fbpx

Personality Development Tips in Hindi व्यक्तित्व विकास करने के तरीके

अगर आपको या हम सबको इस दुनिया में, अपने रिस्तेदारों में या अपनी family में एक अलग पहचान बनानी है तो उसके लिए एक बात जरूर ध्यान रखे जिसके बिना आप अपनी identity नहीं बना सकते वो है Personality Development Tips in Hindi व्यक्तित्व विकास करने के तरीके.

व्यक्तिगत विकास कैसे करे

हम आपको इस लेख के जरिये कोई तरीके नहीं शेयर कर रहे है जिसको follow करके आप अपनी पर्सनालिटी डेवलपमेंट कर सके लेकिन हाँ इतना जर्रूर है कुछ एक छोटे-छोटे ऐसे पॉइंट है जिन्हें आप ध्यान में रखते हुए अपने अंदर सुधार कर सकते है जिससे आप जान सकेंगे personal development क्यों जरूरी है.

किसी भी व्यक्ति का व्यक्तित्व उसके चरित्र की विशेषताओं व व्यवहार के मेल से बनता है मेल भाव हमेशा ये प्रदर्षित करता है सामने वाला आदमी कैसा है किन विचारो को धारण करे वाला है और वही मेल जोल जो उसके सभी कामो मे झलकता है.

इस व्यवहार मे चेतन (सजीव) और अवचेतन दोनो प्रकार के व्यवहार शामिल हैं हमारा आचार विचार पूरे जीवन मे कई तथ्यो के प्रभाववश time to time बदलता रहता है हम जैसे माहौल में जीते है जैसे लोगो से मिलते है वैसे बन जाते है.

इसी तरह हमारे जीने और काम करने के तरीके मे लगातार बदलाव आता रहता है ये जरूरी भी और आना भी चाहिए क्योंकि इन बदलावो के बावजूद व्यवहार की जो छाप पडती है वह आसानी से मिट नही पाती और ये सारी चीजे ना हो तो आप कोई भी बदलाब नहीं कर पाते है.

हमारा व्यक्तित्व हमारा अस्तित्व इसी जीवन का एक अंग है हमारा confidence उन पत्तों की तरह है जिनका जीव आकृति विज्ञान संसाधन एकत्र करने व आत्म विचारों को सुधारते है इन्ही से मिल्कर हमारा व्यक्तित्व बनता है.

मानव को अपने व्यक्तित्व को निखारने से व्यक्ति न केवल स्वंय बेहतर प्रदर्शन करता है बल्कि अपनी टीम से भी बेहतर काम करबा सकता है एक अच्छे व्यक्तित्व मे नेतृत्व की सभी विशेषताएं होती है वह समय के according अपने आप को सामने वाले के अनुसार ढाल लेता है जो आज के समय मे बहुत ज़रुरी है.

व्यक्तित्व से ही एक झलक मिलती है कि सामने वाले व्यक्ति मे Leader बनने की क्षमता है कि नही?

कुछ इस तरह से अपने आपको present करे दुसरो के सामने जैसे आप बहुत अच्छे leader है और आप किसी भी field में lead कर सकते है अच्छी-अच्छी बाते और motivational विचार प्रगट करते रहे जिससे लोग आपसे inspiration लेंगे.

क्या आप ये बदलाब लेने के लिए ready है तो आप सबके चहेते बन सकते है नई activity करे जिससे सबको फायदा हो ये सब किसी भी व्यक्ति को क्षेत्र विशेष मे success दिलाती है.

अपनी छिपी प्रतिभा को निखारने के लिए कुछ सुझाव दिए जाते है लेकिन वे अंतिम सत्य नही है उसके लिए आपको कुछ करना होगा अपने अंदर के talent को बहार लाना होगा आपको अपने अंदर की power use करनी होगी.

आप अपनी इच्छाअनुसार इसमे कुछ भी घटा या बढा सकते हैं लेकिन एक बात तो निश्चित है personal development व्यक्तित्व विकास कोई एक दिन मे किया जाने वाला पाठय़क्रम नही है इसमे आपके पूरे जीवन के रहने और काम करने का तौर-तरीका भी शामिल है.

आप अपने व्यक्तित्व को कैसे निखार सकते है?

जो भी इंसान सबका चहेता बनना चाहता है सबका प्यारा बनना चाहता है सबसे अलग दिखना चाहता है वह जो भी कार्य करें उस मे उसे best देना होता है एक सफल व संपूर्ण व्यक्तित्व का सफलता से गहरा संबंध होता है यह सफलता पाने के अवसरों को बढा सकता है but सफलता के लिए focus जरूरी है.

हमारे जैसा कोई नही है हमारे व्यवहार आचरण और भाषा पर वर्षो से हमारे परिवार, स्कूल, मित्र, अध्यापकों व वातावरण की छाप होती है आप बस इतना करे कि सहज व प्राकृतिक बने रहें लोग दिखावटी चेहरों को आसानी से पहचान लेते हैं हम सब के पास कोई न कोई प्राकृतिक हुनर है और कैसे बने प्रतिभाशाली.

आप व्यक्तित्व को निखारना चाहते है तो अपने भीतर छिपे उस प्रतिभा हुनर को पहचान कर उभारें, हर कोई एक अच्छा गायक या वक्ता नही बन सकता यदि विंस्टन चर्चिल ने एक प्रेरणास्पद नेता बनने की बजाए गायक बनने की कोशिश की होती तो शायद वह कभी उसमे सफल नही हो पाते इसी तरह महात्मा गाँधी एक अच्छे व्यवसायी नही बन सकते थे.

हम सब हालात के प्रति अलग-अलग तरह से activity present करते हैं किसी दूसरे की copy करने की वजाए वही रहें जो आप है हर कोई मिस्टर या मिस यूनिवर्स तो नही बन सकता लेकिन दूसरो के अनूभवो से सीखकर अपने में सुधार तो ला सकता है जीवन मे थम कर बैठने के बजाए बेहतरी का कोई न कोई उपाय आज़माते रहना चाहिए.

इस दिशा मे पहला कदम यही होगा कि आप तय करें कि आप क्या बनना चाहते है और आप उस के लिए क्या करने जा रहे हैं आपकी योजना व्यवहारिक व स्पष्ट होनी चाहिए.

Blog कैसे शुरू करें

सफलता की सभी योजनाए कल्पना से ही आरंभ होती है योजना को हकीकत मे बदलने के लिए कल्पना शक्ति का प्रयोग करें योजनाबद्ध कार्य धैर्य दृड संकल्प किसी भी सपने को साकार कर सकता है.

आपको Personality Development Tips in Hindi व्यक्तित्व विकास करने के तरीके, विचार कैसे लगे हमे कमेंट करके जर्रूर बताये, आपकी प्रतिकिया से हमारा मनोबल बढेगा और हमे नई ऊर्जा मिलेगी कुछ और अच्छा-अच्छा लिखने के लिए हमे आपकी कमेंट का इन्तेजार रहेगा. धन्यवाद

Note: नई पोस्ट अपने email inbox में लेने के लिए नीचे दिए subscribe बॉक्स में अपनी ईमेल id डाल कर सब्सक्राइब करे ये बिलकुल फ्री है.

4 thoughts on “Personality Development Tips in Hindi व्यक्तित्व विकास करने के तरीके”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.