Indian Army जॉइन कैसे करें, आर्मी में कैसे भर्ती हो

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप? उम्मीद है अच्छे ही होंगे सक्सेस इन हिंदी आज एक बार फिर से आपकी खिदमत में आया है, रोजगार सम्बन्धी विकल्पों को लेकर। इसी क्रम में आज हम जानेंगे भारतीय सेना में करियर कैसे बनायें, इंडियन आर्मी में ऑफिसर कैसे बने, क्या आर्मी में एक बड़े लेवल तक जा सकते है या नहीं ये सब हम आपको बताने वाले है.

दोस्तों, हर कोई अपनी मातृभूमि की सेवा में अपना योगदान देना चाहता है। कोई मजदूरी करके, तो कोई किसानी करके, किसान खेतों में देशवासियों के लिए अनाज की फसल तैयार करता है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सीमा पर देशवासियों की रक्षा करके मातृभूमि की सेवा करना चाहते हैं।

ऐसे लोगों के लिए भारतीय सेना में जाकर सेवा करना सबसे अच्छा रास्ता है। ऐसा करके लोग न सिर्फ गौरवान्वित महसूस करते हैं, बल्कि समाज में बेहद सम्मान भी पाते हैं। लेकिन मातृभूमि की सेवा का यह रास्ता बेहद चुनौतीपूर्ण और जिम्मेदारी से भरा है।

इसमें कदम-कदम पर खतरे होते हैं। महीनों तक परिवार से बिछड़ना भी पड़ सकता है। किसी भी परिस्थिति के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार रहना होता है।

इंडियन आर्मी के क्षेत्र में आने वाली मुश्किलों को ध्यान में रखते हुए ही इसमें 2 प्रकार की भर्तियां की जाती हैं। स्थायी और अस्थायी नियुक्ति के माध्यम से कोई भी भारतीय नागरिक आर्मी में भर्ती हो सकता है।

ये भी पढ़ें: 12वी के बाद इंडिया में ये करियर

स्थाई नियुक्ति लम्बी अवधि के लिए होती है जिसमें आप रिटायरमेंट तक सेना में सेवा दे सकते हैं। अस्थाई नियुक्ति में आपकी भर्ती कमीशन ऑफिसर के पद पर 10 वर्ष तक की सीमित अवधि के लिए होती है।

अस्थायी सेवा की अवधि पूरी होने के बाद आप स्थायी भर्ती के लिए भी आवेदन कर सकते हैं या 4 साल की अवधि बढ़ाने की अर्जी दे सकते हैं। यदि आप किसी अन्य क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो आप इस्तीफा भी दे सकते हैं।

इंडियन आर्मी में अस्थायी सेवा के लिए शार्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) में चयनित होने के बाद आपको ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी (ओटीए), चेन्नई में 49 सप्ताह की ट्रेनिंग करनी होगी। एस.एस.सी के लिए आपको लिखित परीक्षा देनी होती है।

उसके बाद शारीरिक परीक्षण और सर्विस सिलेक्शन बोर्ड SSB (एसएसबी) के इंटरव्यू में सफल होना होता है। अगर आपने टेक्निकल इंजीनियरिंग या लॉ में स्नातक किया है तो आपको सीधे इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट देना होगा। यदि आपने एनसीसी में ‘सी’ सर्टिफिकेट में न्यूनतम बी ग्रेड हासिल किए हैं तब आप सीधी भर्ती के तहत इंटरव्यू में बैठ सकते हैं।

इंडियन आर्मी में स्थायी नियुक्ति के लिए हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद से ही इंडियन आर्मी में जाने के रास्ते खुल जाते हैं। 10+2 या स्नातक के बाद आप सैनिक और ऑफिसर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन आर्मी में करियर बनाने के लिए आपको यूपीएससी द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कंबाइंड डिफेन्स सर्विसेज एग्जाम(सीडीएस)या नेशनल डिफेन्स अकादमी(एनडीए) की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। इसके अतिरिक्त शारीरिक और चिकित्सीय प्रशिक्षण से गुजरना होता है। इसके बाद एसएसबीद्वारा होने वाले इंटरव्यू में भी शामिल होना होगा।

ये भी पढ़ें: सुनहरे भविष्य के लिए ये CAREER OPTION होंगे फायदेमंद

प्रत्येक चरण में उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही अगले चरण के लिए बुलाया जाता है। ध्यान देने योग्य बात यह भी है कि अगर आप नेवी या एयर फोर्स में जाने की इच्छा रखते हैं तो आपको इंटरमीडिएट गणित और भौतिक विषय के साथ उत्तीर्ण करना होगा।

इंडियन आर्मी में आप अपनी रुचि और योग्यतानुसार लेफ्टिनेंट कर्नल, ब्रिगेडियर, जवान, कैप्टन, ऑफिसर, जनरल, मेजर जनरल आदि पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपके पास इंडियन आर्मी से जुड़ा कोई सवाल है तो कमेंट करके जरूर बताये, हम जल्दी से आपको उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे.

आज के लिए बस इतना ही हम एक बार फिर से आपसे रूबरू होंगे एक नये विषय के साथ जो सीधा आपसे जुड़ा होगा। तब तक के लिए हमें इजाजत दीजिए, नमस्कार।

9 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.