बनाया है तो उसके इस तोहफे को बेकार मत जाने दीजिये. जय हिन्द जय भारत

तो आईये कुछ बड़ा सोचे और बड़ा कीजिये अपने सपनो साकार करे जो आप करना चाहते हो! Best of luck

आपको ये हमारी पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जर्रूर बताये, आपकी प्रतिकिया से हमारा मनोबल बढेगा और हमे नई ऊर्जा मिलेगी कुछ और अच्छा अच्छा लिखने के लिए हमे आपकी कमेंट का इन्तेजार रहेगा. धन्यवाद

Note: नई पोस्ट अपने email inbox में लेने के लिए नीचे दिए subscribe बॉक्स में अपनी ईमेल id डाल कर सब्सक्राइब करे ये बिलकुल फ्री है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

For Self Improvement & Motivational Tips Type Your Email ID: