फास्ट फूड के नुकसान, स्वास्थ्य होता है खराब

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप… आज के आधुनिक युग में बाजारवाद ने हमारे रहन सहन और खानपान में काफी बदलाव ला दिया है। पिज्जा, चाउमीन, बर्गर, हॉट डॉग, पेस्ट्री, समोसे, कोल्ड ड्रिंक आदि ढेरों ऐसे खाद्य पदार्थ हैं इस जंक फूड के बारे में सोचकर ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है।

हर गली-नुक्कड़-चौराहे पर आपको यह फास्ट फूड आसानी से मिल जाएंगे। कुछ लोग स्वाद और आलस के कारण और समय बचाने के कारण फास्ट फूड का खूब सेवन करते हैं। लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि यह बेहद स्वादिष्ट लगने वाले फास्ट फूड आपकी सेहत के लिए कितने हानिकारक है।

यहां तक कि इनके ज्यादा सेवन से आपकी जान को भी खतरा हो सकता है। सक्सेस इन हिंदी आज आपके बीच इसी विषय के साथ आया है कि फास्ट फूड के सेवन से हमारी सेहत पर कितना बुरा असर पड़ता है।

जब आपका खानपान सही रहेगा तो बीमारियां भी आपसे दूर भागेंगी। ध्यान देने वाली बात यह है कि हमारे शरीर की 80% बीमारियां पेट से जुड़ी होतीं हैं। फास्ट फूड के सेवन से पेट सम्बन्धी रोग होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें: सेहत ही सबसे बड़ा धन होता है

क्योंकि किसी भी फास्ट फूड में फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है, जिसका सीधा असर आपकी पाचन क्रिया पर पड़ता है और शरीर का मेटाबोलिज्म बिगड़ जाता है। फास्ट फूड से आपका पेट तो भर जाता है लेकिन प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट और विटामिन जैसे जरूरी पोषक तत्व आपके शरीर को नहीं मिल पाते।

फास्ट फूड के सेवन से मोटापा तेजी से बढ़ता है जिसके कारण आपको डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा बना रहता है। फास्टफूड में शुगर की मात्रा अधिक और पोषक तत्व की कमी होने के कारण यह आपको सुस्त बनाता है।

आपको दिन भर थकावट महसूस होगी और आप आलस का शिकार हो जाएंगे। कोलेस्ट्रोल बढ़ाने में भी फास्टफूड आग में घी का काम करता है। कोलेस्ट्रोल बढ़ने की स्थिति में आपको दिल का दौरा भी पड़ सकता है।

फास्ट फूड का ज्यादा सेवन थकान और तनाव की स्थिति पैदा करता है। आपके शरीर में एनर्जी का मुख्य स्रोत है प्रोटीन। प्रोटीन की मात्रा में कमी होने पर आपकी मांसपेशियों में शिथिलता आ जाएगी और विटामिन की कमी से विभिन्न तरह के रोगों का आपको सामना करना पड़ सकता है। फास्ट फूड में यह दोनों ही बेहद जरूरी पोषक तत्व न के बराबर होते हैं जिसके कारण आप खुद में कमजोरी महसूस करने लगते हैं।

ये भी पढ़ें: इन तरीकों से आप खुद को रख पाएंगे फिट

थकावट के कारण आपको छोटे-छोटे काम करने के लिए भी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। ऐसी स्थिति में आप तनावग्रस्त हो जाते हैं। लगातार इसी अवस्था में रहने पर आपको बुखार, सिरदर्द, अनिद्रा जैसीबीमारियां घेर लेती हैं। प्रतिरोधक क्षमता में कमी आने कारण यह छोटी बीमारियां कब विकराल रूप अख्तियार कर लेतीं हैं, पता ही नहीं चलता।

दोस्तों, जान है तो जहान है। निरोगी काया ही जीवन में सुख की अनुभूति का एहसास करा सकती है यद्यपि बाजारवाद के प्रभाव से फास्टफूड हमारे आधुनिक समय का अहम हिस्सा बन गया है। लेकिन इसके सेवन में सजगता बरतना भी बेहद जरूरी है|हमेशा ब्रेकफास्ट या स्नैक्स के रूप में ऐसे पदार्थों का ही सेवन करें जिसमें जरूरी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में हो।

आज के लिए बस इतना ही, हमें दीजिये इजाजत नमस्कार

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.