करियर की प्लानिंग कैसे करे Career Planning Tips in Hindi

how to do career planning in hindi

इस दुनिया में सबके मन में एक सवाल जरूर रहता है वो है हम सबके करियर से जुड़ा, अक्षर हम इसके प्रति थोड़े से डरे रहते है की कैसे अपने करियर को आगे बढ़ाये, कैसे अपने करियर की प्लानिंग करे कैसे अपने करियर में सफलता की ऊचाइयों को छुए, ये सब इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे.

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप? हम उम्मीद करते हैं कि आप सभी लोग बहुत अच्छे से होंगे, आज सक्सेस इन हिंदी आपसे जुड़ा एक और ऐसा विषय लाया है जो सीधा आपसे संबंध रखता है.

आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप अपने करियर को प्लान करने की सोच रहे हैं, तो आपको किन बातों का खास ध्यान रखना होगा.

ज्यादातर लोगों को देखा गया है कि वो अपने करियर की प्लानिंग को लेकर काफी कन्फ्यूज रहते हैं और उन्हें वो इस बात से अनजान रहते हैं कि उन्हें अपने करियर को संवारने के लिए किस दिशा में कदम उठाना चाहिए.

तो ऐसे ही युवाओं के लिए हमारा आज का यह विषय काफी सहायक होगा, आइए जानते हैं कि करियर प्लान करने से पहले आपको किन बातों का रखना होगा खास ख्याल.

अपने टैलेंट को पहचानें

अक्सर देखा गया है कि युवा दूसरों के कहने पर कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं और अपना दिमाग नहीं लगाते, कि वो किस फील्ड में अपना बेस्ट दे सकते हैं दूसरे शब्दों में कहें, तो वो अपनी काबिलियत को ना पहचान, दूसरों की बातों में आ जाते हैं.

ये भी पढ़े: असफलता से डरना नहीं चाहिए Challenge मानकर सामना करे

जरूरी है कि आप जानिए कि आपकी क्षमताएं क्या हैं? क्या उस नौकरी के अनुसार आपकी स्किल्स और मानसिकता मेल खाती है?

स्किल तो आप फिर भी सीख लेंगे लेकिन मानसिकता बदलना बहुत मुश्किल होता है इसलिए अपनी काबिलियत को पहचान कर ही अपने करियर की तरफ बढ़ें.

आपको अपना लक्ष्य पता होना चाहिए

करियर के लिए जरूरी है कि आपको अपना लक्ष्य पता होना चाहिए हालांकि, करियर के बारे में स्टूडेंट्स में कम जागरूकता देखी जाती है, लेकिन आप जितना जागरूक होंगे आपके करियर के लिए यह उतना ही अच्छा साबित होगा.

ये भी पढ़े: कैसे बने एक Entrepreneur ये काबिलियत है जरूरी

इससे आपको ये पता होगा ही आपको 1 या 2 साल में क्या करना है, या फिर कहां पहुंचना है.

सीखने से परहेज ना करें

आप चाहें कितने भी बड़े हो जाएं या कितने भी बड़े पद पर चले जाएं आप में हमेशा सीखने की आदत बरकरार रहनी चाहिए.

कई बार लोगों को लगता है कि मैं इससे क्यों पूछूं, या फिर मुझे तो आता है और इस ईगो के चलते या किसी और वजह से वह सीखते नहीं है.

जो कि उनके लिए परेशानी का कारण बन जाता है अगर आपको आगे बढ़ना है तो आपको समय के साथ-साथ कुछ ना कुछ सीखते रहने पड़ेगा। तभी आप करियर में आगे बढ़ पाएंगे.

फैसला लेना भी सीखें

कभी-कभी ऑफिस में इतना काम होता है कि छोटी-छोटी बातों के लिए बॉस के पास जाना सही नहीं होता इससे या तो काम के बोझ के कारण आपपर गुस्सा करेगा या फिर कहेगा कि यार तुम छोटी-छोटी बातों के लिए भी मेरे पास आ जाते हो.

इसलिए जरूरी है कि आपको फैसले लेने आने चाहिए जब आप प्रोफेशनल लाइफ में चले जाते हैं तो आप पर फैसले करने का भार बढ़ जाता है और कई बार आपको कठिन और जल्दी फैसले लेने पड़ते हैं.

इस दौरान गलत फैसलों की वजह से बड़ा नुकसान भी हो जाता है, इसलिए समय पर और ठीक फैसले लेने वाला शख्स ही आगे प्रगति कर सकता है और इसीलिए आपको फैसले लेने आने चाहिए.

आत्मविश्वास बनाये रखें

एक अच्छे करियर के लिए जरूरी है कि आपका आत्मविश्वास कितना अधिक है आपके चेहरे पर हमेशा आत्मविश्वास झलकता रहना चाहिए.

इससे दूसरे लोग भी आप पर विश्वास करेंगे जिस टीम में आप जैसा व्यक्ति होगा, उस टीम का आत्मविश्वास ऊंचा रहेगा़.

अगर आप में आत्मविश्वास की कमी है, तो भी आपको ऐसा व्यवहार करना चाहिए, जिससे सामने वाले को आपकी इस कमी का पता नहीं चले, बढ़ा हुआ आत्मविश्वास हमेशा एक सुनहरे करियर की गारंटी होती है और अगर आपने इसे अपना लिया तो आप हमेशा उन्नति ही करेंगे.

तो दोस्तो आज के लिए इतना ही, हमें उम्मीद है कि आपको हमारा ये लेख काफी पसंद आया होगा और यह लेख आपके करियर के लिए सहायक होगा.

आज के लिए बस इतना ही, हम एक बार फिर से आपसे रूबरू होंगे एक नए विषय के साथ, जिसका ताल्लुक आपसे होगा. तब तक के लिए धन्यवाद

Be the first to comment on "करियर की प्लानिंग कैसे करे Career Planning Tips in Hindi"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.