Successful Businessman in Hindi सफल बिजनेसमैन कैसे बने

बिज़नेस से जुड़ा एक और आर्टिकल हम आपके लिए लेकर आये है, क्योंकि आज का टाइम हमारे देश में स्टार्टअप का time है आज हम बात करेंगे Successful Businessman in Hindi सफल बिजनेसमैन कैसे बने.

दोस्तों, अपना बिज़नेस करना अपना कारोबार करना किसे अच्छा नहीं लगता है कोई भी इस दुनिया में नौकरी नहीं करना चाहता है सब कुछ ना कुछ छोटा, बड़ा अपना काम करना चाहते है और करना भी चाहिए.

हम तो आपको एक ही advice देंगे अगर आपने अपने दिल और दिमाग में कुछ भी करने की सोच रखी है मन में ठान रखी है तो देर मत करो अपना business स्टार्ट कर दो क्योंकि दोस्तों समय बहुत कम है और काम बहुत ज्यादा जितना जल्दी हो सके शुरू कर दे.

Successful businessman tips

वापस अपने टॉपिक पर आते है आप सफल बिजनेसमैन कैसे बने, जी हाँ बिज़नेस स्टार्ट करना कोई ज्यादा बड़ी और मुश्किल बात नहीं है मुश्किल है तो उसे आगे बढ़ाना व एक सही दिशा में आगे ले जाना जिससे आने वाले future में आपका business बड़ी ऊँचाइयों पर जा सके.

आज हम आपको बतायेंगे बिज़नेस को बढ़ाने के तरीके जो आपको बहुत हेल्प करेंगे और आप भी एक successful businessman कहलायेंगे ये पोस्ट आखिर तक पढ़ना और हमे कमेंट करके भी बताना की आपका क्या मत है इन पॉइंट को लेकर.

Friends, पहले आपको एक मोटा-मोटा बता देते है आज कल के business man ज्यादातर कैसे बिज़नेस करते है या कुछ यू कहे कुछ लोग तो देखा देखी कारोबार कर लेते है शुरुआत में तो पता नहीं चलता किन्तु बाद में जब problems आती है तो 100 में से 90 बिज़नेस पहले 3 से 4 महीनो में closed हो जाते है.

किन्तु आप ऐसा ना करे बहुत सूझ-बूझ के साथ अपना काम start करे और उसमे अपनी पूरी ताकत लगा दे success करने के लिये वो ताकत कैसे लगानी है वो तरीके हम आपको बताने जा रहे है बहुत ध्यान से पढ़े और practically समझने की कोशिश करे.

How to become a successful businessman

1) अपनी स्थिति को समझे Understand Your Position

अगर आप अभी कोई बिज़नेस कर रहे है या जो अभी स्टार्ट करने की सोच रहे है उनके लिए ये पॉइंट बहुत ध्यान देने योग्य है क्योंकि आप बिज़नेस को शुरू तो कर लेंगे, क्योंकि आज के समय में ये कोई बड़ी deal नहीं है किन्तु आपको अपनी पोजीशन को समझना होगा कैसे?

अपने present की situation को देखे कैसे काम चल रहा है, क्या कमिया है और क्या आने वाली है कैसे उन्हें solve करना है किन-किन चीजो की जरुरत पड़ेगी क्या वो मेरे पास है अगर नहीं है तो कहा से और किससे हल करानी है ये सब अपनी पूरी तैयारी कर के रखे फिर आपको सफल बिजनेसमैन बनने से कोई नहीं रोक सकता है.

2) अपने बिज़नेस का सही प्रकार से चयन करे Choosing the Right Kind of Business

मित्रो, जब आप बिज़नेस करने के बारे में सोचते है तो आप ये बात जरूर ध्यान में रखे जो भी काम आप करने की सोच रहे है उस काम की आपको 80 से 90 प्रतिशत जानकारी होनी ही चाहिए अन्यथा बाद में आपको जब दिक्कते आयेंगी और अगर आप उन्हें solve नहीं कर पायेंगे knowledge ना होने के कारण तो आपको बहुत दुःख होगा.

इसीलिए उस बिज़नेस का चुनाव करे जिसकी आपको अच्छी-खासी जानकारी हो उसके बारे में आपको सही ये पता हो कब, कैसे और कहाँ किन resources की आवश्यकता होगी.

ये बिलकुल ना सोचे की यार ये काम तो बहुत छोटा है में इस काम को नहीं करुगा, में इस काम को नहीं करुगा क्योंकि ये काम तो मेरे मोहल्ले वाले करते है दोस्तों, कोई भी काम छोटा और बड़ा नहीं होता है किसी भी काम को आप कोई भी आकर दे सकते है ये आपके ऊपर निर्भर है अपने ऊपर विश्वास रखे.

3) बेहतर प्लानिंग करे Better Planning

जब जिस चीज की जरुरत हो आपकी business को उसकी प्लानिंग आपकी work to do list में कम से कम 1 महीना पहले आ जानी चाहिए, ताकि आपको action लेने में decision लेने में कोई परेशानी ना आये.

अगर वाकई आप एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते है तो इस बुक को जरूर पढ़ें इसमें 100 ऐसे बिज़नेस टूल्स के बारे में बताया गया है जो आपको सक्सेस बनाएंगे, अमेज़न से अभी ऑनलाइन बुक करे और सफल कारोबारी बने…

इसके लिए आप एक काम कर सकते है पुरे महीने का प्लान एक बार में बनाये ये काम आप जब month स्टार्ट होता है पहले 2 दिनों में पूरा कर ले और काम की priority सेट करते जाये कौन से काम को कब करना है और कितने टाइम में करना है और जो problems आयेगी उनके solution भी साथ में लिखकर रखे.

4) ग्राहकों को टारगेट करे Target Customers

जब आपकी कंपनी का प्रोडक्ट market में जाने के लिए तैयार हो जाये आपकी company की service बाजार में देने योग्य हो जाये उसे पहले अपने customer audience को टारगेट करे कैसे ग्राहक आपको टारगेट करने है किस तरह के customer को अपनी service या product सेल करना है.

इसके लिए आप मार्किट research कर सकते है या किसी marketing expert से एडवाइस ले सकते है और अपनी service या प्रोडक्ट को customer की जरुरत के अनुसार customise करते रहे इस तरह से आपका कारोबार आगे ही बढ़ता जायेगा.

5) अच्छा संपर्क बनाये और मार्केटिंग सेटअप सही से करे Establish Good Contacts and Set up Marketing

जब आप अपना कारोबार करते है या कोई company चलाते है तो जाहिर सी बात है बहुत लोगो से आपको मिलना होता है दिन में कई लोगो से meeting करनी होती है उसी दौरान आप अपने business के लिए अच्छे संपर्क बनाये जो आपको future में काम आये.

अपनी मार्केटिंग strategy सही से setup करे जों कदम आपको लेना हो marketing के लिए पहले उस पर अच्छे से R&D कर ले और उसके बाद step ले.

अगर कोई भी businessman ये तरीके अपनायेगा तो उसका बिज़नेस सफल होना ही होना है और उसे successful businessman बनने से कोई नहीं रोक सकता है.

जैसा की हमने आप से ऊपर भी आग्रह किया है की आप अपनी कीमती रॉय जरूर दे comment के माध्यम से कैसे लगी ये पोस्ट Successful Businessman in Hindi सफल बिजनेसमैन कैसे बने.

30 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.