गर्मियों में फिट रहने के आसान तरीके

इस पोस्ट के जरिये आज हम आपको बताने वाले है इन गर्मियों में कैसे Fit रहे, गर्मियों में फिट रहने के उपाय… इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़े आपको जरूर फायदा होगा ये हमारा वादा है.

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप? हमें उम्मीद है कि आप सब लोग अच्छे से होंगे… सक्सेस इन हिंदी एक बार फिर से आपकी खिदमत में पेश है और ये एक ऐसे विषय के साथ आया है जो आपके लिए काफी मददगार साबित होगा गर्मियों का महीना चल रहा है, दोपहर में तेज चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों ने, तो रात में उमस भरी गर्मी ने हमारा जीना मुश्किल कर दिया है.

ऐसे मौसम में सिर दर्द, बदन दर्द, जुकाम, डिहाईड्रेशन आदि रोग घात लगाए बैठे रहते हैं गर्मियों में खुद अपने शरीर का ध्यान रखना और फिट रहना भी एक चुनौती है ऐसे में हम अपने खान-पान और दिनचर्या में थोड़ा सा सुधार लाकर इस भयंकर गर्मी में भी खुद को फिट रख सकते हैं.

क्या हैं वो तरीके जिनसे आप इस भयंकर गर्मी में भी खुद को फिट रख सकते हैं आइए जानते हैं-

दिन में कई बार और लगातार पानी पीये:

ये तो सब जानते हैं कि गर्मियों में सबसे आम समस्या डिहाईड्रेशन की होती है हमारे शरीर में तकरीबन 70% पानी की मात्रा होती है और आवश्यक मात्रा से कम पानी पीने पर हम डिहाईड्रेशन का शिकार हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरुप सर दर्द, चक्कर आना, थकान महसूस होना सामान्य बात है ऐसी स्थिति से बचने के लिए हमें खूब पानी पीना चाहिए.

वैसे एक व्यक्ति को दिन में औसतन 8 गिलास पानी पीना जरुरी है, लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार, हमारी शारीरिक गतिविधियों का स्तर, हमारा पर्यावरण, हमारी उम्र आदि बहुत सी बातें इसकी आवश्यक मात्रा में परिवर्तन लाती है.

लेकिन एक वयस्क को दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना ही चाहिए ताकि आप खुद को डिहाईड्रेट होने से बचा सकें और अपनी सेहत का ध्यान रख सकें.

हल्का खाना खाएं:

गर्मियों में हमें हमेशा गरिष्ठ भोजन करने से बचना चाहिए हल्का, खाना ही गर्मियों का सही आहार है कुंदरू, लौकी, परवल आदि सहित अनेक हल्की सब्जियां ही खाएं तेल और मसाले से परहेज करें… खीरा, ककड़ी, टमाटर, और प्याज का सलाद बना कर इसका सेवन करें.

ये भी पढ़े: Fitness Tips इन तरीकों से आप खुद को रख पाएंगे फिट

इनमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन क्रिया में सहायक होता है इसके अलावा आप दही, मट्ठा या आम का पानी भी पी सकते हैं इससे थकान दूर होगी और आप खुद को फिट और उर्जावान महसूस करेंगे.

मौसमी फल ज्यादा से ज्यादा खाएं:

मौसमी फलों का सेवन भी हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है आम, तरबूज, खरबूजा, बेल, अंगूर जैसे कई ऐसे मौसमी फल हैं जिनको सलाद के रूप में या जूस के रूप में ले सकते हैं इससे हमारे शारीर को न सिर्फ जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे बल्कि पाचन तंत्र में भी सुधार होगा.

व्यायाम करना है जरूरी:

स्वस्थ शरीर के लिए रोज व्यायाम करना भी बेहद आवश्यक है सुबह के समय टहलना या दौड़ना सबसे लाभकारी व्यायाम है साथ ही ध्यान रखें कि गर्मियों में बाहर निकलते वक्त पानी साथ में रख लें अपने सर और चेहरे को ढक लें ताकि तेज धूप सीधे आपकी त्वचा को नुकसान न पहुंचाए बाहर गर्मी से आकर तुरंत ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए.
 
तो हमें उम्मीद है कि आप इन उपायों के जरिए गर्मियों में खुद को फिट रखने में जरूर कामयाब होंगे दोस्तों आज के लिए बस इतना ही, हम एक बार फिर से आपकी खिदमत में पेश होंगे एक ऐसे विषय के साथ जो सीधा आपसे जुड़ा होगा… तब तक के लिए नमस्कार. धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.