अपनी पहचान कैसे बनाएं How to Create Own Identity in Hindi

इस पोस्ट के जरिये हम आपको बताएँगे कैसे आप अपनी एक अलग पहचान बना सकते है क्योंकि हर कोई अपनी एक अच्छी और बड़ी identity बनाना चाहता है तो आइये बात करते है आइडेंटिटी को कैसे डेवेलोप किया जाता है.

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप? हमें उम्मीद है कि आप सब लोग अच्छे से होंगे.

हर बार की तरह आज भी आपके लिए Success In Hindi फिर से आपकी खिदमत में पेश करता है और एक ऐसे विषय को जो आपके लिए काफी मददगार साबित होगा.

दोस्तों हर कोई अपनी Identity पहचान बनाना चाहता है उसे लगता है कि वो भी शाहरुख, सलमान या किसी अन्य सेलेब्रिटी की तरह वो भी पहचाना जाए लेकिन उन लोगों को ये पता नहीं रहता कि वो अपनी पहचान कैसे बना पाएंगे.

तो घबराने की बात नहीं है, सक्सेस इन हिंदी आपको बताएगा कि कैसे आप अपनी अलग पहचान बना सकते हैं तो आइए जानते हैं.

इन्सान कैसा भी हो कोई भी हो… हमेशा अपने व्यवहार से पहचाना जाता है चाहे वह अच्छा हो या फिर बुरा लेकिन वह अपनी Identity के जरिये अधिक जाना है और ये पहचान बनाना आपके खुद के ऊपर होता है.

अगर आप अपनी पहचान खास और सबसे अलग बनाना चाहते हैं तो आपको हमेशा ऐसी आदतें रखनी होंगी जो दूसरों से अलग हों, आपको हर काम को दूसरों से अलग तरीके से करना आना चाहिए.

बिना संघर्ष के Success मिलना मुश्किल है Struggle is The Key to Success

क्योंकि भेड़ चाल में तो हर कोई चल लेता है, लेकिन पहचाना वही जाता है जो अलग राह पकड़ता है और इसलिए आपको अपनी आदतें दूसरों से अलग करनी होंगी आपको इस बात से कोई मतलब नहीं होना चाहिए कि यार वो क्या कहेगा, कहीं मुझे लोग पागल तो नहीं कहेंगे.

आपको ‘लोग क्या कहेंगे’ से कोई मतलब नहीं रखना होगा और सिर्फ अपने लक्ष्य पर ध्यान लगाना होगा अगर आप सच में अपनी अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप जो काम करें उसको सही तरीके और जिम्मेदारी के साथ करें.

अगर आप उस काम को करने में दिखावा करेंगे तो आपका कभी भी उस काम में दिल नहीं लगेगा और उस काम को कभी भी पूरा नहीं कर पाएंगे इसलिए जो करें दिल से करें और सही ढंग से करें अगर आप अपने काम को सच्ची लगन और मेहनत से करेंगे तभी आप अपनी पहचान बनाने में सफल होंगे.

कुछ इस तरह से आप अपना व्यव्हार में चेंज लेन की कोशिश करे… आपका रहन-सहन कैसा है, आपके कपड़े पहनने का तरीका कैसा है, खुद को कितना साफ रखते हैं, क्योंकि सफाई सबसे ज्यादा माएने रखती है.

आप अपनी तरफ लोगों को आकर्षित करने में कितने सही साबित होते हैं हर किसी का अलग स्टाइल होता है आपकी बातें करने की तहजीब कैसी है, आपकी शारीरिक भाषा, आपके चेहरे के भाव कैसे हैं यही बातें होती हैं जो आपकी पहचान और आपको सबसे अलग बनती हैं आपकी सोच हमेशा अच्छी और बड़ी होनी चाहिए.

अपना स्वाभिमान हमेशा आपको ही संभालना है हो सकता है कि आप अपने रिश्तेदारों या फिर पड़ोसियों के यहां हों, तो ये आपके ऊपर है कि आपने अपना रुत्बा उनके सामने कैसा बनाया हुआ है हमेशा अपने अंदर आत्मविश्वास बनाए रखे सकारत्मक सोचें अपने लक्ष्य को पहचानें, हमेशा आगे बढ़ें और सभी की मदद के लिए आगे रहें यही चीजें आपको सबसे अलग और आपकी पहचान बनाने में मदद करती हैं.

आप देखेंगे कि अगर शाहरुख खान की आज अलग पहचान है तो वो उसकी मेहनत और लगन का नतीजा है उसने अपने सभी कामों को समय पर और पूरी सिद्दत से किया कभी भी उसने कामचोरी नहीं की और लोगों से अच्छे रिश्ते बनाकर रखे.

इसलिए जरूरी है कि आप भी खुद को साबित करें और इन चीजों का पालन करें आप जिस व्यक्ति की तरह बनना चाहते हैं उनके बारे में पढ़ें, जानकारी हासिल करें इससे आपका विश्वास बढ़ेगा और कुछ करने की हिम्मत मिलेगी.

साथ ही आपको बता दें कि पहचान बनना आपके अपने मोहल्ले, स्कूल फिर कॉलेज से शुरू होती है इसके बाद आप जैसे-जैसे बड़ा मुकाम हासिल करते हैं, वैसे-वैसे आपकी पहचान भी बढ़ती जाती है इसलिए जरूरी है कि आपका नाम भी स्कूल, कॉलेज या फिर मोहल्ले में अच्छा हो.

तभी जाकर आप बड़े स्तर पर पहचाने जाएंगे तो हमें उम्मीद है कि आप इन बातों को फॉलो कर अपनी अलग पहतान बनाने में जरूर सफल होंगे आज के लिए बस इतना ही हम एक बार फिर से आपके सामने हाजिर होंगे एक नये विषय के साथ जो सीधा आपसे जुड़ा होता है.

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.