How to Improve Personality Tips in Hindi व्यक्तित्व में सुधार के लिए 5 तरीके

नमस्कार दोस्तों, कैसें हैं आप…? उम्मीद है कि आप सभी बहुत अच्छे से होंगे.

में मनोज शुक्ला, आज ‘सक्सेस इन हिंदी’ के माध्यम से आपके लिए एक बढ़िया विषय लेकर आया हूँ जो आपके लिए काफी लाभकारी साबित होगा, आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी पर्सनेलिटी को कैसे निखार सकते हैं.

कई लोग अपनी पर्सनेलिटी को लेकर काफी चिंतित रहते हैं उन्हें इस बात का डर सताता रहता है कि वह खुद को दूसरों के सामने कैसे बेहतर साबित करें तो आज का हमारा विषय उन्हीं लोगों के लिए है, जो अपनी पर्सनेलिटी को निखारने का प्रयास कर रहे हैं तो आइए जानते हैं कि वो कौन से तरीके हैं जो आपकी पर्सनेलिटी में चार चांद लगा सकते हैं.

1 – अपने आत्मविश्वास को बढ़ाएं

अपनी पर्सनेलिटी को निखारने के लिए सबसे जरूरी होता है कि आपका आत्मविश्वास कितना बढ़ा हुआ है आप दूसरे लोगों से किस तरह से मिलते हैं, आप उनसे किस तरीके से बात करते हैं, आप उनके साथ किस तरीके से पेश आते हैं इन सब बातों के लिए आपका आत्मविश्वास काफी मायने रखता है.

अगर आपका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है तो आप किसी के भी सामने खुद को अच्छे तरीके से पेश कर सकते हैं और अपनी बात को अच्छे से रख सकते हैं अगर आप बढ़े हुए आत्मविश्वास के साथ लोगों से मिलते-जुलते हैं, तो सब यही सोचते हैं कि इसके बोलने का तरीका, या इसके मिलने का तरीका कितना अच्छा है और यही आपकी पर्सनेलिटी निखारने की पहली सीढ़ी होती है इसलिए जब भी किसी से मिलें तो आप अपना self confidence आत्मविश्वास बढ़ाए रखें.

2 – आप किस तरह से बोलते हैं

आपकी पर्सनेलिटी के लिए ये भी बहुत जरूरी है कि आप किस तरीके से बोलते हैं यानि कि अपनी बात को दूसरों के सामने किस तरह से प्रस्तुत करते हैं आपके अंदर इस बात की काबिलियत होनी चाहिए कि आप कई लोगों के समूह में भी खुद को साबित कर सकें.

अगर आप लोगों के सामने अपनी बात को अच्छी तरीके से रखेंगे तो इससे दूसरों पर आपका प्रभाव पड़ेगा और लोग आपको पसंद करने लगेंगे और आपको सुनना भी चाहेंगे कुछ भी बोलने से पहले सोचें कि आप क्या बोलने जा रहे हैं, क्योंकि लोग तब तक आपसे सहमत नहीं होंगे, जब तक उन्हें ये नहीं लगेगा कि हां यार इसकी बातों में दम है इसलिए अपनी पर्सनेलिटी में निखार लाने के लिए आज से ही अपनी बात को स्पष्ट और सही तरीके से रखना शुरू कर दीजिए.

3 – दूसरों को सुनना सीखिए

एक कहावत भी है कि ‘अच्छा श्रोता ही अच्छा वक्ता हो सकता है‘ इसी को ध्यान में रखते हुए जब भी आप किसी से भी मिलें, ऐसा बिल्कुल भी मत करिए कि सिर्फ आप ही बोलते रहें और सामने वाले को बोलने का मौका ही ना दें इससे सामने वाले पर आपका नकारात्मक असर पड़ता है और वह आपसे दूर रहना शुरू कर देगा.

बेहतर होगा कि कुछ भी बोलने से पहले इस बात का इंतजार करें कि सामने वाला अपनी पूरी बात खत्म कर ले और उसके बाद ही आप कुछ बोलें जब आप सामने वाले को भी बोलने का पूरा अवसर देते हैं, तो इससे सामने वाला यह सोचता है कि देखो यह कितना अच्छा है सबको सुनता है और इस तरह से आपका प्रभाव उस पर अच्छा पड़ेगा.

4 – अपनी शारीरिक भाषा का सही इस्तेमाल करें

आप जब भी लोगों से मिलते हैं, तो वह यह जरूर गौर करता है कि आप कैसे खड़े हैं, कैसे चल रहे हैं, कैसे बात कर रहे हैं इसलिए आपको अपनी body language शारीरिक भाषा पर काफी ध्यान देने की जरूरत होती है.

इस दिशा में खुद को जागरूक बनाना बेहद जरूरी है आपको अपने लुक्स पर भी काफी ध्यान देने की जरूरत होती है आप किस तरह से कपड़े पहन रहे हैं, आपकी हेयर स्टाइल किस प्रकार की है ये छोटी-छोटी बातें भी आपकी पर्सनेलिटी में बड़ा असर पैदा करतीं हैं.

5 – हमेशा ईमानदार रहें

हमें बचपन से ही ईमानदार रहने की शिक्षा दी जाती है अगर हमें दूसरों पर अपना प्रभाव छोड़ना है तो हमें खुद को ईमानदार बनाना होगा आप कौन हैं और कैसे हैं इसे जानने का सबसे अच्छा तरीका आपकी इमानदारी ही है.

जीवन में चाहे कैसी भी परिस्थिती आए हमें हमेशा ईमानदार ही रहना चाहिए इससे लोगों का आप पर विश्वास बढ़ता है और वह आपको अपने जीवन में अधिक महत्व देने लगते हैं ईमानदार रहने से आपमें भरोसा, प्यार और करुणा तीनो का संचार होगा.

आपने अक्सर देखा होगा कि जो झूठ या बेईमानी का सहारा लेता है उससे लोग अक्सर दूर भागते हैं या फिर उससे मिलना भी पसंद नहीं करते इसलिए अगर आपको लोगों पर अपनी छाप छोड़नी है तो आपका ईमानदार रहना बेहद जरूरी है.

अगर आप हमारे बताये गए उपाय को follow करते है तो आपको जरूर लाभ मिलेगा कैसे लगी ये पोस्ट हमे कमेंट करके बताये. धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.