Job Interview के लिए फर्स्ट इम्प्रैशन टिप्स

Hello Friends, आज हम एक बहुत ही interesting subject पर आपके साथ बात करने वाले है जी हाँ हम इस आर्टिकल में 7 तरीके Job Interview में फर्स्ट इम्प्रैशन के लिए.

हम आशा करते है ये लेख आपको बहुत पसंद आयेगा और आपको future के interview के लिए काफी help भी करेगा.

वैसे तो बहुत सारे लोगो का अपने इंटरव्यू को prepare करने के तरीके अलग-अलग होते है सबको एक जैसी job भी नहीं मिलती है.

But आज जो तरीके हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है जिससे आप भी अपने इंटरव्यू में एक अलग पहचान बना पायेंगे और एक अच्छी नौकरी आपको मिल सकती है.

जान लेते है की first impression is the last impression क्या होता है

क्यों interview लेने वाला पहली 90 सेकंड में candidate को भाप जाता है की candidate में कितना talent है.

जब आप कही भी किसी भी company में job के लिए interview देने के लिए जाते है तो बहुत सारे question आपके मन में पहले से चल रहे होते है, कई बार तो इन्ही सब वजह से आपका interview अच्छा नहीं जाता है.

हम बात कर रहे थे फर्स्ट इम्प्रैशन की, जी हाँ जब आप पहली बार किसी भी इंसान से मिलते है चाहे वो एक इंटरव्यू की जगह हो या अन्य कोई किसी से मिलने की.

जब आप एक दूसरे से पहली वारे रु ब रु होते है तो सबसे पहले दोनों इंसान एक दूसरे के हाओ भाव को जज करते है तो यहाँ आपका first impression जरुरी होता है.

अब आपको पता चल ही गया होगा की क्यों जरुरी है पहली छाप अब बात करते है जब आपको कोई साक्षात्कार देना हो तो आप क्या करे good impression at an interview.

जब आप किसी भी जॉब के लिए इंटरव्यू की preparation कर रहे होते है तो आपका सारा का सारा focus उन सवालो पर होना चाहिए जो आपको उस इंटरव्यू में face करने को मिलेंगे.

आपको उसी तरीके से सारे questions का answer रेडी करना होगा ताकि जब आपसे कोई ऐसा सवाल किया जाये तो आप फटाफट उसका उत्तर दे सके.

जिस वक़्त आप इंटरव्यू दे रहे होते है तो सामने वाला वंदा जो आपका साक्षात्कार ले रहा होगा शायद एक से भी ज्यादा लोग हो… वो सारे लोग आपके उत्तर को बड़ी बारीकियों से देख और सुन रहे होते है.

अगर आप किसी interview में reject भी हो गए तो ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है अब जो 7 tips हम आपको बताने जा रहे है वो आपको 100% सक्सेस दिलायेंगे-

1 – जल्दी न करे Show Up on Time समय पर अपना response दे

आपने कई बार सुना होगा अगर “आप जल्दी कर रहे हैं, तो आप समय पर कर रहे हैं अगर आप समय पर कर रहे हैं.

तो आपको खासकर वो चीज मिल जानी चाहिए जब अपने सपने को नौकरी की लाइन पर है जा रहे हो लेकिन कोई बात नहीं कितनी बार आपने इसे सुना होगा वो आपको नहीं मिलती है.

जी हाँ इसका मतलब आपको कुछ अधिक समझ नहीं आया होगा, कुछ इस तरह से समझने की कोशिश करते है जब तक किसी जबाब की जरुरत न हो नहीं देना चाहिए.

उसके सही time का इंतेजार करना चाहिए because कभी कभी ये गलती भी आपकी job में वाधा बनती है.

2 – आपका ड्रेस एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट है Dressing Part

जब आप interview के लिए जाते है तब आपको अपनी ड्रेस पर कुछ ज्यादा ही ध्यान देने की आवश्यकता होती है जो आपको एक self confidence भी देती है.

आपकी dress पूरी मैचिंग होनी चाहिए कुछ भी causal नहीं होना चाहिए हो सके तो पूरी ड्रेस formal ही पहने.

आपका पहनावा बहुत matter करता है आपके फर्स्ट इम्प्रैशन के लिए इसका ध्यान रखे और अपनी personality development करे.

3 – रिसेप्शनिस्ट से अच्छी आदत के साथ मिले Be Nice to the Receptionist

ये matter नहीं करता ही की जहाँ आप इंटरव्यू देने के लिए जा रहे है उस company के रिसेप्शन पर कौन बैठा है.

वैसे mostly reception पर female ही ज्यादा होती है but कही कही male भी reception पर काम करते है जब आप उनसे मिले तो पूरी समझदारी के साथ मिले.

Because कभी कभी क्या होता है जो आपका इंटरव्यू लेता है वो रिसेप्शनिस्ट से अक्सर रिव्यु मांग लेता है और उसके आधार पर भी आपका selection हो जाता है.

4 – अपना मोबाइल फ़ोन अपने से दूर रखे Put Your Phone Away

आजकल मोबाइल और internet का जमाना है हर किसी के पास काम से कम 2-2 मोबाइल फ़ोन होते ही है ये जर्रूरी नहीं के सबके पास होते है but 2 की possibility ज्यादा है.

जब आप interview फेस करने के लिए जाते है तो अपना मोबाइल फ़ोन अपने से दूर रखे हो सके तो कुछ देर के लिए switch off ही कर दे.

अगर आपको interview के बीच में कोई कॉल आ जाये तो आपका concentration question पर से हट सकता है और हो सकता है आपका साक्षात्कार अच्छा ना जाये.

5 – सब कुछ साफ़ साफ और सरल शब्दो में बात करे Have Everything Neat, Organized, and Accessible

कभी कभी क्या होता है interview लेने वाला आपसे कोई सवाल पूछता है और आप उसका कोई और answer दे देते है तो ये एक गलत impact होता है.

पहले question को पुरे ध्यान से सुने और उसके बाद उसका reply करे, ऐसा भी नहीं की आप सारे सवाल के जबाब दे जो नहीं आते उन सवालो को आप मन भी कर सकते है.

6 – पहला कदम अपनी तरफ से बढ़ाये Make the First Move

अगर आपका selection हो जाता है और आप office में लोगो से first टाइम मिलते है तो ध्यान रखे आपको ही सबसे पहल करनी होगी, शुरुआत handshake करके करे.

फिर सब नार्मल हो जाता है सबसे बात करे लेकिन बहुत ज्यादा भी नहीं एक limit में.

7 – सम्बन्ध बनाने लिए रास्ते निकाले Find a Connection

जब company में initial level का introduction जो जाये तो उसके बाद वहाँ काम कर रहे लोगो से connection निकालने की कोशिश करे.

यहाँ एक बात आपको याद रखने की आवश्यकता होगी बहुत ज्यादा भी connection निकलना भी सही नहीं होगा धीरे धीरे आगे की process करे.

हमने पूरी कोशिश की है आपको बेहतर जानकारी देने की कैसे लगे आपको 7 तरीके Job Interview में फर्स्ट इम्प्रैशन के लिए.

अपनी रॉय जरूर दे कमेंट करके, अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो, whatsapp और facebook पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.