fbpx

How to Avoid Phone Addiction in Hindi – मोबाइल की लत से छुटकारा कैसे पाए

नमस्कार दोस्तों सक्सेस इन हिंदी में आपका स्वागत है आज का हमारा विषय है अगर आपको बार-बार मोबाइल देखने की लत पड़ गई है तो वह आपके लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित हो सकती है आज हम आपको बताएंगे कि आप How to Avoid Phone Addiction in Hindi – मोबाइल की लत से छुटकारा कैसे पाए.

हम लोगो में ऐसे बहुत सारे लोग होंगे जो अपने 24 घंटे में से कम से कम 10 से 12 घंटे मोबाइल पर बिता देते हैं सिर्फ और सिर्फ गेम खेलने में WhatsApp चलाने में Facebook चलाने में या फिर Twitter चलाने में क्या आपके अंदर भी ऐसी आदतें पड़ रही हैं या आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं अपने मोबाइल पर, तो सचेत हो जाइए आप एक बहुत बड़ी बीमारी का शिकार बनते जा रहे हैं जिससे आपकी लाइफ पर एक बहुत बड़ा प्रभाव पड़ने जा रहा है.

अगर आप चाहते हैं कि आप इस बीमारी से दूर हो जाएं तो इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े हमने स्टेप By स्टेप बताया है कि कैसे आप इस बीमारी को दूर कर सकते हैं.

सबसे पहले तो दोस्तो हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि मोबाइल को बार बार चेक करने से या देखने से आप के 3 सबसे बड़े नुकसान हो रहे हैं, हो सकता है कि अभी वह आपको नहीं दिख रहे हैं क्योंकि आपने उन चीजों पर कभी गौर नहीं किया है चलिए हम आपको बता देते हैं कि वो 3 कौन सी ऐसी चीज है जिन पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ रहा है जो आपको अभी नहीं दिख रही हैं परंतु कुछ समय के बाद वह एकाएक आपके साथ घटित होगी और आप फिर कुछ नहीं कर पाएंगे सिर्फ एक अफसोस करेंगे यार तब मैं ऐसा नहीं करता तो अब ऐसा नहीं होता.

समय है तो ये भी पढ़ लीजिये: डिप्रेशन से उबरने के आसान उपाए

1- प्रोडक्टिविटी खराब होती है

सबसे पहला नुकसान होता है आपकी प्रोडक्टिविटी यानी आपके काम करने की क्वालिटी जब भी आप कोई काम करते हैं तो आपके काम में क्वालिटी नहीं आती है उसकी वजह है आप उस काम को कर तो रहे हैं परंतु पूरे विश्वास के साथ और पूरी लगन के साथ नहीं कर रहे हैं जिसकी वजह से आपके काम में क्वालिटी नहीं आ रही है बार-बार आपको जिस बीमारी ने जकड़ा है आप उसकी जकड़ में आते जा रहे हैं यानी आप मोबाइल को बार बार देखने की बीमारी से जूझते जा रहे हैं अगर आप काम के बीच ऐसा करेंगे तो आपके काम में क्वालिटी नहीं आएगी यानि कि आपकी प्रोडक्टिविटी खराब होती जाएगी.

2- कंसंट्रेट (एकाग्रता) नहीं रख पाते

जब आपको बार-बार मोबाइल देखने की बीमारी लगती है आपका जो ध्यान होता है यानि जो आपकी एकाग्रता होती है किसी चीज को समझने की सोचने कि या काम करने की या यूं कहिए कि आपकी किसी काम में रूचि है या नहीं है अथवा कितनी है यह सब एकाग्रता के ऊपर निर्भर होती है जब आप बार-बार अपने मोबाइल में रहेंगे और अपना टाइम मोबाइल पर ज्यादा खर्च करेंगे तो आपका किसी और काम में मन नहीं लगेगा और जवाब किसी काम को मन से नहीं करेंगे तो वह कतई भी अच्छा नहीं होगा आपके भविष्य के लिए.

3- स्वास्थ्य खराब होता है

जितनी ज्यादा देर हम मोबाइल के संपर्क में रहेंगे या किसी भी ऐसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के आसपास रहेंगे जिसमें बिना वायर के आदान-प्रदान होता है तो ऐसे यंत्र हमारी बॉडी को नुकसान ही पहुंचाते हैं यानि हमारी हेल्थ को खराब करते हैं जितना हो सके इन चीजों से दूर रहें ताकि हमारी हेल्प अच्छी बनी रहे हेल्थ इज वेल्थ यह बात तो आपने सुनी होगी पहला सुख निरोगी काया दूजा सुख घर में माया.

समय है तो ये भी पढ़ लीजिये: आलस दूर करने के आसान उपाय

कुछ लोगों ने बार-बार मोबाइल देखने की लत छोड़ने के लिए बहुत सारे उपाय किए होंगे जिनमें से बहुत सारे लोगों को सफलता मिली होगी किंतु अभी बहुत सारे लोग इस बीमारी से जूझ रहे होंगे वैसे तो यह बीमारी कुछ भी नहीं है और अगर इसको देखा जाए तो यह एक बहुत बड़ी बीमारी है जो आगे चलकर आपके लिए बहुत ही खतरनाक सिद्ध हो सकती है इस बीमारी को बड़ा होने से पहले ही खत्म कर दीजिए उसके लिए हम आपको कुछ आसान से उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप बड़े आराम से इस लत को दूर कर सकते हैं.

ये रहे बार-बार मोबाइल देखने की लत छोड़ने के उपाय

फोन जोन से दूर रहें

अपना एक टाइम बनाइए कि मुझे अपना फोन कब कब देखना है हो सकता है कि आपको मेल चेक करनी है हो सकता है कि आपको अपना WhatsApp चेक करना हो Facebook चेक करनी है या आपको Google सर्च करना हो यह तो वह काम है जिन्हें आप एक टाइम टेबल के अनुसार कर सकते हैं कुछ ऐसी चीजें होती है जो इमरजेंसी होती हैं वह तुरंत करनी होती हैं परंतु ऐसा मौका रोजाना या हफ्ते में दो तीन बार ही आता है कि जब आपको किसी चीज का इमरजेंसी में तुरंत रिप्लाई देना पड़े.

इसलिए हमारी एक ही सलाह है कि आप अपने मोबाइल को देखने का एक टाइम बनाएं सुबह एक घंटा दोपहर में एक घंटा और सोते समय एक घंटा बाकी का जितना भी टाइम आपके पास है उतने टाइम में आप अपने फोन से दूर रहें यानी कि अपने फोन को कहीं अपनी नजरों के सामने से दूर रख दें जहां आपको मोबाइल दिखाई ना दें ऐसा करना थोड़ा सा मुश्किल जरूर है लेकिन जब एक-दो दिन आप करेंगे तो यह आपके लिए बेहद आसान हो जाएगा इस तरीके को जरूर अपनाएं.

ये भी पढ़ लीजिये: आपकी BODY LANGUAGE शारीरिक भाषा सब बता देती है

अपने पैशन को फॉलो करें

अगर आपने अपनी जिंदगी में कोई सपना देख रखा है जिसके लिए आप पैशन के साथ काम करते हैं किंतु मोबाइल आपके उस पैशन में बाधा डाल रहा है तो चौकन्ने हो जाइए आप अपने पैशन को फॉलो कीजिए उसके प्रति जितनी एनर्जी आप लगा सकते हैं जी जान से लगाए क्योंकि वह आपका सपना पूरा करने के लिए बहुत जरूरी है अगर आपने अपना समय मोबाइल में फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर को चलाने में लगा दिया तो आप अपने सपने को पूरा नहीं कर पाएंगे और जब एक समय निकल जाएगा तो आपको बहुत ज्यादा पछताना पड़ सकता है इसलिए मोबाइल को वैल्यू ना दें अपने पैशन को फॉलो करें.

दोस्तों, How to Avoid Phone Addiction in Hindi – मोबाइल की लत से छुटकारा कैसे पाए. यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट के जरिए जरूर बताएं अगर आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद थोड़ा सा भी फायदा हुआ हो तो कृपया करके इस पोस्ट को फेसबुक ट्विटर और WhatsApp पर शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी इस पोस्ट को पढ़ सकें.

1 thought on “How to Avoid Phone Addiction in Hindi – मोबाइल की लत से छुटकारा कैसे पाए”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.