बुरा ना मानो होली है किन्तु Holi खेलने से पहले जाने ये बड़ी बातें

सबसे पहले सभी पढ़ने वालो को “सक्सेस इन हिंदी” की और से होली की हार्दिक शुभकामनाएँ, आज इस पोस्ट के जरिये हम आपको बताएँगे आपको होली खेलने से पहले कौन-कौनसी बातों का ध्यान रखना चाहिए और कैसे रंगों का इस्तेमाल करे.

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप…? उम्मीद है कि आप सब लोग अच्छे से होंगे हमेशा कि तरह Success In Hindi आपके लिए एक नया विषय लेकर आया है जो आपसे जुड़ा है.

जैसा कि होली का त्यौहार जिसके लिए सभी लोग अपनी-अपनी तैयारी में लगे कैसे अपनी होली बढ़िया तरीके से बनाई जाये ऐसे में लोगों के अंदर इस त्योहार को लेकर जबरदस्त उत्साह है और हो भी क्यों ना, रंगों का ये त्यौहार होता ही इतना आकर्षक है.

होली में रंग, गुलाल उड़ाना किसे अच्छा नहीं लगता हर कोई रंगों के इस त्योहार में खुद को झोंक देना चाहता है लेकिन क्या आपको पता है मस्ती से भरपूर यह त्यौहार कभी-कभार हमारे लिए दुखदायी भी साबित हो सकता है.

लोग तरह-तरह के कैमिकल कलर्स का इस्तेमाल करते हैं जिससे यह शरीर के लिए हानिकारक तो होता ही है, साथ में इससे कई तरह की बीमारियों के खतरे का भी डर रहता है.

तो आइए आपको बताते हैं कि होली खेलने से पहले आपको क्या रियायत या फिर सावधानी बरतनी चाहिए.

होली खेलने से पहले अपने बालों को अच्छे से धो लें अब आप सोचेंगे कि भईया बाल तो खेलने के बाद गंदे होंगे, तो फिर पहले क्यों धोएं?

तो हम आपको बता दें कि पहले से गंदे बालों में रंग लगने से आपके बालों को और नुकसान पहुंच सकता है और बाल रूखे हो सकते हैं, इसलिए बाल धुलकर, सुखाने के बाद बालों में अच्छी तरह से तेल लगाकर ही होली खेलने निकलें.

ये भी पढ़े – कैसे करें बोर्ड एग्जाम की तैयारी Board Exam Tips in Hindi

होली के त्यौहार में लोग अब प्राकृतिक नहीं बल्कि कैमिकल रंगों का उपयोग करने लगे हैं, इसलिए त्वचा और बालों पर अच्छे से तेल लगाएं और हो सके तो प्राकृतिक रंगों या घर पर बने टेसू के फूल वाले रंग से होली खेलें.

कानों के पीछे, उंगिलयों के बीच में भी तेल अच्छे से लगाएं और महिलाओ को नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाना नहीं भूलें बालों में नारियल तेल डालकर अच्छे से मसाज करें, इससे आपके बाल रूखे भी नहीं होंगे.

होली खेलने से पहले ये भी ध्यान रहे कि जब आप घर से बाहर निकलें, तो आप फुल स्लीव और सूती रंग के ही कपड़े पहनें क्योंकि भीगने पर सिंथेटिक कपड़े शरीर से चिपक जाते हैं और आपको उलझन महसूस हो सकती है.

होली खेलने के बाद आप हमेशा सौम्य फेसवॉश या साबुन का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि हार्श साबुन से त्वचा रूखी हो सकती है, नहाने के बाद मॉइश्चराइजर और बॉडी लोशन जरूर लगाएं.

दोस्तों होली के दिन यह भी देखने को मिलता है कि लोग शराब पीकर हुड़दंग मचाते हैं जो कि बिल्कुल गलत है हमें ऐसी होली खेलनी चाहिए जिससे हमसे लोग परेशान ना हों.

होली खेलने का मजा तभी है जब आप इसे संभलकर खेलें अन्यथा आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं हम आपको एक सुझाव और देना चाहेंगे कि होली के लिए कैमिकल रंगों की बजाए प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल करें.

तो हम उम्मीद करते हैं कि आप इन सभी पहलुओं पर गौर करेंगे और अपनी होली को यादगार बनाएंगे.

तो दोस्तों, फिर से एक बार हमारी तरफ से आपको होली की ढेर सारी शुभकामनाएं, हैप्पी होली “बुरा ना मानो होली है”

आज के लिए बस इतना ही हम एक बार फिर से आपसे एक नए विषय के साथ रूबरू होंगे, जो आपसे जुड़ा हुआ होगा. धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.