विप्रो कंपनी के फाउंडर Azim Premji के सक्सेस मंत्र

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी में आपका स्वागत है इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में जानी मानी विप्रो कंपनी के फाउंडर अजीम प्रेमजी की सफलता के राज, साथ ही साथ आपको पढ़ने को मिलेगा ऐसे कौन से तरीके थे जो उन्होंने अपनाएं और अपनी कंपनी को एक ऐसे मुकाम पर पहुंचाया जहां पहुंचाना हर बिजनेसमैन का सपना होता है उसकी कंपनी उस मुकाम पर पहुंचे.

आज की तारीख में अगर विप्रो कंपनी की सफलता की बात की जाए तो उसमें सबसे बड़ा हाथ अजीम प्रेमजी का है 24 जुलाई 1945 को जन्मे अजीम प्रेमजी की उम्र आज की तारीख में 72 साल के आसपास है किंतु इस उम्र में भी वह विप्रो कंपनी के लिए किसी भी समय कोई भी काम करने के लिए तैयार रहते हैं. Secrets Of Success Of Azim Premji in hindi

सबसे पहले हम आपको बता दें अजीम प्रेमजी का पूरा नाम “अजीम हाशिम प्रेमजी” है आज उनकी पहचान एक बड़े बिजनेसमैन टाइकून, इनवेस्टर और परोपकारी के रूप मैं कि जाती है इस समय वह विप्रो लिमिटेड के चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं.

आज हम आपको इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं अजीम प्रेमजी की सफलता के राज-

1- निरंतर अभ्यास करते रहे

अजीम प्रेमजी ने अपने इंटरव्यू में कई बार कहा है हमारे अंदर जो टैलेंट है या जिस काम की भी हमें नॉलेज है उस काम को हमें लगातार करते रहना चाहिए निरंतर उसका अभ्यास करते रहना चाहिए ऐसा करने से उस काम में हम एक्सपर्ट तो बन ही जाते हैं साथ ही साथ हम उस काम को नए तरीके से करने के बारे में सोचने भी लगते हैं.

ये पढ़ना ना भूले: सफलता के लिए Hard Work जरुरी है

उसके बाद में आपके दिमाग में उस काम से संबंधित और भी आइडियाज-प्लान आने लगते हैं जिसकी मदद से आप अपने जीवन को सफल बना सकते हैं अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं उसमें भी आपको ये बेहद मददगार साबित होते हैं.

इसीलिए आप अपने जीवन में ये बिल्कुल भी ना समझे की आपने कोई काम एक बार सीख लिया तो आप उसमें एक्सपर्ट हो गए जी नहीं ऐसा नहीं है उस काम को या उस टैलेंट को जो आपको आता है उसे लगातार करते रहिए उसका अभ्यास जरूर करते रहिए.

2- अपने उद्देश्य के लिए लगातार काम करें

सबसे पहले तो हमें अपने जीवन में क्या करना है क्या उद्देश्य है यह जरूर जान लेना चाहिए और लिख कर रख लेना चाहिए कि हमें अपनी जिंदगी से अपनी लाइफ से क्या चाहिए उसके बाद जो भी आपका टारगेट हो, जो भी आपने अपने सपने देखे हुए है जो भी आपकी जिंदगी का उद्देश्य है उसे हासिल करने के लिए लगातार काम करते रहें लगातार सीखते रहें और आगे बढ़ते रहें यही जिंदगी का सार है.

3- छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान केंद्रित करें

जब हम एक मिशन के साथ काम करते हैं तो हमें बहुत सारी चीजों पर ध्यान रखना होता है बहुत सारे ऐसे काम करने होते हैं जो शायद दूसरे लोग ये सोचे कि यह काम इसे नहीं करना चाहिए इसे तो बड़े काम करने चाहिए, ऐसा नहीं है.

अगर आप अपना बिजनेस कर रहे हैं और आप ही का जन्मा वो आइडिया है जो आप कर रहे हैं तो आपको छोटी-छोटी चीजों पर भी ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है क्योंकि यह बिजनेस आईडिया आप ही का है और आप ही 100% प्रतिशत इसके बारे में जानते हैं.

ये पढ़ना ना भूले: स्वामी Baba Ramdev की सफलता के राज

बाकी सब लोग वहां काम कर रहे हैं क्योंकि उन्हें सिर्फ बताया गया है उसके जन्मदाता आप हैं इसीलिए कोई भी काम आप करें उसकी छोटी से छोटी चीजों पर ध्यान केंद्रित करना आपका फर्ज बनता है आपकी जिम्मेदारी बनती है.

4- संतोष करना बेहद जरुरी है

हम इंसानों के जीवन में संतोष का बहुत बड़ा महत्व है किंतु हम में से कई लोग ऐसा करने में असफल रहते हैं क्योंकि हम लोगों की आदत होती है कि हमें कम मेहनत में बहुत ज्यादा मिलें और यह किसी की गलती नहीं है यह हम लोगों की एक सोच हो जाती है.

परंतु दोस्तों बड़ी सफलता छोटे काम करके नहीं मिलती है बड़ी सफलता के लिए बड़े ही काम करने होते हैं और जब हम बड़े काम करते हैं तो संतोष करना बेहद जरूरी होता है अगर संतोष नहीं करेंगे, तो आप गिर जाएंगे और फेल हो जाएंगे मेहनत करने के बाद भी आप सफल नहीं हो पाएंगे क्योंकि जिस तरह कि आप बड़ी सफलता चाहते हैं उसके लिए आपके अंदर संतोष होना बहुत आवश्यक है.

5- लक्ष्य निर्धारित करें वह उनकी समय सीमा भी सेट करें

हमें अपने जीवन में अपने लक्ष्य, अपने सपने जरूर बनाने चाहिए क्योंकि बिना लक्ष्य के काम करना अकलमंदी की बात नहीं होती है और उन सपनों को अचीव करने के लिए हासिल करने के लिए एक समय सीमा भी निर्धारित करें.

ये पढ़ना ना भूले: फेसबुक के फाउंडर Mark Zuckerberg की सक्सेस के राज

ऐसा करने से आपको यह पता रहता है कि आप सफलता और असफलता से कितनी दूर है अगर आपने अपने लक्ष्य की समय सीमा निर्धारित नहीं की तो शायद आप एक दिन निराश हो जाएंगे और हार थक कर बैठ जाएंगे.

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही अगर आपने अभी तक हमारे ब्लॉक को सब्सक्राइब नहीं किया है तो कृपया करके सबस्क्राइब करें क्योंकि आगे जो भी पोस्ट हमारे ब्लॉक पर की जाएगी वह सीधा आपके मेल इनबॉक्स में आ जाएगी इसके लिए आपको कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं है यह एकदम फ्री है.

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.