fbpx

नौकरी छोड़ने से पहले जरूर पढ़ें ये 3 बड़े कारण – 3 Things Before Quitting Job in Hindi

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका एक बार फिर से सक्सेस इन हिंदी में आज का हमारा विषय नौकरी से संबंधित है. आज हम आपको बताएंगे कि क्यों आपको नौकरी छोड़ने से पहले जरूर पढ़ें ये 3 बड़े कारण – 3 Things Before Quitting Job in Hindi, जॉब करनी चाहिए और क्यों नहीं करनी चाहिए इस पोस्ट में आपको 3 ऐसे कारण पता चलेंगे जिसकी वजह से आपको अपनी जॉब जारी रखनी चाहिए, नौकरी छोड़ने का कारण, नौकरी छोड़ने का समय कब है, नौकरी छोड़ने का सबसे अच्छा कारण क्या है, नौकरी छोड़ने का विनम्र तरीका क्या है, 

हालांकि देखा जाता है कि जॉब करना किसी को भी बहुत ज्यादा अच्छा नहीं लगता हर कोई नौकरी छोड़कर अपना कुछ करना चाहता है. उसमें हो सकता है कि कोई बिजनेस करना चाहता है या अपना कोई ऐसा कारोबार करना चाहता है जिसमें उसकी रूचि हो. अगर आप उनमें से एक हैं तो आपके लिए ये पोस्ट बहुत इंपोर्टेंट है क्योंकि इसमें आपको आपके जॉब करने की वजह पता चलेगी.

नौकरी छोड़ने से पहले जरूर पढ़ें ये 3 बड़े कारण – 3 Things Before Quitting Job in Hindi

पिछले कुछ समय से हमारे देश में स्टार्टअप का काफी चलन आया है बहुत सारे एंटरप्रेन्योर ने स्टार्टअप शुरू किया बहुत सारे लोगों को उसमें सफलता मिली है और बहुत सारे लोग उसमें असफल हुए कुछ लोगों ने अपनी नौकरी तक छोड़ कर अपना पूरा समय स्टार्टअप में दिया है.

ये भी पढ़ें: एक Effective Entrepreneur के अंदर ये विशषताये होनी चाहिए

तो चलिए अब आपको हम ऐसे 3 इंपॉर्टेंट फेक्टर बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आपको लगेगा कि मुझे अपनी नौकरी जारी रखनी चाहिए-

1. आपके पास पैसों की बहुत बड़ी सेविंग नहीं है You don’t have enough savings

हम अपने जीवन में सभी लोग कोई ना कोई काम करते हैं और उस काम के बदले हमें पैसे मिलते हैं. किन्तु यहां हम नौकरी करने के विषय में बात कर रहे हैं तो आज इस पोस्ट में नौकरी से ही संबंधित बात की जाएगी.

How to Start a Blog in Hindi

आज का हमारा विषय है हमें नौकरी क्यों करनी चाहिए जिस पर हम बात कर रहे हैं. उसका सबसे बड़ा कारण यह है कि हमारे पास बहुत बड़ी पैसे की सेविंग नहीं है इसलिए हम लोग जॉब करते हैं अगर किसी के पास आज करोड़ दो करोड़ रुपए आ जाए कहीं से तो शायद वह आगे नौकरी जारी नहीं रखेगा. इसीलिए जब तक आपके पास बड़ी सेविंग ना हो तब तक आप अपनी जॉब करते रहे. नौकरी छोड़ने से पहले जरूर पढ़ें ये 3 बड़े कारण – 3 Things Before Quitting Job in Hindi.

2. अभी तक आपके पास करने को कोई बिज़नेस नहीं है You don’t have a viable business

नौकरी करने का दूसरा सबसे बड़ा कारण है कि आपके पास अभी तक कोई और ऐसा काम नहीं है जिसे आप नौकरी छोड़कर कर पाएं, हो सकता है कि आप बिजनेस करना चाहते हैं किन्तु अभी आपके पास ऐसा कोई आईडिया नहीं है जिसे आप मार्केट में लेकर आ सकें या हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Startup Tips in Hindi कैसे शुरू करें स्टार्टअप

आपके पास आइडिया है किन्तु किसी वजह से आप उसे मार्केट में ला नहीं पा रहे हैं उसमें बहुत सारे चैलेंज आपके सामने आ रहे हैं ऐसे कई सारे कारण है जिनकी वजह से आप अपनी नौकरी नहीं छोड़ सकते. नौकरी छोड़ने से पहले जरूर पढ़ें ये 3 बड़े कारण – 3 Things Before Quitting Job in Hindi.

3. नौकरी आपको एक फिक्स इनकम देती है Your job provides a steady income stream

नौकरी एक ऐसा जरिया होता है जिसमें हमें सब कुछ फिक्स ही मिलता है अगर हम हफ्ते में 5 से 6 दिन काम करते हैं जिसमे सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम के 5:00 बजे तक काम करते हैं यानी 8 घंटे, पूरे महीने उसी के हिसाब से हमें सैलरी मिलती है जो की फिक्स होती है अगर हमने बीच में कुछ छुट्टियां मारी है तो उसका पेमेंट आपकी सैलेरी से कट की जाएगी.

अगर आपके पास अभी तक कोई दूसरा ऐसा रिसोर्स Resource नहीं है जिससे आपको महीने के लास्ट में एक फिक्स इनकम मिले या आपकी एक ऐसी फिक्स इनकम हो जिससे आप अपने रोजमर्रा के खर्चे चला सकें अपनी जरूरतों को पूरा कर सके. नौकरी छोड़ने से पहले जरूर पढ़ें ये 3 बड़े कारण – 3 Things Before Quitting Job in Hindi.

ये भी पढ़ें: खुद की Power पता करने के 3 तरीके

ये जो 3 कारण हमने बताएं हैं कि आपको क्यों अपनी नौकरी जारी रखनी चाहिए, शायद आपको जरूर लाभ करेंगे और यदि आप अपनी नौकरी छोड़ने का प्लान कर रहे हैं तो जरूर इन 3 चीजों को ध्यान में रखें और उसी के अनुसार अपना सही निर्णय लें. और यदि आपके पास इन तीनों कारण को पूरा करने के माध्यम है तो नौकरी छोड़ने में बिल्कुल भी देरी ना लगाएं और अपने काम को आगे बढ़ाएं.

इस पोस्ट नौकरी छोड़ने से पहले जरूर पढ़ें ये 3 बड़े कारण – 3 Things Before Quitting Job in Hindi, अपने दोस्तों के साथ WhatsApp पर जरुर शेयर करें हो सकता है कि किसी की आपके शेयर से मदद हो जाए. धन्यवाद

1 thought on “नौकरी छोड़ने से पहले जरूर पढ़ें ये 3 बड़े कारण – 3 Things Before Quitting Job in Hindi”

  1. Hi my name is swapnil hai Mera sawal Yeh kaise decide karein ki
    Kon sa business karna chahieye aur aagar business ki padhai karna hai to Kaha se karna chahieye ? Please offline & online ya books suggest karegi

    Thank you

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.