ये होती है एक प्रभावी Entrepreneur की विशषताये

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी में. एक बार फिर से हम आप के लिए बहुत ही बेहतरीन जानकारी लेकर के आए हैं अगर आप एक एंटरप्रेन्योर बनाना चाहते हैं या इस समय आप एक उद्यमिता है जो अपना खुद का बिजनेस या स्टार्टअप चला रहे हैं. तो आपको ये आर्टिकल बहुत फायदा पहुंचाने वाला है क्योंकि इसमें हम बताने जा रहे हैं कि एक अच्छे एंटरप्रेन्योर के अंदर क्या विशेषताएं होनी चाहिए जिससे कि वह अपने बिजनेस या फिर स्टार्टअप को बुलंदियों तक कैसे पहुँचाये.

हमारे देश में इस समय स्टार्टअप को लेकर युवाओं में काफी जोश देखा जा रहा है किंतु जोश के साथ होश रखना बहुत जरूरी है स्टार्टअप को शुरू करना कोई बड़ी बात नहीं है किंतु उस स्टार्टअप को सफल बनाना बहुत बड़ी बात है. हम आपको बताना चाहते हैं की हर साल हजारों लाखों स्टार्टअप भारत में शुरू किए जाते हैं किंतु पहले ही महीने में 94 प्रतिशत स्टार्टअप बंद हो जाते हैं. characteristics of an effective entrepreneur tips in hindi

जबकि 1 साल आते-आते ये संख्या 98% के आसपास हो जाती है यानी कि 100 स्टार्टअप में से 2 ही स्टार्टअप सफल हो पाते हैं ये हम नहीं कह रहे हैं यह भारत के अंदर स्टार्टअप शुरू किए जाने और सफल होने तक के आंकड़े हैं.

ये भी पढ़ें: कैसे बने एक Entrepreneur ये काबिलियत है जरूरी

इस आर्टिकल को आप बहुत ध्यान से पढ़ें क्योंकि हम आपके लिए 7 ऐसे टिप्स लेकर के आए हैं जो कि आपको एक बढ़िया एंटरप्रेन्योर बनने में मदद करेंगे और आप अपने स्टार्टअप बिजनेस को बड़े मुकाम पर ले जाएंगे. एक भी पॉइंट को मिस ना करें और पढ़कर उसे समझने की कोशिश करें अगर आपका उससे संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट करके जरूर पूछें हम पूरी कोशिश करेंगे आपके सवाल का जवाब देने की.

अब देरी ना करते हुए जल्दी से शुरू करते हैं एक प्रभावशाली एंटरप्रेन्योर के अंदर क्या-क्या विशेषताएं होनी चाहिए-

1- Take Action कार्रवाई करते हैं

किसी भी कारोबार को बड़ा करने के लिए सही समय पर सही एक्शन लेना बेहद जरूरी होता है क्योंकि इस मार्केट में हजारों लाखों बिजनेसमैन-एंटरप्रेन्योर बैठे हुए हैं अपनी बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए और वह हर संभव कोशिश करते हैं कि अपने व्यवसाय को कैसे और जल्दी सफल किया जाए.

किंतु कुछ लोग तो अपने स्टार्टअप को सफल कर ले जाते हैं और कुछ लोग असफल हो जाते हैं जो लोग सफल होते हैं उनके अंदर एक सबसे अच्छी क्वालिटी होती है कि वो एक्शन लेने से नहीं घबराते और एक अच्छे उद्यमिता/एंटरप्रेन्योर की यही पहचान होती है यही विशेषता होती है किस सही समय पर सही एक्शन लेना.

2- You are Insecure आप असुरक्षित हैं

जब कोई भी ऑर्गनाइजेशन या कुछ एंटरप्रेन्योर मिलकर एक स्टार्टअप की शुरुआत करते हैं कुछ समय के लिए तो कोई भी स्टार्टअप के प्रति असुरक्षित ही महसूस करता है किंतु जैसे-जैसे समय बीतता चला जाता है तो हम में से कई एंटरप्रेन्योर अपने आप को सफल मानने लगते हैं सुरक्षित समझने लगते हैं कि अब तो मैं सफल हो गया हूं अब असफल होने का कोई चांस नहीं है.

ये भी पढ़ें: कैसे बने करोड़पति Millionaire Tips in Hindi

दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी ना करें क्योंकि स्टार्टअप एक स्टार्टअप ही होता है जब तक आप एक ऐसे लेवल पर नहीं आ जाते जब तक कि आपका बहुत बड़ा साम्राज्य ना फैल जाए तब तक आप अपने आप को असुरक्षित समझे. क्योंकि जब आपके दिमाग में यह चीज रहती है तो आपको अपने आइडिया, अपने बिजनेस, अपने स्टार्टअप के बारे में रोजाना कुछ ना कुछ अच्छा सोचने के लिए मजबूर करती है.

यदि आप ये अच्छा सोचना और सीखना बंद कर देते हैं तो आप फैल होने की और अग्रसर हो जाते है… एक पुरानी कहावत है सीखना बंद तो जीतना बंद हमेशा अपने जीवन में कुछ ना कुछ रोजाना नया सीखते रहें.

3- You are Craftly तुम क्रांतिकारी हो

एक एंटरप्रेन्योर भी किसी क्रांतिकारी से कम नहीं होता है क्योंकि जिस तरह भारत को क्रांतिकारियों ने अंग्रेजो के चुंगल से आजाद कराया था ठीक उसी तरह एंटरप्रेन्योर भी एक स्टार्टअप को सफल बनाता है मुश्किलों को दूर करके उसे आजाद करता है अपने idea को सफल बनाने के लिए दिन रत मेहनत करता है.

इसीलिए किसी भी काम को करने के लिए आपके अंदर एक ऐसी हिम्मत होनी चाहिए एक ऐसा हुनर होना चाहिए कि लगे आप किसी भी काम को लेकर क्रांति ला सकते हैं.

4- You are Fearless आप निडर हैं

जब कोई भी बिजनेसमैन या युवा एंटरप्रेन्योर अपने कारोबार में लग जाता है तो वह निडर हो चाहिए, इन सब चीजों से जैसे: आगे चलकर हार ना जाऊ या उसका बिजनेस सफल नहीं होगा क्योंकि अगर आपने अपने अंदर ये डर रखा कि आप असफल हो जाएंगे आप फेल हो जाएंगे और आप हार जाएंगे तो समझ लीजिए कि आप बिजनेस-स्टार्टअप को सफल नहीं बना सकते.

ये भी पढ़ें: सफल बिजनेसमैन कैसे बने

आपको जरूरत है तो निडर बनने की क्योंकि जब आप निडर रहेंगे तो आपके दिमाग में फेल-असफलता जैसे शब्द आएंगे ही नहीं और आप सिर्फ और सिर्फ अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के बारे में सोचेंगे और जब तक वह सफल नहीं हो जाता आप हार नहीं मानेंगे.

5- You Recover Quickly आप जल्दी से रिकवर हो जाते है

हर व्यवसाय में हर स्टार्टअप में, हर बिजनेसमैन की जिंदगी में उतार चढ़ाव आना लाजमी है किंतु आप इन उतार-चढ़ाव से कितनी जल्दी रिकवर हो जाते हैं यह आपके ऊपर डिपेंड करता है किंतु आप जितनी जल्दी रिकवर होंगे उतनी जल्दी आप अपने बिजनेस को सक्सेस बना सकते हैं.

क्योंकि अगर आपने अपनी एक असफलता को ये मान लिया कि इसके बाद मैं सफल नहीं हो सकता हूं या यह मेरा बहुत बड़ा गलत डिसीजन रहा है या हो सकता है कि आप उस फैसले से आहत हुए हैं… कोई बात नहीं ऐसा बहुत लोगों के साथ होता है किंतु यह आपको जरूरत होती है कि आप अपने अंदर आत्मविश्वास जगाये और फिर से पूरी एनर्जी के साथ अपने स्टार्टअप में लग जाएं, अपने बिजनेस में लग जाएं और तब तक हार ना माने जब तक आप सफल ना हो जाएं.

6- You Fulfil Needs अपनी आवश्यकताएं पूरी करें

एक प्रभावशाली एंटरप्रेन्योर के लिए बहुत जरूरी होता है कि वह अपनी और अपने बिजनेस की आवश्यकता को पूरा करें, क्योंकि आपने उन आवश्यक्ताओं को किसी भी कारण की वजह से पूरा नहीं किया तो आपको इसका हर्जाना भरना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: कैसे शुरू करें स्टार्टअप

हो सकता है कि ये जुर्माना छोटा-मोटा भी हो सकता है या ये हर्जाना आपके बिजनेस को भी खत्म कर सकता है तो जरूरत है जितनी जल्दी हो सके जो आवश्यकताएं हैं उन्हें पूरा कीजिए और अपने स्टार्टअप को सफल बनाएं.

7- You Work and Play Hard कड़ी मेहनत करे और करते रहे

कड़ी मेहनत के आगे इस दुनिया में कोई भी काम असंभव नहीं है और एक प्रभावशाली एंटरप्रेन्योर के अंदर कड़ी मेहनत करने की विशेषताए जरूर होनी चाहिए क्योंकि अगर आप कडी मेहनत करते हैं तो सफलता आपको मिलनी ही मिलनी है यह जरूर हो सकता है कि आप जिस समय तक यह मानकर चल रहे हो कि मैं सफल हो जाऊंगा तो उस में देरी जरूर हो सकती है.

ये भी पढ़ें: कैसे चुने स्टार्टअप आइडिया

किंतु अगर आपने हार्डवर्क किया है और पूरी ईमानदारी से मेहनत की है तो आप अपने जीवन में, अपने स्टार्टअप में, अपने बिजनेस में एक दिन जरुर सफल होंगे हार नहीं माननी चाहिए और लगे रहना चाहिए.

दोस्तों ये 7 टिप्स हमने आपके साथ एक प्रभावशाली एंटरप्रेन्योर बनने के लिए किए हैं अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं या आपके अंदर यह क्वालिटी पहले से है तो आप एक बहुत अच्छे एंटरप्रेन्योर बन सकते हैं और अपने स्टार्टअप बिजनेस को दुनिया के किसी भी मुकाम तक पहुंचा सकते हैं.

ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और यदि आपके पास कोई एक ऐसा टॉपिक है जिस पर हमें लिखना चाहिए उसका भी सुझाव दें हम उस टॉपिक पर लिखने की पूरी कोशिश करेंगे. धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.