पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर APJ Abdul Kalam के सक्सेस मंत्र

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी में आपका स्वागत है आज हम आपके लिए एक और बेहतरीन इंसान के बताए गए सक्सेस टिप्स लेकर हाजिर है इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के द्वारा बताए गए सफलता के राज, कैसे आप अपने जीवन में सफल हो सकते है ये जो टिप्स हम आपको बताने जा रहे है वो खुद डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम ने भी फॉलो किये है उसके बाद पूरी दुनिया ने उनके विचारो का लोहा माना है.

27 जुलाई 2015 में डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम इस दुनिया से चले गए किंतु उनके विचार आज भी हमारे बीच में उनकी यादें ताजा करते हैं इससे पहले वह भारत के राष्ट्रपति भी रहे उन्हें भारत रत्न से भी नवाजा गया आज हम उन्हें उनके विचारों के लिए पूजते हैं जैसे इंसान डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम थे शायद ऐसा कोई इंसान फिर से भारत में जन्म ले पाए.

apj abdul kalam success tips in hindi

ये पढ़ना ना भूले: प्रधानमंत्री NARENDRA MODI जी के 5 सक्सेस मंत्र

डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम व्यवहार के इतने सहज और सरल थे जिससे कि उनसे कोई भी बड़ी आसानी से बात कर लेता था और वह भी पूरा मौका देते थे सामने वाले को अपने आपसे बात करने का बड़े ही डाउन टू अर्थ इंसान थे उन्होंने अपने जीवन काल में कुछ ऐसी बातें बताई जिनसे वह खुद सफल हुए और बहुत सारे लोग भी सफल हुए तो दोस्तों आज हम उनके द्वारा बताए गए टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जिससे कि आपको जरूर फायदा होगा.

1: साहस के साथ काम करें Work with Courage

इस धरती पर सभी इंसान काम करते हैं किंतु कुछ ही लोग ऐसे होते हैं जो अपने काम साहस के साथ करते हैं किसी भी काम को करने के लिए साहस बेहद जरूरी होता है अगर हम अपने काम में साहस नहीं दिखाएंगे, पॉजिटिविटी नहीं दिखाएंगे तो हमारे काम में क्वालिटी नहीं आएगी अगर हमारे काम में क्वालिटी नहीं आएगी तो हमारा काम किसी को भी पसंद नहीं आएगा और हम सफलता की सीढ़ी नहीं चढ़ सकते.

इसीलिए दोस्तों आप अपने जीवन में कोई भी काम करें वह पूरे साहस के साथ करें पूरे कांफिडेंस के साथ करें क्योंकि अगर आपका कॉन्फिडेंस कहीं भी थोड़ा सा कम हुआ तो दोस्तों दुनिया आपको हराने के लिए खड़ी है.

ये पढ़ना ना भूले: SUCCESS TIPS IN HINDI सफलता के 10 मूल मंत्र

2: आप की संस्कृति श्रेष्ठा को दर्शाती है Culture of excellence

दोस्तों हम सब लोग अपने-अपने समाज में रहते हैं और हम सबका समाज अलग-अलग होता है किसी का समाज किसी चीज की अनुमति देता है तो दूसरे का समाज उस बात की अनुमति नहीं देता है दोस्तों जब हम किसी स्थानीय जगह पर रहते हैं तो हमें अपनी संस्कृति के हिसाब से चलना ही होता है.

किंतु जब हम किसी बड़े लेवल पर या पूरे राष्ट्रीय स्तर पर कोई भी काम करते हैं तो हमें अपनी संस्कृति का भी ख्याल रखना होता है क्योंकि उस समय आप एक स्थानीय जगह के लिए काम नहीं करते हैं आप पूरे देश के लिए काम करते हैं तो वहां आपको अपनी संस्कृति और अपने देश दोनों का ख्याल रखना होता है किंतु जो संस्कृति आपको सही सिखाती है आप को महान बनाती है आप उसका इस्तेमाल जरुर करें वह आपकी श्रेष्ठा को दर्शाती है.

3: ज्ञान आप को महान बनाता है Knowledge makes you great

दोस्तों पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम ने कहा है की ज्ञान आप को महान बनाता है चाहे वह किसी भी चीज का ज्ञान हो किसी भी क्षेत्र का आपको ज्ञान हो, यहां तक की चाणक्य ने भी लिखा है और बताया है कि एक शिक्षित व्यक्ति हर जगह सम्मान पाता है इसका मतलब होता है कि आप को ज्ञान होना बहुत जरूरी है.

ये पढ़ना ना भूले: FOCUS IS KEY TO SUCCESS सफलता के लिए फोकस जर्रूरी है

ऐसा भी नहीं कि आप थोड़ा-थोड़ा सब चीजों का ज्ञान लेने और आप अपने आप को ज्ञानी समझने लगे ऐसा नहीं होना चाहिए ज्ञान आपको एक ही क्षेत्र मैं उतना होना चाहिए कि आप उसमें इतने कुशल हो जाएं कि आपको किसी से कुछ भी पूछने की जरूरत ना पड़े फिर उसके बाद दूसरे लोग आपको उस क्षेत्र का ज्ञाता समझने लगते हैं आपको एक महान व्यक्ति की उपाधि मिल जाती है यह भी सफलता का एक रहस्य है.

4: कुछ अलग हटकर सोचे, दूर का सोचे Think out of box with vision

दोस्तों ईश्वर ने हमें इस धरती पर एक इंसान का जन्म दिया है हमें सोचने के लिए दिमाग भी दिया है काम करने के लिए हाथ-पांव दिए हैं देखने के लिए आंखे दी हैं सुनने के लिए कान दिए हैं सभी लोग अपने-अपने इन चीजों का इस्तेमाल करते हैं.

किंतु अगर आपको अपने जीवन में बहुत बड़ी सक्सेस चाहिए तो आप को दूर का सोचना होगा और कुछ हटकर सोचना होगा जो आपके आसपास के लोग सोच नहीं पा रहे हैं आपको वो सोचना होगा अगर आपने ऐसा करना शुरु कर दिया तो दोस्तों यकीन मानिए आप बहुत जल्दी एक बड़े सफल और महान इंसानों में गिने जाने लगेंगे.

5: असफलता को मैनेज कैसे करें How to manage failure

दोस्तों इस जीवन में असफल होना कोई बुरी बात नहीं है बल्कि अगर एक नजरिए से देखा जाए तो बहुत अच्छी बात है क्योंकि दोस्तों जो इंसान असफल होता है तो वह इंसान कोशिश कर रहा होता है यानी कि अगर आप किसी काम को करते हैं और उसमें असफल हो जाते हैं तो बहुत ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप अपने जीवन में बहुत कुछ सीख रहे हैं.

ये पढ़ना ना भूले: FAILURES से कैसे सीखे असफलता ही सफलता का प्रतीक होती है

अगर एक बार मैं आप नहीं भी सफल हुए तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है जरूरत है तो आपको उसे फेलियर को कैसे मैनेज करें ताकि आप अगले प्रयास में सफल हो पाए.

दोस्तों इस पोस्ट में बस इतना ही हमें कमेंट करके जरूर बताएं यह पोस्ट आपको कैसी लगी अगर आपका कोई सवाल है तो हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे. धन्यवाद

 

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.