How to Overcome Frustration in Hindi लाइफ में निराश होने से कैसे बचे

हेलो फ्रेंड्स, आज इस लेख में हमे आपके लिए लेकर आये है How to Overcome Frustration in Hindi लाइफ में निराश होने से कैसे बचे बहुत ध्यान पूर्वक पढ़े.

आये दिनों आप हम सुनते ही रहते है या चर्चा भी करते है की आज मेरा दोस्त बहुत frustrate है बड़ा दुखी है उसकी life में कोई भी इम्प्रूवमेंट नहीं है.

ऐसा क्यूँ होता है क्या है इसकी बजह और कैसे अपनी feeling को अपने काबू में रखे इन सारे पॉइंट्स पर हम आपके साथ बात करेंगे.

सबसे पहले हमे ये जानना जरुरी है क्या होता है frustration हताशा क्या है इसका हमारी जिंदगी में क्या प्रभाव पड़ता है इसे कैसे handle करे, इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े और अपनी रॉय भी दे कमेंट करके.

What is frustration…? क्या होता है फ्रस्ट्रेशन…?

जी हाँ, frustration एक मनुष्य की भावना है विचार है जैसे thoughts हम अपने दिल और दिमाग में धारण कर लेते है वैसे हम बन जाते है या यूँ कहे उसी तरीके की हमारी लाइफ स्टाइल हो जाती है.

दोस्तों, यहाँ हम आपको एक बात बताना चाहते है एक जैसा time किसी का नहीं रहा है और न ही कभी रहेगा ये बदलता रहता है.

जब हम कोई काम कर रहे होते है तो उसमे उतार-चढ़ाव आते रहते है कभी-कभी इनकी मात्रा कुछ अधिक हो जाती जिसकी बजह से हम हताश frustrate होने लगते है.

Frustrate इसलिए होने लगते है जो हम लोग करना चाहते है जो पाना चाहते है, पहले तो खुद उसकी deadline सेट करते है.

किन्तु कुछ समय के बाद अपनी expectation उम्मीद को बढ़ा लेते है कुछ पाने की या हो सकता है कम समय में अचीव जो टाइम आपने fix किया था.

ये सब कारण हो सकते है आपकी frustration के, शायद अब हमे clear हो गया होगा कैसे और कब हताशा हमारे जीवन में entry लेती है.

हम आपके लिए जबदस्त tips लेकर आये है how to overcome frustration in life कैसे आप खुद को या फॅमिली मेंबर की feeling को positive बना सकते है…

अब जल्दी से बात करते है फ्रस्ट्रेशन को कैसे हैंडल करे-

1) विश्लेषण करे आपने क्या गलत किया है Analyze what you did wrong

जब कभी भी आप अपनी लाइफ में frustration के दौर से गुजरे तो सबसे पहले ये काम जरूर करना, आप स्वमं विश्लेषण करे आपने क्या गलत किया है या आपसे जाने अनजाने में क्या गलत हो गया.

क्योंकि कभी-कभी इंसान अपने मन में नकारात्मक भावनाये पैदा कर लेता है और अपने मन को दुखी कर लेता है सब कुछ बंद करो, और क्या गलत किया सोचने की कोशिश करे.

जब आपको क्लियर हो जाये आपके frustration की असली बजह क्या है फिर आप उसमे situation के according सुधार करे ये एक बेस्ट तरीका होता है frustration को दूर करने का.

2) एक लंबा आराम करे Take a break

फ्रेंड्स, कभी-कभी लगातार काम करने से भी human body स्ट्रेस में आ जाती है और आपका मन काम करने का नहीं होता है but अगर आप तब भी काम करते है तो आपके अंदर frustration तो आनी ही आनी है.

इसीलिए हम आपको advice करेंगे week में कम से कम एक दिन rest करे काम पर से अपना पूरा ध्यान हटा ले तथा छुट्टी वाले दिन कुछ अलग करे जैसे movie देखने जाये, कोई खेल खेले जिसमे आपकी रूचि हो.

ऐसा करने से आपके आपके अंदर एक power energy का संचार होगा और आपका confidence level grow होगा और आप जीवन में हताश नहीं होंगे.

3) अपने गुस्से पर काबू रखे Stop being angry

ये तो लाज़मी है, मानव का nature होता है है की जब वो दुखी हो तो उसे हर बात पर गुस्सा आने लगता है छोटी-छोटी बातो पर लड़ाई झगड़ा कर लेता है ये एक इंसान का attitude होता है किन्तु इसे सही किया जा सकता है.

जब आप frustrate हो खासकर तब अपने आप पर काबू रखे और जब आपसे कोई बात कर रहा होता हो तो बड़े इतमिनान से उसका answer दे नाकि गुस्से में हो सकता है सामने वाला कोई ऐसी बात बोल दे जिससे आपको गुस्सा आ जाये तो आप उस वक़्त अपने आप पर कंट्रोल करे.

4) सकारात्मक रहने की कोशिश करें Try to be positive

इंसानी आदत होती है जिस वक़्त वो परेशानी में होता है या दुख में होता है तो अक्षर negative चीजो के बार में ज्यादा सोचता है आप कतई ऐसा ना करे क्योंकि ऐसा करने से आप और भी दुखी हो जायेंगे अपनी सोच को positive बनाये रखे.

अपने मन को पॉजिटिव बनाने के लिए अच्छे लोगो से मिले, motivational thoughts पढ़े उस काम को करे जिससे से आपको ख़ुशी मिलती है फिर आपको नेगेटिविटी का अहसास ही नहीं होगा और आप हमेशा सकारात्मक बने रहेंगे.

जब आपके अंदर नकारात्मक विचार आयेंगे ही नहीं तो आप frustrate नहीं होंगे.

5) अपना दृष्टिकोण बनाये रखे Maintain an attitude of detachment

दोस्तों, दृष्टिकोण का मतलब है आपके काम करने की दिशा सही होनी चाहिए जो काम आप करते है आपको पता होना चाहिए में क्या कर रहा हूँ मेरे इस काम को करने से क्या होगा.

कैसे सही रखे अपने दृष्टिकोण, बहुत सरल है अपनी लाइफ का aim सेट करे या आप किसी short टाइम प्रोजेक्ट पर कार्यरत हो तो उसका एक calculative प्लान करे कैसे और कब क्या करना है.

इस तरह से आपका दृष्टिकोण बना रहेगा और आप विचलित नहीं होंगे और आपका frustration लेवल बिलकुल जीरो रहेगा.

अगर आपको How to Overcome Frustration in Hindi लाइफ में निराश होने से कैसे बचे, पसंद आये तो अपने दोस्तों को whatsapp, facebook, twitter पर शेयर करे साथ ही साथ कमेंट करके भी बताये. धन्यवाद

बहुत सारे reader success in hindi (SIH) का सब्सक्रिप्शन ले चुके है आप भी subscribe करे.

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.