Productivity Improvement कैसे करे इन 5 चीजे से बचें

हम लोगो को जीवन में कुछ ऐसी चीजे ध्यान में रखनी होती है जोकि हमे और हमारे काम करने के तरीको को प्रभावित करती है क्या है वो आज हम आपको बतायेंगे 5 चीजे जो आपकी Productivity ख़त्म करती है.

क्या करने से हमारा काम प्रभावित होता है

आपने अक्षर देखा होगा जब आप कोई काम करते है और अपना 100% भी नहीं देते फिर भी उस काम में आपकी परफॉरमेंस बहुत बढ़िया जाती है और कभी आप अपनी तरफ से कोई कमी नहीं छोड़ते किन्तु फिर भी आपके results उतने अच्छे नहीं रहते है क्यूँ, ऐसा क्यूँ होता है?

ये सारे जबाब आपको इस आर्टिकल में मिल जायेंगे… आपको पता चल जायेगा की मेरी productivity कौन से काम करके कम होती जायेगी और एक दिन ख़त्म हो जायेगी इसीलिए इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े.

ये काम करने से आपकी productivity बिल्कुल ख़त्म हो जायेगी

1) आलोचना Criticism

अगर आप एक क्वालिटी पर्सन बनना चाहते है तो किसी अन्य की आलोचना करना बंद कर दे…यदि कोई आपकी बुराई भी करता है तो आप उस इंसान की भी आलोचना कतई ना करे… ऐसा करने से आपके अंदर दूसरे लोगो के प्रति गलत-सलत भावनायें आ जायेंगी और आपका concentration आपके काम से हट जायेगा और इस तरह से आपके काम में quality नहीं आयेगी अंततः आपकी productivity जीरो हो जायेगी.

किसी की भी आलोचना/बुराई करने से बचे… ये आपके लिये हानिकारक है आपकी आने वाली लाइफ के लिये.

2) तनाव Stress

Stress यानि तनाव या आसान शब्दो में कहे तो टेंशन या एक और नाम है चिंता… हम फिर से यही आपको सलाह देंगे आपको अपनी वर्क क्वालिटी बरकरार रखनी है तो स्ट्रेस से बिल्कुल दूर रहे किसी भी तरह की कोई टेंशन अपने दिमाग में ना रखे, यदि आप किसी भी तरह के stress से गुजर रहे है तो जल्दी से उसे दूर करे वरना आपकी productivity मरती चली जायेगी.

कैसे रहे तनाव से दूर और अधिक जानकारी के लिये पढ़े how to overcome frustration.

3) ऊर्जा Energy

आपके अंदर की ऊर्जा ये बताती है आप जिस काम को करते है आप उसके प्रति कितने interested है और यदि आपका energy लेवल कम है तो आप अपने पसंद के काम में भी अच्छा output निकाल कर नहीं दे सकते… इसलिये आप अपनी एनर्जी पर पूरा ध्यान दे ये आपके confidence level को भी दर्शाता है ऊर्जा कम होने से आपका work stamina भी घटता जायेगा और आपकी better result की आदत बदलती जायेगी, एनर्जी के लिये पढ़े… अपना हर दिन बेस्ट बनाये.

4) मनोवृत्ति Attitude

किसी भी इंसान की मनोवृत्ति एट्टीट्यूड या आप बोल सकते है ईगो, attitude होना बहुत आवश्यक है ये आपके काम में दिखना चाहिए, आपकी बोल चाल में दिखना चाहिए किन्तु ध्यान रहे आपके attitude से कही आपका कोई नुकसान तो नहीं हो रहा है?

अगर आपका attitude कुछ ऐसा है जो आपके साथ काम कर रहे लोगो को पसंद ना हो तो ये आपके लिये थोड़ी सी दिक्कत वाली बात है क्योंकि इस situation में आप बहुत अधिक सिख नहीं पाते है… कभी आपका ego आपके सामने आ जाता है और कभी आपके साथ काम करने वाले को आपकी आदते अच्छी नहीं लगती तो इस तरह से आपकी productivity में कमी आ सकती है.

5) व्याकुलता Distraction

अगर आपको अपनी quality deliver करनी है तो व्याकुलता से कोई भी काम नहीं करना चाहिए, क्योंकि जो चीज जितनी जल्दी बनती है वो उतनी ही कम चलती है ये formula सब जगह काम करता है.

हम आपसे सिर्फ इतना ही कहेंगे अपनी productivity बरकरार रखने के लिये किसी भी काम में जल्दी ना करे धैर्य से काम करे.

ये थे वो पॉइंट्स जो आपकी प्रोडक्टिविटी को kill कर सकते है आप इन बिंदु पर ध्यान दे और अपनी quality बनाये रखे.

5 चीजे जो आपकी Productivity ख़त्म करती है, ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये.

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.