Career in Banking in Hindi बैंक की नौकरी के लिए क्या करे

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप? उम्मीद है अच्छे ही होंगे। सक्सेस इन हिंदी आज एक बार फिर से आपकी सेवा में हाजिर है रोजगार से जुड़ी संभावनाओं के साथ। इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कैसे आप बैंकिंग में अपना करियर बना सकते है बैंकिंग क्षेत्र में कैसे जाये, बैंकिंग में नौकरियों की क्या संभावना है आज हम आपको बैंकिंग क्षेत्र में कैसे सफल हो सकते है ये सब जानकारी देंगे.

career in banking in hindi

बैंकिंग क्षेत्र में रोजगार

दोस्तों, यद्यपि हाईस्कूल उत्तीर्ण करने के बाद से ही हम सभी करियर के विभिन्न विकल्पों की तलाश में जुट जाते हैं। लेकिन स्नातक उत्तीर्ण करने के बाद ही रोजगार के लिए ढेरों रास्ते खुलते हैं। उन्हीं में से एक है बैंकिंग क्षेत्र।

ये भी पढ़ें: B.ED करने के बाद टीचर कैसे बने

यह क्षेत्र छात्रों-नौजवानों के बीच बेहद लोकप्रिय है। वर्ष 2015-2016 में बैंकिंग क्षेत्र में जाने के लिए IBPS आई.बी.पी.एस. द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के लिए कुल 1 करोड़ 27 लाख के आस-पास लोगों ने आवेदन किया था।

बड़ी संख्या में लोग इस क्षेत्र में अपना भविष्य तलाशते हैं क्योंकि न सिर्फ इसमें रोजगार की अधिक संभावनाएं है, बल्कि इसे एक सम्मानजनक क्षेत्र भी माना जाता है। बैंकिंग सेक्टर भारतीय अर्थव्यवस्था में सबसे तेजी से उभरने वाला क्षेत्र है, जिसके कारण इसमें उज्जवल भविष्य की उम्मीदें भी हैं। वर्तमान वर्ष 2017 में आई.बी.पी.एस. के द्वारा कुल 10 लाख से अधिक पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

बैंकिंग क्षेत्र में करियर कैसे बनाएं?

भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी संस्था से स्नातक उत्तीर्ण करने के बाद आप बैंकिंग क्षेत्र में जा सकते हैं। इसके लिए आपको IBPS इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (आईबीपीएस) के द्वारा आयोजित CWE कॉमन रिटेन एग्जाम (सीडब्ल्यूई) उत्तीर्ण करना होगा।

क्लर्क, प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ), मैनेजमेंट ट्रेनी (एमटी) और स्पेशलिस्ट ऑफिसर (एसओ) के विभिन्न पदों में से आपको अपने रुचिबोध और योग्यता के अनुरूप पद के लिए आवेदन करना होगा।

ये भी पढ़ें: कैसे बनाये HOTEL MANAGEMENT में करियर

आई.बी.पी.एस. द्वारा आयोजित परीक्षा को उत्तीर्ण करके आप देश के विभिन्न कमर्शियल बैंक, प्राइवेट सेक्टर बैंक, पब्लिक सेक्टर बैंक या क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में नौकरी पा सकते हैं| साथ ही विभिन्न सरकारी विभाग, LIC एल.आई.सी. और बीमा कंपनियां भी आई.बी.पी.एस. से जुड़ी हुई हैं।

कॉमन रिटेन एग्जाम में क्रमशः तीन चरण होते हैं- प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और उसके बाद साक्षात्कार।

वर्ष 2016 से क्लर्क के पद पर नौकरी के लिए इंटरव्यू की बाध्यता खत्म कर दी गयी है| बैंकों में रिक्त पदों की जानकारी हासिल करने एवं आवेदन करने लिए आपकोआई.बी.पी.एस. की वेबसाइट www.ibps.in पर जाना होगा। इसकेअलावा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपना अलग-अलग एग्जाम कराते हैं।

योग्यता और वेतनमान

क्लर्क के पद पर आवेदन करने के लिए विज्ञान, वाणिज्य या कला किसी भी वर्ग से स्नातक उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। जबकि प्रोबेशनरी ऑफिसर और स्पेशलिस्ट ऑफिसर के विभिन्न पदों के लिए आपको पद से सम्बंधित विषय से ही स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए।

जैसे बैंकिंग में आई.टी से जुड़े पदों के लिए बी.ई. या बी.टेक. आदि में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके साथ ही आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: CHARTERED ACCOUNTANT कैसे बने

बैंकिंग क्षेत्र में विभिन्न पदों के लिए वेतनमान अगल-अलग है। क्लर्क पद पर आपको 2 लाख से लेकर 3 लाख तक वार्षिक वेतनमान मिलता है। प्रोबेशनरी ऑफिसर के पद के लिए 4 लाख से लेकर 6 लाख वार्षिक वेतनमान मिल सकता है।

स्पेशलिस्ट ऑफिसर पद पर आपको 5 लाख से लेकर 7 लाख तक का वेतनमान मिल सकता है। यद्यपि कुछ संस्थानों में क्षेत्र अनुसार वार्षिक वेतनमान में 10 लाख तक की वृद्धि देखी जाती है।

तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही, हम आपसे फिर से रूबरू होंगे एक नये विषय के साथ तब तक के लिए हमें दीजिये इजाजत नमस्कार।

और हाँ ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये… की सवाल है तो भी कमेंट करके पूछ सकते है.

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.