ITI के बाद क्या करे व कैसे बनाये अपना करियर

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप? उम्मीद है अच्छे ही होंगे। सक्सेस इन हिंदी एक बार फिर से आपकी सेवा में हाजिर है रोजगार से जुड़े विषय के साथ। इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे ITI के बारे में, कैसे करे ITI, कैसे ITI के बाद अपना करियर बना सकते है तो हो जाइये तैयार आज हम जानेंगे आई.टी.आई.क्षेत्र में करियर की बहुत सारी संभावनाओं के बारे में।

iti ke baad kya kare

आई.टी.आई. में संभावना

दोस्तों, निःसंदेह सभी लोगों के लिए बी.टेक. या बी.ई. जैसे महंगे कोर्स या किसी आई.आई.टी. से इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल कोर्स की पढ़ाई कर पाना संभव नहीं है। क्योंकि अव्वल तो इनकी फीस बहुत ज्यादा होती है, दूसरा एक अच्छे इंस्टिट्यूट में दाखिला मिल पाना आसान नहीं होता। लेकिन निराश होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि आई.टी.आई. का रास्ता अभी भी आपके लिए खुला है।

ये भी पढ़ें: सुनहरे भविष्य के लिए ये CAREER OPTION होंगे फायदेमंद

आई.टी.आई.में 100 से अधिक ट्रेनिंग कोर्स होते हैं। आप अपनी योग्यता और रूचि के अनुसार अपनी पसंद के क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, जिसमें भी आप करियर बनाना चाहते हों। इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (आई.टी.आई.) में आपको अपनी पसंद के क्षेत्र से सबंधित ट्रेनिंग करनी होती है। अधिकांश कोर्स 2 से 3 वर्ष के होते हैं। यह ट्रेनिंग सापेक्ष रूप में बेहद सस्ती पड़ती है।

आई.टी.आई. और उसके आगे की पढ़ाई

आई.टी.आई की सबसे अच्छी बात यह है कि आप हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें ट्रेनिंग हासिल करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होता है।

इसके बाद आपको इंजीनियरिंग ट्रेड और नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेड में से अपना क्षेत्र चुनना होता है। उदाहरण के लिए इंजीनियरिंग ट्रेड में आर्किटेक्चरल असिस्टेंट, इलेक्ट्रीशियन, फिटर, रेडियोलोजी तकनीशियन आदि के लिए आप ट्रेनिंग करते हैं वहीं नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेड में नीडल वर्क, क्राफ्ट्समेन फूड प्रोडक्शन, डाटा एंट्री ऑपरेटर, हेल्थ सेनिटरी इंस्पेक्टर आदि के लिए ट्रेनिंग लेते हैं।

ये भी पढ़ें: कैसे बनाये BPO में करियर कॉल सेन्टर में जॉब कैसे ले

इसके बाद आपको ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट क्वालीफाई करना होता है। सफल प्रतिभागियों को NTC नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट (एन.टी.सी.) या NAC नेशनल अपरेंटिसशिप सर्टिफिकेट (एन.ए.सी.) मिलता है। विभिन्न सरकारी-अर्धसरकारी और निजी क्षेत्रों में इस प्रमाणपत्र के आधार पर आपको नौकरी मिल सकती है।

लेकिन दोस्तों आई.टी.आई. के बाद आप एडवांस ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में भी जा सकते हैं। ए.टी.आई. में आप विशेषज्ञता की तरफ बढ़ते हैं| इसके अलावा लेटरल एंट्री के तहत इंजीनियरिंग में डिप्लोमा भी कर सकते हैं।

आई.टी.आई. के बाद नौकरी के लिए आवेदन

सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में आई.टी.आई. प्रशिक्षित लोगों की काफी मांग रहती है। इंडियन आर्मी, इनलैंड वाटरवेस अथॉरिटी ऑफ इंडिया, NRHM नेशनल रूरल हेल्थ मिशन (एन.आर.एच.एम.), रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकॉनोमिक सर्विस (राइट्स) लिमिटेड में आप आवेदन कर सकते हैं। साथ ही पब्लिक सेक्टर में भी आपको अच्छे अवसर मिलते हैं।

ये भी पढ़ें: कैसे बनाये INDIAN ARMY में करियर

नौकरी के लिए आवेदन करने के अलावा आप खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। ट्रेनिंग लेने के बाद आपको अपने व्यावसाय से जुड़ी हर काम की समझ हासिल कर लेनी होगी। लेकिन अपनी पूंजी लगाकर व्यवसाय खड़ा करना हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है। इसमें पूंजी डूबने की सम्भावना भी बनी रहती है। अगर आप यह खतरा उठा सकते हैं तो जरूर आपको इस क्षेत्र में कोशिश करनी चाहिए।

वेतनमान व्यवसाय और पद के अनुसार अलग-अलग है। लेकिन इस क्षेत्र में अनुभव के आधार पर वेतनमान बढ़ने की प्रबल सम्भावना होती है। इंजीनियरिंग ट्रेड में आपको आसानी से 3 लाख से 5 लाख वार्षिक वेतनमान पर नौकरी मिल सकती है और नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेड में यह वेतनमान 2.5 लाख से 4.5 लाख तक होता है।

यदि आप ITI इलेक्ट्रीशियन से कर रहे है या करना चाहते है तो ये किताब आपकी बहुत हेल्प करेगी ITI से जुडी सारी जानकारी आपको यहाँ मिल जाएगी, ये किताब हिंदी में लिखी है अभी जल्दी से बुक करे…

ये पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये, ITI से जुड़ा कोई सवाल जो तो उसके लिए कमेंट करे, आज के लिए बस इतना ही, हमें दीजिये इजाजत नमस्कार।

200 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.