Negative Thinking नकारात्मक सोच को कैसे रोके

नमस्कार दोस्तों, आज-कल negativity का शिकार होने वाले लोग आपको अधिक संख्या में मिले जायेंगे इस बात को ध्यान में रखकर आज हम आपके लिए How to Stop Negative Thinking नकारात्मक सोच को कैसे रोके लेकर आये है.

हर कोई आजकल गलतफहमी का शिकार है क्योंकि आज के समय में लोगो के पास time की बहुत कमी है अपनों से मिलने का या साथ रहने का मौका कम मिलता है इस भागदौड़ भरी life है अपने पीछे छूट जाते है.

ना तो किसी के पास अपनों को समझाने का समय है और ना किसी को समझने का वक़्त किसी की बताई हुई बात के लिए इसीलिए गलत-सलत विचार भर जाते है हम लोगो के मन में एक दूसरे के प्रति.

फिर वही भावना प्रगट होती है सामने वाले के लिए जब हम उनसे बात करते है या मिलते है कभी-कभी तो situation यहाँ तक आ जाती है की बोलना-चालना भी बंद हो जाता है इतने नकारात्मक थॉट्स आ जाते है इंसान के दिमाग में.

पहले जान लेते है negative thinking क्या है…और negative thinking के क्या प्रभाव पड़ते है हमारी life में?

नकारात्मकता एक सोच है, विचार है, भावना है जब कोई किसी टीम के साथ मिलकर काम करता है या अपने thoughts किसी group में रखता है उस वक़्त आपको पता चलता है उसके विचार कैसे है काम को लेकर, उसकी सोच क्या है personal thinking कैसी है ये सब.

सोचिये, जब आप ये सारी चीजे अपने सामने वाले की notice करते है तो obviously जाहिर सी बात है आपको भी वैसे ही notice किया जाता है, अगर आपकी सोच भी कुछ ऐसी ही है तो आज हम लेकर आये है tips to stop negativity लिए आपके बड़े काम आयेंगे.

अब बात करते है नकारात्मक सोच के क्या impact पड़ते है हमारी लाइफ पर ये एक विचार विमर्श करने का विषय है…सबसे बड़ी और इम्पोर्टेन्ट चीज आप खो देंगे वो है आप अपनी पहचान लोग आपको एक बेकार इंसान समझने लगेंगे.

और कहेंगे की ये आदमी तो बड़ा boring है आपसे बचने लगेंगे खुद आपके ही मिलने वाले जो कभी आपके favourite हुआ करते थे… अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे है तो जरूर पढ़े ये tips.

अगले 10 मिनट आपकी लाइफ चेंज कर सकते है… how to stop negative thinking in hindi

1) मुस्कुराते रहे Smile more often

हमेशा अपने face पर एक प्यारी सी मुस्कान बनाये रखे, इससे ये होगा अगर आप कुछ अंदर से किसी बात से दुखी या परेशान है तो आपकी बजह से किसी को कोई problem नहीं आयेगी क्योंकि आप उसे जाहिर ही नहीं होने देंगे… इस तरह आप एक positive person बन जायेंगे.

2) सकारात्मक लोगों के ग्रुप की तलाश करे Seek the company of positive people

जो लोग अपने जीवन में बहुत खुश हो, हमेशा अच्छी-अच्छी बाते करते हो अच्छा आचरण रखते हो ऐसे लोगो की खोज करे और उनके साथ attachment बनाये रखे फिर आपकी भी गिनती उन लोगो में होने लगेगी और आपसे लोग जुड़ना start कर देंगे.

3) संगीत सुने Listen to music

जब आपकी thinking negative हो उस time आप अपनी पसंद का संगीत सुने कोई आपका पसन्दीदा गाना हो उसे सुने आपको ख़ुशी होगी और आप अपनी नकारात्मक सोच को positive thinking में तब्दील कर लेंगे.

4) अपनी समस्याओं पर ध्यान न दें Ignore your problems

अगर आप किसी दिक्कत का सामना कर रहे है जिससे आपको और आपकी सोच दोनों को नुकसान हो रहा हो तुरन्त वैसे हालात से बहार आ जाये और फिर उन पर से अपना ध्यान हटा ले ये भी एक अच्छा तरीका है negativity दूर करने का.

5) बार बार नेगेटिव बात न करे Avoid repeating negative thoughts

बाकई आप लगातार नकारात्मक स्थिति में है या बार बार आपको उनका सामना करना पड़ रहा है तो सबसे पहले अपने माहौल को बदले जिससे आपको इन सबका सामना बहुत बार न करना पड़े फिर आप recover हो सकते है.

6) इस दुखी जैसा व्यवहार करने से बचे Don’t act and behave like a victim

जब लोगो से मिलते है उनसे बात करते है या करना स्टार्ट करते है तो अपना confidence level बनाये रखे क्योंकि “first impression is the last impression” होता है low confidence या दुखी वाला attitude न रखे.

7) अच्छे इंसान बने Be nice to people

एक good person बनने की पूरी कोशिश करे, अपना अंदर self confidence रखे और अपने काम पर भी क्योंकि एक अच्छे इंसान के पास आना बात करना सबको पसंद है.

8) नकारात्मक शब्दो का उपयोग न करे Use less often the words like ‘can not’, ‘impossible’, ‘difficult’ and similar words

कुछ एक word ऐसे है जो जल्दी से ना बोले friends हम तो कहेंगे कभी भी नहीं बोले आप ऐसे शब्द जैसे: ये मुश्किल है, ये नहीं हो सकता है, ये बहुत कठिन है इस तरह की बोल चाल से बचे अगर आप ऐसा करते है तो आप अपनी personality development पर भी काम कर सकते है .

9) हँसी मजाक वाली फिल्म देखे Watch a funny movie

हँसी मजाक comedy वाली फिल्म देखे अपनी पसंद का कोई भी program देखे जिसे देखने के बाद आपको बहुत हल्कापन महसूस होता हो.

10) प्रेरणादायक विचार पढ़े Read inspiring quotes

अपने आपको को motivate करने के लिए, कुछ किताबे पढ़े motivational quotes पढ़े successful लोगो को फॉलो करे, इन सब काम से आपको inspiration मिलेगी आपको positive होने में और आप आसानी से negative thinking को पूरी तरह से end कर पायेंगे.

कैसे लगे आपको How to Stop Negative Thinking नकारात्मक सोच को कैसे रोके, हमे कमेंट करके जरूर बताये. धन्यवाद

अगर आपके पास कुछ ऐसे tips है जो life को improve करने में हेल्प करे तो हमे जरूर बताये हम उसको अपनी वेबसाइट SuccessInHindi.com (SIH) पर पोस्ट करेंगे…email करे successinhindi@gmail.com!

6 thoughts on “Negative Thinking नकारात्मक सोच को कैसे रोके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.