प्रधानमंत्री Narendra Modi जी के 5 सक्सेस मंत्र

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी में आपका स्वागत है आज हम आपके लिए बहुत ही बेहतरीन विषय ले कर के आए हैं जिसे पढ़ने के बाद आपको अपने ऊपर बहुत विश्वास भर जायेगा अपनी सफलता को लेकर, आप पुरे आत्मविश्वास से लवा लव भर जायेंगे आपके अंदर एक ऐसी उर्जा उत्पन्न होगी जिससे आप अपने जीवन में सफलता की ओर अग्रसर हो जाएंगे आज हम आपको भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सफलता के राज बताने जा रहे हैं.

modi success mantra in hindi

जो टिप्स हम आपको बताने जा रहे वो मोदी जी ने कई बार अपने भाषण में भी कहे है यहां तक की मीटिंग में अभी कहा है और उन्होंने अपने जीवन में उन टिप्स को फॉलो भी किया है तब जाकर के वह आज दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर राज कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: सफल होने के लिए KAPIL DEV के सक्सेस रूल्स

दोस्तों नरेंद्र मोदी जी के बारे में हमे आपको बहुत ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप पहले से ही उनके बारे में सब कुछ जानते होंगे फिर भी हम आपको एक आईडिया जरूर दे देते हैं बचपन में नरेंद्र मोदी रेलवे स्टेशन पर चाय बनाकर बेचते थे इस तरह से उनका बचपन शुरू हुआ था और आज आप खुद देख सकते हैं कि नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे पॉपुलर पॉलिटिशियन है.

चलिए दोस्तों अब ज्यादा समय ना गवाते हुए हम बात करते हैं नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बताए गए सफलता के उन तरीकों के बारे में जो उन्होंने खुद फॉलो किए हैं उसके बाद उन्होंने विश्वास के साथ लोगों को बताया है आप भी उन्हें फॉलो करके एक नया मुकाम हासिल कर सकते हैं.

1: खुद पर विश्वास करें Believe in yourself

मोदी जी ने सबसे पहले कहा है कि आदमी को अपने ऊपर विश्वास होना चाहिए जिस आदमी को अपने ऊपर विश्वास नहीं है वह किसी और पर भला कैसे विश्वास कर सकता है अगर आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं लोगों से तालमेल बिठाना चाहते हैं तो आपको विश्वास करना होगा और खुद पर सबसे पहले विश्वास करना होगा तब जाकर दूसरे लोग आपके ऊपर विश्वास कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: सफलता के रहस्य SECRETS OF SUCCESS

2: अर्थ के लिए काम करें ना की पैसो के लिए Work for meaning not for money

दोस्तों इस दुनिया में करीब-करीब सभी लोग काम करते हैं कोई दुकान करता है तो कोई कंपनी चलाता है किंतु सब का मकसद होता है कि अपने काम से पैसा कमाया जाए और अपने जरूरत को पूरा किया जाए यह बात बिल्कुल सही है और यह सच्चाई है और ऐसा हमें करना भी चाहिए.

लेकिन जब हम कोई बड़ा काम करते हैं तो उसमें आप पैसों के लिए काम ना करें उसमें आप किसी अर्थ के लिए काम करें किसी अपने सपने के लिए काम करें या आप अपने नाम के लिए काम करें तब जाकर आप एक बड़ी सफलता ले पाएंगे अगर आपने सिर्फ पैसों के लिए काम किया तो वह शायद इतना बड़ा काम ना हो पाए जितना आप उसे करना चाहते हो.

3: एक चीज पर फोकस रखें Focus on one thing

मोदी जी की सफलता का सबसे बड़ा राज है जो उन्होंने कई बार पब्लिक के बीच में अपनी स्पीच में बोला भी है उन्होंने कहा है इंसान को एक ही चीज पर फोकस रखना चाहिए यानी उनके कहने का ये मतलब है कि एक साथ कई सारे काम ना करें.

ये भी पढ़ें: SUCCESS IN SHORT TIME कैसे ले कम समय में सफलता

अगर आप एक साथ कई सारे काम करेंगे तो आपका 100% किसी भी काम को नहीं जाएगा और जब आप किसी भी काम को 100% नहीं दे पाएंगे तो उस काम में आप अच्छे से सफल नहीं हो सकते तो ध्यान रहे एक समय में एक ही काम पर ध्यान दिया जाए तो आप उस में जल्दी और अच्छे सक्सेस पा सकते हैं.

4: अपने सपनों को लेकर स्थिर रहें Stick to your dream

जब हम अपने सपनों को सेट करने के बाद काम करना शुरु करते हैं तो पहले-पहले बहुत खुशी और एनर्जी के साथ काम करते हैं परंतु कुछ परेशानी दिक्कत आने के बाद हम उसमें रूचि लेना कम कर देते हैं या अपने सपनों को छोटा कर लेते हैं या बदल लेते हैं.

तो दोस्तों ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि कठिनाई बड़े काम में ही आती है यहां पर हम आपको एक उदाहरण देना चाहते हैं दोस्तों अगर आपको एक मकान बनाना है तो बहुत जल्दी बन जाता है और उसमें कम दिक्कत आती है अगर आपको एक महल बनाना हो तो उसमें अधिक समय लगेगा और हो सकता है दिक्कत भी उसमें अधिक ही आए इसीलिए अपने सपनों को लेकर इस स्टिक रहे स्थिर रहें आपकी जीत जरुर होगी.

5: कड़ी मेहनत करें और टारगेट सेट करें Work Hard – Set Benchmark

अगर आपके जीवन में कोई आपका टारगेट नहीं है कोई आपने अपना गोल नहीं बनाया है तो जल्दी से अपना एक टारगेट सेट कर लीजिए और उसके प्रति कड़ी मेहनत करना स्टार्ट कर दीजिए क्योंकि बिना टारगेट बनाए बिना कड़ी मेहनत किए आप जीवन में सफल नहीं हो सकते.

ये भी पढ़ें: सफलता पर अनमोल विचार SUCCESS QUOTES IN HINDI

अगर आप सफल हो भी गए थोड़ी बहुत मेहनत करने के बाद तो वह सफलता आपके हाथ में ज्यादा दिन नहीं रहेगी अगर आप ने कड़ी मेहनत करके सफलता पाई है तो आप के साथ जिंदगी भर रहेगी और आप उसका फल पूरी उम्र खाते रहेंगे.

दोस्तों आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं नरेंद्र मोदी जी के सक्सेस टिप्स आपको कैसे लगे, हमें पूरी उम्मीद है आपको जरूर पसंद आए होंगे.

अगर आपने अभी तक सक्सेस इन हिंदी को सब्सक्राइब नहीं किया है तो कृपया करके सब्सक्राइब कर लीजिए क्योंकि भविष्य में आगे पोस्ट होने वाली सभी पोस्ट आपकी ईमेल ID पर भेज दी जाएंगी और यह बिल्कुल फ्री है इसके लिए आपको कोई चार्ज देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

1 Comment

  • Narendra Modi ke vicharo aur working style ne pure world me unki ek alag pahchan banayee hai. He is really amazing personality. Thanks for sharing nice information about Narendra Modi Vipin.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.