बिज़नेस सफल कैसे बनाये Sunder Pichai के 7 सक्सेस टिप्स

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी में आपका स्वागत है हम आपकी सेवा में एक बार फिर से हाजिर हैं एक नए विषय के साथ जो आपको आपके जीवन में सफल बनाने में पूरी मदद करेगा इस पोस्ट में हम आपके लिए लाए हैं सफलता के ऐसे खास टिप्स जो हर इंसान को अपनाने चाहिए और ये टिप्स किसी और के नहीं हैं गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के है उन्होंने खुद अपने इंटरव्यू में सेमिनार में मीटिंग में इन पॉइंट्स पर बात की है लोगो के साथ.

अगर किसी भी इंसान को अपने जीवन में सक्सेस चाहिए सफलता चाहिए और उसे उस मुकाम पर पहुँचना है जिसे वह चाहता है जो उसका सपना है तो दोस्तों तैयार हो जाइए जो हम आपको बताने जा रहे हैं वे तरीके सुंदर पिचाई के हैं उन्होंने खुद उन्हें फॉलो किया है परिणाम आपके सामने है आज वह गूगल कंपनी के सीईओ हैं आप अंदाजा लगा सकते हैं कि गूगल दुनिया की इतनी बड़ी कंपनी है और इंडिया के छोटे से शहर में जन्मे सुंदर पिचाई आज पूरी दुनिया पर गूगल के जरिए राज कर रहे हैं.

सुंदर पिचाई के सक्सेस टिप्स को जानने से पहले हम आपसे कुछ जानना चाहते हैं, आप से पूछना चाहते हैं क्या आप वाकई जीवन में सफल होना चाहते हैं अगर हां तो इस पोस्ट को आप आखिर तक पढ़े क्योंकि इसमें जो टिप्स बताए गए हैं वो सब step by step बताए गए हैं ताकि आप पूरी तरीके से समझ सकें और अपनी लाइफ में उनको उतार सके चलिए शुरू करते हैं सुंदर पिचाई के सक्सेस टिप्स जो आपको आपके जीवन में सफल बनाएँगे.

1- अपना कंफर्ट जोन छोड़ें

सुंदर पिचाई ने पहले पॉइंट में बताया है कि हम इंसान बहुत आलसी होते हैं हम जीवन में सफलता तो चाहते हैं और चाहते हैं कि हमें बहुत बड़ी सफलता मिले परन्तु क्या आपको पता है किसी भी सक्सेस के बदले आपको कोई ना कोई उसकी कीमत चुकानी होती है ठीक उसी तरह जब आप बाजार में जाते हैं कोई सामान आप को खरीदना होता है तो उसके बदले आपको उसकी कीमत देनी होती है, आपको उसके बदले पैसे देने होते हैं.

ठीक उसी तरह जब आपको अपने जीवन में सफलता चाहिए होती है तो आप को उसके बदले कुछ कीमत चुकानी पड़ती है अगर आप कीमत नहीं चुकाएंगे मेहनत नहीं करेंगे या आप दूसरों की तरह ही काम करेंगे तो आपको बड़ी सक्सेस नहीं मिलेगी अगर आपको बड़ी सक्सेस चाहिए तो जो आज लोग कर रहे हैं आपको वैसा नहीं करना है आपको उनसे कुछ बड़ा सोच कर के काम करना है जिससे आपको एक बड़ी सक्सेस मिल सकें.

और यह तभी संभव हो पाएगा जब आप अपने Comfort Zone को छोड़ पाएंगे आप जिस काम को कर रहे हैं और यदि आपको उसमें संतुष्टि है और आप कुछ और नहीं करना चाहते हैं तो ऐसा पॉसिबल नहीं है की आप एक बड़ी सक्सेस ले पाए उसके लिए आपको अपने कंफर्ट जोन को छोड़ना पड़ेगा.

2- आपका बिज़नेस आइडिया मैटर करता है

फ्रेंड, अगर आप एक बिजनेसमैन बनना चाहते हैं और बहुत अच्छा बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो आपको अपनी बिजनेस के लिए अपने स्टार्टअप के लिए एक बहुत अच्छे आइडिया की जरूरत होती है क्योंकि बड़ी सक्सेस के लिए बड़ा आईडिया होना बहुत जरूरी है आप के हौसले आपके ड्रीम आपकी सोच कितनी भी बड़ी हो अगर आपके idea में दम नहीं है तो सब कुछ बेकार है.

इसीलिए कोई भी बिजनेस स्टार्टअप शुरू करने से पहले आप यह जरुर चेक कर लें कि क्या मेरा आइडिया दूसरों से अलग है क्या मेरा आइडिया लोगों के काम आएगा या लोगों को सलूशन दे पायेगा अगर आपने ऐसा नहीं किया तो हो सकता है कि आपको थोड़ी बहुत सक्सेस मिल जाए लेकिन जो आप चाह रहे हैं एक बड़े लेवल की सफलता लेना वह नहीं मिल पाएगी… कैसे करे इस अच्छे business idea का चयन उसके हमारी पोस्ट जरूर पढ़े हैं कैसे आप अपने बिजनेस आइडिया का चयन करे.

3- रिस्क लेना आना चाहिए

सुंदर पिचाई ने अगला जो टिप्स बताया है आपको बिजनेस में सफल होने के लिए वह है कि आपको रिस्क लेना आना चाहिए जी हां दोस्तों अगर आप बिजनेसमैन हैं यह आगे बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि बिजनेस में रिस्क लेने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है उसके साथ साथ आपको यह भी पता होना चाहिए कि कब रिस्क लेना है और कब नहीं लेना है कितना लेना है और किस हिसाब से लेना है इसको कहते हैं कि एक calculated रिस्क.

अगर आपने calculated रिस्क नहीं लिया तो हो सकता है कि आपके बिजनेस में वह नुकसान भी दे सकता है और आपको बर्बाद भी कर सकता है तो यहां हम आपको एक ही सलाह देंगे कि रिस्क लेना चाहिए लेकिन वह एक समय के लिए नहीं लेना चाहिए और उसके बाद आपके पास उसका समाधान होना चाहिए.

4- हमेशा लंबे समय के लिए अपनी सोच को तैयार रखना चाहिए

हम लोगो में एक आदत होती है जब हमें सफलता मिलने लगती है और हमें कुछ पैसे मिलने लगते हैं हमारे बिजनेस से तो हम थोड़े से आलसी हो जाते हैं और अपने बिजनेस के भविष्य के बारे में सोचना कम कर देते हैं या बंद कर देते हैं उस स्थिति में आगे चलकर हमें दिक्कतें आने लगती हैं ऐसा ना करें.

जब आप स्ट्रगल कर रहे होते हैं तब तो आप अपने भविष्य के बारे में सोचते हैं अपने बिजनेस के बारे में सोचते हैं अगर आपका बिजनेस अच्छा चलने लगता है तो आप भविष्य के बारे में बहुत ज्यादा नहीं सोचते हैं तो ऐसा ना करें जब आपका बिजनेस अच्छा चले तब भी आप अपने भविष्य के बारे में सोचें आप अपने बिजनेस को कैसे बढ़ा सकते हैं फिर आपको कोई दिक्कत कभी नहीं आएगी.

5- रोजाना कुछ ना कुछ नया करें करते रहें

जब हम किसी काम को सीखते हैं तो अपनी पूरी एनर्जी उसमें लगा देते हैं उस काम को सीखने के लिए कि इस काम को मैं बेहतर कैसे कर सकता हूं और जब वह काम आपको आ जाता है या आप उसमें कुछ एक्सपर्ट होने लगते हैं तो आपके अंदर का जो इंसान होता है वह फिर कुछ नया सीखने के लिए और कुछ नया करने के लिए हमेशा तैयार नहीं रहता है किंतु ऐसा नहीं करना चाहिए.

अगर हमें बहुत लंबे समय के लिए मार्केट में जमे रहना है तो हमें कुछ ना कुछ रोजाना नया करना होगा नया सीखना होगा अगर कोई भी काम आपको रोजाना करने के लिए दिया जाये या कोई भी चीज आपको रोजाना खाने को मिले तो आप एक ना एक दिन उसे कहेंगे कि अब हम रोज इसी चीज को खाते हैं हमें कोई नई चीज नहीं मिलती है तो ठीक वैसे ही आपके दिमाग को भी कुछ नया मिलना चाहिए.

6 – जिस काम को हम करते हैं उसकी हमें आदत होनी चाहिए

दोस्तों आपने सुना ही होगा कि जो काम इंसान को आता है उसी काम में आगे बढ़ना चाहिए उसी काम में जॉब करनी चाहिए उसी काम में बिजनेस करना चाहिए और अगर आपको कोई काम नहीं आता है तो आप उस काम को ना करें क्योंकि हो सकता है कि कुछ समय के लिए तो आप उस काम को कर लें.

परन्तु उसमें कुछ परेशानी और दिक्कत आने पर आप उस काम को ना कर पाएं तो ऐसा ना करें जिस काम को भी आप करते हैं जिस काम में आपको खुशी मिलती है वही काम करें क्योंकि वह आपकी आदत बन जाएगी और फिर आपको अपनी जिंदगी में एक पल भी ऐसा नहीं लगेगा कि आप कोई काम कर रहे हैं क्योंकि जब इंसान यह समझने लगता है कि वह काम कर रहा है तो तब से उसके काम में क्वालिटी कम होने लगती है तो हमेशा ऐसा काम चुने जिसकी आपको आदत है या जो आप काम आसानी से कर सकते हैं.

7 – अपने ऊपर आत्मविश्वास रखें

इस दुनिया में लोगों ने बहुत बड़े-बड़े काम किए हैं और दुनिया के लोगों को विश्वास नहीं हुआ यार यह काम इस आदमी ने कैसे कर दिया है और आपने भी अपने आसपास ऐसे बहुत सारे लोगों को देखा होगा कि जिन पर आपको बिलकुल भरोसा नहीं था यकीन नहीं था क्या कभी आपने ऐसा सोचा भी नहीं था कि यार यह आदमी ऐसे कर जाएगा.

किंतु होता क्या है जब भी कोई आदमी एक बड़ा काम करता है तो उसके पीछे एक बहुत ही बड़ी चीज होती है और वह होती है उसका आत्मविश्वास अगर आप भी अपने जीवन में किसी भी क्षेत्र में कोई भी सक्सेस लेना चाहते हैं चाहे वह पढ़ाई का फील्ड हो चाहे वह बिजनेस हो चाहे वह जॉब हो अगर आपको बड़ी सक्सेस चाहिए तो आपको अपने ऊपर सेल्फ कॉन्फिडेंस दिखाना होगा अपने अंदर विश्वास जगाना होगा और उसे हर समय दिखाना भी होगा अपने काम में अपनी बातों में यहाँ तक की अपनी बॉडी लैंग्वेज में भी आपको विश्वास दर्शाना होगा.

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं आपकी कमेंट से हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है और अच्छा लिखने के लिए, हम कोशिश करेंगे कि आगे आपके लिए इस तरह की पोस्ट लिखते रहें और इसी तरह से हम आप लोगों का मनोबल बढ़ाते रहें.धन्यवाद

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.