How to Make TO Do List कैसे बनाये काम करने की सूचि

जी हाँ, बड़ा ही interesting टॉपिक है अपने काम की लिस्ट तैयार कैसे करे इस आर्टिकल में हम बात करेंगे How to Create a To Do List कैसे बनाये काम की लिस्ट.

अगर आप एक नौकरी पेशे वाले या कोई बिज़नेस करने वाले इंसान है या आगे future में करने की सोच रहे है तो ये information आपके बड़ी काम आयेगी.

Tips to make to do list for work…

जो भी टिप्स आज हम आपको बतायेंगे आप अपने पुरे दिन का schedule एक बार में to do list कैसे बनायेंगे और कैसे आप अपनी खुद की व अपनी team कि productivity को increase कर पायेंगे.

Why is a to do list important…?

क्यों जरुरी है टू डू लिस्ट बनाना…?

पहले ये जानना बेहद जरुरी है ये to do list क्यों important है किसी भी काम को करने से पहले, समझना बहुत ही सरल है अगर आपको अपने business या अपनी जॉब में अव्वल आना है अपने काम का प्रसार तेज़ी से करना है.

तो उसके लिए आपके टाइम मैनेजमेंट कि बहुत आवश्यकता होगी अगर आपको कोई बड़ा goal achieve करना क्योंकि सबके पास 24 घंटे ही होते है काम करने के किन्तु तरीके अलग होने से results बदल जाते हाँ जो जितना करता है उसे उतना मिल जाता है.

और एक बात जोकि सबसे इम्पोर्टेन्ट है जब आपकी to do list तैयार रहेगी किसी भी काम के लिए तो आपका confidence level बढ़ रहेगा और आपके व आपकी टीम मेंबर कि productivity में भी improvement आयेगा.

दोस्तों, जब प्रोडक्टिविटी और क्वालिटी किसी भी आदमी या टीम में होती है तो success उनके कदमो में होती है… अब आपको रूह ब रूह कराते है to do list से जो आपके work को आसान बनायेगी.

How to make a to do list for work… कैसे बनाये टू डू लिस्ट काम के लिए

1) प्रत्येक दिन 3 important काम को पहचाने Identify three top priorities each day

अब ये कैसे judge करेंगे कि कौन से काम अधिक इम्पोर्टेन्ट है जो आज ही करने है इसमें हम आपकी हेल्प करेंगे… बहुत simple है जो आप planning करते है उसमे ही find करना होगा आपको जैसे:-

  • Urgent क्या जो अभी और सबसे पहले करना है.
  • Important क्या है जो जल्दी करना है.
  • Not urgent and Important आज शाम तक कभी भी कर लेंगे.

2) एक समय में एक बात पर ध्यान दें Focus on one thing at a time.

अपनी काम की to do list में जो भी आप नोट डाउन करते है उसी के according काम करे उसके अलावा others काम पर अपना mind ना लगाये क्योंकि एक समय में एक ही काम करना चाहिए अन्यथा आपकी productivity और quality दोनों कम हो जाएगी और टू डू लिस्ट बनाने का कोई benefit नहीं मिलेगा.

3) कौनसा काम कितना टाइम लेगा Estimate the time it takes to complete each task

जब आप कोई भी काम करते है तो आपको एक आईडिया जरूर रहता है कि वो काम कितने समय में complete होगा उसके हिसाब से आपकी प्लानिंग भी होती है इसीलिए अपनी to do list में ये सब जरूर लिखे.

4) हर प्लान कैलेंडर ने होना आवश्यक है Schedule each action item on your calendar

अपनी यादाश्त के लिए अपना प्रत्येक action प्लान आपके calendar में सेट होना चाहिए जिससे सारा प्रोजेक्ट (जो भी कोई काम आप और हम करते है उसे एक प्रोजेक्ट का नाम देते है) आपकी उंगलियो पर रहे जिस project पर भी आप काम कर रहे होते है schedule करके देखे आपको फायदा मिलेगा.

5) यह डिजिटल बनाओ Make it digital

अपने पुरे प्लान को और साथ ही साथ to do list को हो सके तो digital बनाये, अब आप सोच रहे होंगे India में हर चीज को Digital बनाने कि बात हो रही है दोस्तों, Indian Govt डिजिटल बनाने पर जोर इस लिए दे रही है जिससे कि टाइम और पेपर दोनों की बचत हो सके.

आप कैसे बनाये अपनी लिस्ट को digital आपके पास smartphone तो होगा ही आज के टाइम में करीब-करीब उन सबके पास है जिनको स्मार्टफोन कि आवश्यकता है… अपने phone में note pad भी होगा अगर नहीं है तो internet से download कर ले फिर अपना सारा काम जो आप पेपर पर लिखते थे अपने फ़ोन में note करना स्टार्ट कर दे… और फ़ोन कैलेंडर में अपने आगे के काम schedule कर सकते है.

इस तरह से आप डिजिटल बन सकते है और अपने परिवार व फ्रेंड्स के काम को भी digital बनाने में उनकी सहायता कर सकते है.

6) जो भी आप करते है सबके लिए उपयोग करे Use it for everything you do

अपनी to do list for work अपने प्रत्येक काम के लिए use करे ताकि आपका कोई भी काम समय कि देरी से ना हो, आपके सारे काम time पर पुरे हो पाये.

7) लिस्ट की एक बार सुबह और शाम को समीक्षा करे Review your list at the start and end of the day

किसी भी project पर आप काम कर रहे है चाहे आप अकेले है या टीम के साथ, आपने अपनी टू डू लिस्ट बनाई है सिर्फ उसको एक बार जब आप काम start करे तब और जब दिन का काम खत्म हो जाये तब बड़े ध्यान से देखे कही कुछ छूट तो नहीं रहा है.

8) रोजाना लिस्ट को शुद्ध करे Pure your list daily

एक बार जब आप अपनी लिस्ट रेडी करते है तो उसके बाद उसमे से जो कचरा है उसे delete कर दे ताकि आपकी sheet में purity बनी रहे…

9) अपना एक अकाउंट पार्टनर बनाये Find an accountability partner

अकाउंट पार्टनर वो होता है जिसे आप ये समझते है कि जो काम में करता हूँ उस काम को मेरा अकाउंट पार्टनर चेक कर रहा है या चेक करेगा, इससे फायदा क्या होता है आपके मन में एक बात हमेशा रहती है कि यार कही कुछ गलत ना हो जाये नहीं तो अकाउंट पार्टनर कि डाट सुननी पड़ेगी.

10) एक दम वास्तविक रहा चाहिए Be realistic

मनुष्य का पहला फंडा ये होना चाहिए किसी भी project को लेकर कि वो वास्तविक situation में रहे कोई भी प्लानिंग की हो उसका end आपके दिमाग में होना चाहिए अगर बाकई आपको great success पानी है लाइफ में, किन्तु याद रहे एक activity ऐसी ना रहे जो आपकी to do list में नोट ना हो फिर आपके काम करने के अंदाज ही चेंज हो जायेगा try जरूर करे.

जो भी तरीके to do list के लिए हमने आपके साथ शेयर किये है ये सारे के सारे real life में use किये जाते है बड़ी बड़ी company में ऐसे ही काम किया जाता है दोस्तों कैसी लगी ये पोस्ट How to Create a To Do List कैसे बनाये काम की लिस्ट, हमे कमेंट करके जरूर बताये…आपकी कमेंट का हम इंतेजार करेंगे. धन्यवाद

Success In Hindi SIH को अभी सब्सक्राइब करे ताकि आगे आने वाली सभी पोस्ट आपके inbox में आपको मिलती रहेगी और आप ऐसे ही अपने आपको develop करते जायेंगे.

अगर आप के पास भी ऐसे टिप्स है जिन से लाइफ आसान बन सके या कोई personal development से जुडी जानकारी हो तो आप हमे send करे हम website पर पोस्ट करेंगे किन्तु आपकी पोस्ट कही भी दूसरी वेबसाइट पर पहले पोस्ट ना की गयी हो, आप लिखने का शौक रखते है तो हमारे Blog सक्सेस इन हिंदी पर author बन सकते है हमे ईमेल करे… successinhindi@gmail.com

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.