कॉमेडियन Kapil Sharma की लाइफ के सक्सेस मंत्र

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी में आपका स्वागत है हम एक बार फिर से आपकी सेवा में हाजिर है एक ऐसे विषय के साथ जिसे पढ़कर आपको आपके जीवन में कुछ नया करने का जरूर दिमाग में आएगा और आपको मोटिवेशन मिलेगा, आज का हमारा विषय है कॉमेडियन कपिल शर्मा के द्वारा बताए गए 5 सफलता के राज आज हम आपको इन्हीं 5 टिप्स के बारे में बताएंगे जिन्हें खुद कपिल शर्मा ने अपनाया है जिसके बाद उनकी सफलता आप सबके सामने है.

kapil sharma success tips in hindi

आगे शुरू करने से पहले एक चीज हम आपको बता देना चाहते हैं कोई भी सफलता आसानी से नहीं मिलती है उसके लिए आपको हार्ड वर्क करना ही होता है इससे पहले भी हम बहुत सारी पोस्ट में यह बता चुके हैं कि अगर आप अपने जीवन में बहुत बड़ी सफलता लेना चाहते हैं आपको उसके बदले मेहनत करके उतनी कीमत चुकानी पड़ेगी.

इसके लिए आपको तैयार रहना होगा अगर आपकी सक्सेस मैं मेहनत कम हुई है तो समझ लीजिए वो सक्सेस आपके पास ज्यादा दिन तक नहीं टीक पाएंगे.

ये भी पढ़ें: जीवन में सफल होने के लिए KAPIL DEV के सक्सेस रूल्स

तो चलिए शुरू करते हैं कपिल शर्मा के द्वारा बताए गए सफलता के 5 रहस्य जिन्हें फॉलो करके आप भी अपने जीवन में सफलता की ऊंचाइयों को छू सकते हैं-

1- अपने जीवन के साथ सपनो को जोड़ें Add value to someone life

कपिल शर्मा ने अपने कई इंटरव्यू में यह बहुत बार कहा है कि अगर आपको अपने जीवन में किसी काम में बहुत बड़ी सफलता चाहिए बहुत बड़ा नाम चाहिए तो आपको उस काम को, उस ड्रीम को, उस मुकाम को अपने जीवन से जोड़ना होगा जब तक आप ऐसा नहीं करेंगे तब तक आप उस काम में सफल नहीं हो सकत.

मान लीजिए अगर आपको एक IAS ऑफिसर बनना है तो आपको ऑफिसर की तरह सोचना होगा ऑफिसर की तरह काम करना होगा और लोगों से उस जिम्मेदारी के साथ तालमेल बैठाना होगा जैसा IAS ऑफिसर करते हैं इस तरह आपके जीवन में IAS ऑफिसर बनने का हिस्सा जुड़ जाएगा.

2- हमें अपने काम की जिम्मेदारी लेनी होगी Be responsible for work

अगर हम किसी काम को शुरू करते हैं और उसकी जिम्मेदारी नहीं लेते पूरी तरह से, कि उसमें क्या चल रहा है उसमें किन चीजों की जरूरत है या उसे फ्यूचर में हम कहां ले जाना चाहते हैं उसके लिए हमें क्या तैयारी करनी है यह सब अगर आप नहीं करेंगे तो आप किसी भी काम में सफल नहीं होंगे.

इसीलिए कपिल शर्मा ने बताया है कि किसी भी काम को करने से पहले उसकी जिम्मेदारी लेना बहुत जरुरी है उसकी जिम्मेदारी लेना सीख लीजिये तब जाकर आप उस काम में अच्छे से सफल हो पाएंगे.

3- खुद पर विश्वास करें Believe in yourself

इस दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो अपने टारगेट को सेट कर लेते हैं कि उन्हें जीवन में क्या करना है किंतु जब वह उस रास्ते पर चलना शुरू करते हैं तो कहीं ना कहीं उनका विश्वास डगमगा जाता है उन्हें लगता है कि यह काम मैं नहीं कर सकता या इसमें मैं सफल नहीं हो पाऊंगा तो दोस्तो किसी भी काम को शुरू करने से पहले आप खुद पर विश्वास करें कि आप उस काम को कर पाएंगे या नहीं, फिर चाहे कितनी भी परेशानी दिक्कत आये आपके सामने, आप हार नहीं मानेंगे क्योंकि आपका विश्वास अटल है.

ये भी पढ़ें: SELF CONFIDENCE आत्मविश्वास के लिए अनमोल विचार

4- गुणवत्ता पर ध्यान दें ना कि उसकी मात्रा पर Focus on quality not quantity

अक्सर इंसान जल्दी सफल होने के लिए कई काम को करने के कई तरीके अपनाते हैं उसके बाद काम तो हम बहुत सारा कर लेते हैं और बहुत तरीके से कर लेते हैं किंतु उस काम में क्वालिटी आपकी बिल्कुल खत्म हो जाती है.

तो दोस्तों ऐसा ना करें क्योंकि इस संसार में गुणवत्ता की कीमत है मात्रा यानी की क्वांटिटी कितनी भी हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है अगर आपके प्रोडक्ट में, आपकी लाइफ में आपके वजूद में, गुणवत्ता नहीं है क्वालिटी नहीं है तो समझ लीजिए ऐसी वो सब चीजें खराब है बेकार है जिसके अंदर क्वालिटी नहीं है.

5- जो भी आप करते हैं उसमे अपना सर्वश्रेष्ठ दें Give your best in whatever you do

सबसे पहले अपने टारगेट सेट कीजिए, अपने सपने बनाइए उनके लिए रास्ते बनाये फिर उसके बाद पूरी शक्ति के साथ लग जाइए अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप फेल हो सकते हैं क्योंकि अगर आप एक काम से ज्यादा कई कामों पर ध्यान देंगे कई जगह अपना समय लगाएंगे तो किसी भी काम पर आप 100% नहीं दे पाएंगे.

ये भी पढ़ें: सफलता के लिए मार्क जुकरबर्ग के 5 SUCCESS RULES

जिस काम पर आप 100% नहीं दे पाते हैं वह काम आपका अच्छा नहीं हो पाता है क्युकी उसमें आपकी क्वालिटी कम हो जाती है और जैसा की हमने ऊपर बताया कि इस दुनिया में क्वालिटी की ही कीमत है.

दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और आगे इस तरह की पोस्ट अपनी ईमेल ID पर लेने के लिए सक्सेस इन हिंदी को सब्सक्राइब करें यह बिल्कुल फ्री है इसके लिए आपको कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं है… अगर आपको लगता है Successinhindi.com की पोस्ट पढ़ने के बाद आपको फायदा हुआ है तो आप अपने दोस्तों को बता सकते हैं सक्सेस इन हिंदी की पोस्ट दोस्तों के साथ Facebook और Whatsapp पर शेयर कर सकते धन्यवाद.

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.