Hotel Management में करियर कैसे बनाये

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी एक बार फिर से आपकी सेवा में हाजिर है। आज हम एक ऐसे टॉपिक पर बात करेंगे होटल मैनेजमेंट में कैसे अपना करियर बनाये इस विषय पर हमने बहुत ही सरल तरीके से बताने की कोशिश की है क्योकि हमारे देश के लोगो को बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है होटल मैनेजमेंट के बारे में, की होटल मैनेजमेंट में क्या स्कोप है, होटल मैनेजमेंट करने के बाद नौकरी के कितने अवसर है।

दोस्तों 90 के दशक में हुए वैश्विकरण के फलस्वरूप कई नये क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं। होटल मैनेजमेंट का क्षेत्र इसी विस्तार और संभावना की पुष्टि करता है।

आइये आज होटल मैनेजमेंट से जुड़ी रोजगार सम्बन्धी संभावनाओं पर नजर डालते हैं-

होटल मैनेजमेंट की रह नहीं है आसान:

आजकल भारत में एक अच्छी नौकरी की तलाश में बड़ी संख्या में छात्र-नौजवान होटल मैनेजमेंट का रुख कर रहे हैं। यहां तक कि इसकी पढ़ाई के लिए मोटी रकम खर्च करने को भी तैयार हैं क्योंकि इसमें उनको अपना सुनहरा भविष्य नजर आता है।

ये पढ़ना ना भूले: MBA करने के बाद करियर

पर्यटन के क्षेत्र में वृद्धि होने के कारण भी होटल मैनेजमेंट का दायरा बढ़ा है। लेकिन होटल मैनेजमेंट की राह इतनी भी आसान नहीं है। इसमें आगे बढ़ने के लिए कड़ी मेहनत, लगन और कर्तव्य निष्ठा का बोध होना भी जरूरी है।

‘अतिथि देवो भवः’ की आधारशिला पर खड़े इस क्षेत्र में जाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके व्यक्तित्व में संयम और शालीनता हो। आपमें आलोचना सहन करने की क्षमता हो। मिलनसार होना भी आपके लिए प्लस पॉइंट होगा।

किसी भी जॉब इंटरव्यू के दौरान इन सब बातों पर विशेष ध्यान दिया जाता है। कैटरिंग से लेकर मार्केटिंग या सेल्स एग्जीक्यूटिव होने तक में यह छोटी-छोटी बातें बेहद मायने रखती हैं।

कैसे और कहां से करें कोर्स:

इसके अतिरिक्त इसमें करियर बनाने के लिए आपको किसी सरकारी या मान्यता प्राप्त निजी संस्थान से होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना होगा। इसमें हाउस कीपिंग, कैटरिंग, मार्केटिंग और पब्लिक रिलेशन आदि से सम्बंधित कई प्रकार के सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स होते हैं|

देश में कुल 21 सेंट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आई.एच.एम) और 19 स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (एस.आई.एच.एम.) है जिसमें आप इसकी पढ़ाई कर सकते हैं। इसको करने के लिए किसी भी वर्ग से आपका इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। 10+2 के बाद आप होटल मैनेजमेंट कोर्स की पढाई के लिए प्रवेश परीक्षा देने हेतु आवेदन कर सकते हैं।

किसी भी संस्थान में डिग्री कोर्स की पढ़ाई करने के लिए आपको नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी – जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (एन.सी.एच.एम.सी.टी.-जे.ई.ई.) क्वालीफाई करना होगा।

इसके बाद ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू होगा तभी आपका एडमिशन किसी संस्थान में हो सकता है। कई निजी संस्थान भी एन.सी.एच.एम.सी.टी.-जे.ई.ई. की मेरिट के आधार पर दाखिला देते हैं। वर्तमान समय में देशभर के सभी सरकारी संस्थानों में होटल मैनेजमेंट की कुल 7667 सीटें हैं।

ये पढ़ना ना भूले: 12वी के बाद इंडिया में ये करियर विकल्प बनाएंगे आपका भविष्य

होटल मैनेजमेंट करने के बाद अन्य क्षेत्रों की भी कर सकते हैं तैयारी:

होटल मैनेजमेंट की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे करने के बाद आप होटल या रेस्टोरेंट में तो बेशक जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन इसके साथ ही आप एयरलाइन कैटरिंग, नेवी, रेलवे, बैंक या किसी फैक्ट्री में किचेन मैनेजमेंट के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही पर्यटन मंत्रालय के अंतर्गत किसी भी संस्था में मार्केटिंग या एकाउंटिंग के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

शुरुआती स्तर पर 10,000-12,000 के वेतन पर आपका प्लेसमेंट होता है। लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि वेतन अनुभव बढ़ने के साथ बढ़ता जाता है। अगर आप व्यवहार कुशल हैं तब आपके प्रमोशन की संभावना काफी बढ़ जाती है।

तो दोस्तों जो छात्र अपने करियर को लेकर असमंजस की स्थिती में हैं तो हमारे आज के विषय से आपको अपने करियर को तलाशने में मदद जरूर मिलेगी।

आज के लिए बस इतना ही हम एक बार फिर से एक नये विषय के साथ आपकी सेवा में हाजिर होंगे तब तक के लिए हमें दीजिये इजाजत नमस्कार।

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.