सदी के महानायक Amitabh Bachchan की सफलता के राज

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी में आपका स्वागत है आजका हमारा विषय एक ऐसे इंसान की सफलता के बारे में है जिसने अपने आप को इस दुनिया में साबित किया है आज बहुत सारे लोग उन्हें अपना रोल मॉडल मानते हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के सुपरस्टार श्री अमिताभ बच्चन जी की आज हम आपको उनके द्वारा बताए गए कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जो आपकी सफलता में आपके काम आएंगे.

अमित जी ने अपने इंटरव्यू में इन टिप्स के बारे में चर्चा की है जो हम आपको बताने जा रहे हैं उन्होंने इन बातों के जरिए यह बताने की कोशिश की है कि वास्तव में उनकी सफलता के पीछे क्या राज है, दोस्तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए शायद आपके बहुत काम आएगी.

success secrets of amitabh bachchan

कोई भी इंसान इस दुनिया में एकदम सफल नहीं होता है, सफलता कभी भी रातों-रात नहीं मिलती है उसके लिए हमें कड़ी मेहनत और कई रातें जागकर काम करना होता है वैसे तो इस पोस्ट में हम अमिताभ बच्चन जी के निजी जीवन के बारे में ज्यादा बात नहीं करेंगे, उसके लिए हम अलग से एक पोस्ट आपके लिए जरूर लिखेंगे जिससे आप जान सकेंगे कि अमिताभ बच्चन जी ने अपने जीवन में कितना संघर्ष किया है उसके बाद जाकर वह आज बॉलीवुड के सबसे सम्मानीय एक्टर है.

तो चलिए शुरू करते हैं अमिताभ बच्चन जी के द्वारा बताए गए कुछ ऐसे खास टिप्स जो आपकी भी सफलता के राज बन सकते हैं-

1- हमारा जीवन एक सुंदर संघर्ष है

दोस्तों, जब कोई इंसान अपने जीवन में एक बड़े मुकाम पर पहुंच जाता है तो अक्सर उसे अपने वो पुराने दिन याद आते हैं जब वह अन्य लोगों से ज्यादा मेहनत और संघर्ष कर रहा होता है पहले पॉइंट में अमिताभ बच्चन जी ने कुछ ऐसा ही कहा है उनका कहना है कि हमारा जीवन एक संघर्ष है किंतु उन्होंने ये भी बताया है ये संघर्ष बहुत सुंदर है.

ये पढ़ना ना भूले: पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर APJ Abdul Kalam के सक्सेस टिप्स

क्योंकि जीवन जीने के सबके अलग-अलग तरीके होते हैं जो जैसा सोचता है जैसा दिखता है वो वैसा बन जाता है इसीलिए हमें अपने जीवन मैं संघर्ष को संघर्ष मानकर हार नहीं माननी चाहिए.

उसे जीवन की एक सुंदरता ही माननी चाहिए क्योंकि बिना संघर्ष के कोई भी इंसान मजबूत नहीं होता है और ना ही सफलता मिलती है इसलिए उन्होंने सफलता पाने के लिए संघर्ष को जीवन का एक सुंदर हिस्सा बताया है क्योंकि इसके बिना एक अच्छी और बड़ी सफलता मिलना नामुमकिन है.

2- सक्सेस के लिए कोई भी शॉर्टकट नहीं होता

जीवन में ध्यान रखने योग्य बात, आपको अपने जीवन में बड़ी सफलता लेनी है और नाम कमाना है तो एक बात ध्यान रख लीजिए उसके लिए कोई भी शॉर्टकट नहीं होता यानी आप यह सोचें कि मैं कम मेहनत करके बड़ी सफलता ले लूंगा तो शायद ऐसा होना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि जितनी बड़ी आपकी मेहनत होगी सफलता आपकी उतनी बड़ी होगी.

अमिताभ बच्चन जी ने भी यही बताने की कोशिश की है, उन्होंने अपने जीवन में सफल होने के लिए कभी भी शॉर्टकट नहीं अपनाया है उन्होंने अपने कर्म और अपनी मेहनत पर विश्वास किया और पूरी मेहनत के साथ काम किया जिसके बाद आज उन्हें दुनिया इस सदी का महानायक मानती है.

ये पढ़ना ना भूले: स्वामी बाबा रामदेव के सक्सेस रूल्स

इसीलिए दोस्तों हमारी भी आपको यही सलाह है कि शॉर्टकट कभी नहीं मारना चाहिए क्योंकि कुछ समय के लिए तो शायद आपको सफलता मिल जाए किंतु इस तरह की सफलता कितने दिन तक आपके पास रहेगी इसकी कोई गारंटी नहीं है.

3- मेहनत करो और जल्दी उठो

दोस्तों यहां जल्दी उठने का मतलब यह नहीं है कि आपको सुबह 4 बजे उठना है दरअसल में अमिताभ बच्चन जी ने इस पॉइंट में यह बताने की कोशिश की है कि मेहनत करना ठीक है किंतु आप किस समय क्या निर्णय ले रहे हैं कितनी जल्दी ले रहे हैं उसके हिसाब से भी आपको सफलता मिलती है.

हम आपको और आसानी से बताने की कोशिश करते हैं जल्दी उठने का यह मतलब है, अगर आप किसी काम को करने की कोई योजना बना रहे हैं आप उस काम को करना चाहते हैं किंतु किसी वजह से कर नहीं पा रहे हैं या किसी एक ऐसे समय का इंतजार कर रहे हैं कि जब अच्छा समय आएगा तो मैं इस काम को तब करुंगा तो दोस्तों अच्छा समय कभी नहीं आता है जब आप किसी भी काम को करते हैं तभी उसका अच्छा समय होता है इसलिए हार्ड वर्क करो मेहनत करो और जल्दी उठो.

4- अपने काम को प्यार करें – महसूस करें

हम में से ऐसे बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो पहले खुशी-खुशी काम कर लेते हैं किंतु जब उन्हें लगता है कि इसमें फायदा नहीं है या इसमें बहुत ज्यादा काम करना पड़ेगा, सक्सेस बहुत ज्यादा दिनों में मिलेगी तो हम इस तरह के काम को पूरी दिलचस्पी के साथ नहीं करते हैं या अपना समय कहीं और देना शुरु कर देते हैं.

ऐसा करने से आप उस काम में विफल हो जाते हैं यानी कि आप असफल हो जाते हैं फिर आप उस काम में कमियां निकालने लगते हैं यह काम सही नहीं था यह काम नहीं चल सकता था या यह मेरे लिए नहीं था.

ये पढ़ना ना भूले: प्रधानमंत्री Narendra Modi जी के 5 सक्सेस मंत्र

अमिताभ बच्चन जी ने इस पॉइंट को बड़ी गहराई से बताया है उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हम अपने जीवन में कोई भी काम करें नौकरी करें बिजनेस करें या अपने-अपने प्रोफेशन के हिसाब से कोई काम करें उस काम को हमें प्यार करना होगा महसूस करना होगा उसे अपने दिल और दिमाग में उतारना होगा.

उसे आप यह समझ कर ना करें कि यह सिर्फ एक काम है आप उसे एक जिंदगी का हिस्सा मान करके करें तब जाकर आप उसे प्यार कर पाएंगे महसूस कर पाएंगे और अगर आपने ऐसा कर लिया तो आपको जीतने से कोई नहीं रोक सकता.

5- अपनी टीम पर विश्वास करें

अगर आप एक टीम के साथ जुड़कर काम कर रहे हैं तो यह बेहद जरूरी होता है कि आपको अपनी टीम के ऊपर पूरा भरोसा होना चाहिए, बल्कि आपको अपनी टीम पर खुद से भी ज्यादा भरोसा होना चाहिए अगर आप अपनी टीम पर विश्वास नहीं जताएंगे भरोसा नहीं दिखाएंगे तो टीम भी आपके ऊपर विश्वास नहीं करेगी.

अच्छी प्रोग्रेस के लिए टीम लीडर में और टीम मेंबर में एक अच्छी कम्युनिकेशन होनी चाहिए बातचीत का अच्छा आदान-प्रदान होना चाहिए इससे टीम आपसे हर लेवल की बात कर सकती है और आप टीम के हर मेंबर से बात कर सकते हैं ऐसा करने से माहौल अच्छा रहता है और टीम के पास जब कोई आईडिया आता है तो वह आपके साथ तुरंत शेयर करते हैं अगर माहौल अच्छा नहीं होता तो शायद एक बार को आपके साथ यह चीजें शेयर ना हो पाए.

ये पढ़ना ना भूले: जीवन में सफल होने के लिए Kapil Dev के सक्सेस रूल्स

अंत में, गलतियां सबसे होती हैं किंतु जरूरी है कि हमें उन गलतियों से सीखना चाहिए और अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहिए अगर हम उन गलतियों को मानकर पश्चाताप करते रहेंगे तो हम अपने जीवन में आगे नहीं बढ़ सकते हैं इसीलिए मेहनत करते रहे और अपनी गलतियों से सीखते रहें और आगे बढ़ते रहें. धन्यवाद

दोस्तों, ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं साथ ही साथ आप यह भी बताएं कि हम अगला टॉपिक किस विषय पर लिखें क्योंकि इससे हमें ये पता चलता है कि आप क्या पढ़ना चाहते हैं क्या आप को पढ़ना पसंद है फिर हम उसी के अनुसार अपनी पूरी रिसर्च करके कुछ ऐसे टिप्स आपके सामने रखेंगे जो शायद आपके जीवन में लाभ करेंगे.

 

 

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.