बिजनेसमैन Ratan Tata की लाइफ के सक्सेस मंत्र

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी में. इस पोस्ट में हम आपको भारत की एक ऐसी शख्सियत की सफलता के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने भारत के कई छोटे और बड़े बिजनेसमैन को प्रेरित करने पर मजबूर किया है. इस आर्टिकल में हम आपको उनके द्वारा फॉलो किए गए टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो उन्होंने खुद फॉलो किए और आज भारत के टॉप बिजनेसमैन के रूप में जाने जाते हैं.

टाटा इंडस्ट्री के मालिक रतन टाटा ने अपने इंटरव्यू में अपने सेमिनार में, अपनी कॉन्फ्रेंस में कई बार ये बातें बोली हैं जो हम आपको बताने जा रहे हैं उनका कहना है कि इन चीजों को फॉलो करके उन्होंने अपने बिजनेस को अपने आप को सफल बनाया है और उनकी सफलता का राज इन्हीं तथ्य पर टिका हुआ है.secrets of ratan tata success in hindi

इस पोस्ट को बड़े ध्यान से पढ़ें दोस्तों क्योंकि अगर आपने एक भी स्टेप मिस किया तो हो सकता है कि आप रतन टाटा के द्वारा बताए गए टिप्स के बारे में पूरी तरीके से ना जान पाए, चलिए सबसे पहले हम आपको उनके बारे में थोड़ी सी जानकारी दे देते हैं रतन टाटा का पूरा नाम ”रतन नवल टाटा” है उनका जन्म 28 दिसंबर 1937 को सूरत में हुआ था आज रतन टाटा की पहचान एक बड़े और अच्छे बिजनेसमैन के रुप में की जाती है टाटा ग्रुप भारत में बहुत सारे प्रोडक्ट बनाता है और बेचता है.

तो चलिए शुरू करते हैं बिजनेसमैन रतन टाटा की सफलता के राज-

1- Self Confidence खुद पर विश्वास करे

रतन टाटा ने अपनी सफलता के राज में से सबसे पहला पॉइंट सेल्फ कॉन्फिडेंस बताया है, उनका ये मानना है सेल्फ कॉन्फिडेंस किसी भी व्यक्ति का एक आधार होता है क्योंकि अगर आप किसी काम को करते हो तो आपको आपके अंदर आत्मविश्वास होना चाहिए कि आप उस काम को कर सकते हैं और आप उस काम को कर जाओगे.

ये भी पढ़ें: Self Confidence बढ़ाने के 3 बेहतरीन तरीके

और यदि आपको एक परसेंट भी ये लगता है कि आप इस काम को नहीं कर सकते हैं या आप इस काम को नहीं कर पाएंगे तो ये आपके आत्मविश्वास के ऊपर निर्भर करता है कि आप अपने अंदर कितनी शक्ति रखते हैं इसलिए दोस्तों किसी भी काम को करने से पहले आपके अंदर सेल्फ कॉन्फिडेंस आना बेहद जरूरी है.

अगर आप किसी काम को करने में सक्षम भी नहीं है और अपने ऊपर थोड़ा सा भी आत्मविश्वास रखते हैं थोड़ी सी भी हिम्मत करते हैं तो आप उस काम को कर जाओगे और अगर यदि आपने ऐसा कर लिया दुनिया आपको सलाम करेगी.

2- सुनना और सीखना कभी भी बंद न करें

दोस्तों जब हम अपने जीवन में स्ट्रगल कर रहे होते हैं, संघर्ष कर रहे होते हैं तो हम हर व्यक्ति की बात को बहुत अच्छे से सुनते हैं और उसे सीखने की कोशिश करते हैं किंतु जब हमें थोड़ी-थोड़ी सक्सेस मिलने लगती है तो हम लोगों को इग्नोर करना शुरु कर देते हैं दूसरे लोगों की सुनना बंद कर देते हैं दूसरे लोगों से सीखना बंद कर देते हैं और उसके पीछे हमारा ईगो होता है.

ये सब हमे एक लेवल पर आने के बाद लगने लगता है कि हम एक परफेक्ट इंसान हैं हम से ज्यादा कोई इंसान कुछ नहीं जानता है जब आप ऐसी स्टेज पर आते हैं तो आपको यह समझना बेहद जरूरी है कि कोई भी इंसान इस दुनिया में परफेक्ट नहीं है और हर फील्ड का ज्ञान हर इंसान को नहीं हो सकता है.

ये भी पढ़ें: जानिए व्यवसाय के लिए Business Plan क्यों जरूरी है

इसीलिए जो काम आपको आता भी है किंतु कोई आप को उसके प्रति सलाह दे रहा है तो उसे सुन लेना चाहिए और उस पर एक बार विचार कर लेना चाहिए क्योंकि ऐसा हो सकता है वह काम आप पहले से जानते हो जो कोई आपसे बताने की कोशिश कर रहा है किंतु हो सकता है कि वह जो आपको बता रहा है उसके काम करने का तरीका कुछ अलग हो तो आपको यहां फायदा हो सकता है.

इसीलिए हमेशा सीखते रहें और दूसरों की बातों को भी सुनते रहे ऐसा करने से आपकी नॉलेज और आपके आगे बढ़ने के चांस बहुत अधिक रहते हैं.

3- अपने निर्णय में विश्वास करें

हम में से कई लोग डिसीजन ले लेते हैं, निर्णय ले लेते हैं कि मुझे ये काम करना ही करना है किंतु कुछ समय बाद हमें यह लगने लगता है कि यह जो फैसला मैंने किया था शायद यह फैसला गलत लिया गया था या ये भी हो सकता है, कि दूसरे लोग आपको यह धारणा देने लगे या आपको बताने लगे कि जो आपने फैसला लिया था वो फैसला आपका गलत था या इस फैसले से आपको ये दिक्कत आने वाली है या इस फैसले से आपको ये नुकसान होगा या होने वाला है.

दोस्तों जब आप ने निर्णय लिया था तब आपने उसके फायदे और नुकसान जरूर सोचे होंगे और यदि अगर आपने नुकसान और फायदे नहीं सोचे और आपने डिसीजन ले लिया था तो दोस्तों थोड़ी सी मुश्किल जरूर है क्योंकि कोई भी निर्णय लेने से पहले हमें भली-भांति उसके बारे में अच्छाई और बुराई सोच लेनी चाहिए और बहुत आगे तक की सोचनी चाहिए कि साल 2 साल बाद हमारे इस फैसले का क्या नतीजा रहेगा.

ये भी पढ़ें: Business को बड़ा करने के 4 तरीके

अगर आपने डिसीजन ले लिया है तो अब आप उसमें विश्वास रखें, भले उसमें मुझे नुकसान है या कोई भी दिक्कत है मैं उसे छोड़ कर नहीं भागूंगा और उसे सही बनाने की कोशिश करुंगा क्योंकि हर काम में मॉडिफिकेशन बहुत जरूरी होता है आप समय के अनुसार उसमें बदलाव लाइए और आगे बढ़िए.

4- आपके विचार आपको अलग बनाते है

किसी भी इंसान को उसके विचार दूसरे इंसानो से अलग बनाते हैं यह सच्चाई है क्योंकि हम में से कुछ लोग जब किसी के बारे में चर्चा करते हैं तो उसकी आदतें उसके साथ उसके आचार-विचार को लेकर, उसकी पहचान पर बात करते हैं कि फलाना आदमी ऐसा है दूसरा आदमी वैसा है या इस आदमी के अंदर ये क्वालिटी हैं.

इसीलिए आप अपने अंदर कम से कम एक ऐसी क्वालिटी जरूर बिल्ट करें जिससे कि आपका फ्रेंड सर्किल, आपका परिवार, आपके रिलेटिव ये जरूर जान पाए कि इस आदमी के अंदर ये क्वालिटी है और यह इसलिए जाना जाता है या इसकी ये पहचान है.

अगर आपने यह काम कर लिया तो आप अपने सर्किल में एक अलग पहचान बनाने में कामयाब हो जाते हैं और दोस्तों यह एक छोटी कामयाबी नहीं है ये एक बहुत बड़ी कामयाबी है क्योंकि कुछ लोग अपनी पूरी जिंदगी में इसी कामयाबी को पाने के लिए लगे रहते हैं.

5- Trust भरोसा करना सीखे

हमें अपने काम पर खुद पर बहुत भरोसा होता है, कोई भी काम आ जाए कोई भी दिक्कत परेशानी आ जाए अपने जीवन में उसको झेलने के लिए हम हर वक्त तैयार रहते हैं किंतु सबसे बड़ी बात तो ये है कि आप अपनी टीम पर अपने परिवार पर अपने दोस्तों पर भरोसा करना सीख लीजिए.

ये भी पढ़ें: सदी के महानायक Amitabh Bachchan की सफलता के राज

क्योंकि जब तक आप ऐसा नहीं करेंगे तो जीवन में आप एक बहुत बड़े मुकाम पर नहीं जा सकते क्योंकि आपको अच्छे लोगों की और एक टीम की जरूरत अवश्य पड़ेगी, अपने साथ के लोगों में विश्वास दिखाइए उन लोगों पर भरोसा जताएं कि वह आपके अपने हैं और आपके अच्छे बुरे वक्त में आपके काम आएंगे, आपके साथ खड़े रहेंगे.

ये पोस्ट आपको कैसी लगी दोस्तों हमें कमेंट करके जरूर बताएं और यदि आपका कोई सवाल है या कोई सुझाव है तो भी हमें कमेंट करके बताएं. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.