अपनी Personal Branding कैसे बनाये

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी में जैसा कि हम हमेशा ही आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण जानकारी लाने की कोशिश करते है आज भी हम आपके लिए आपसे जुड़ी एक बेहद जरूरी जानकारी लेकर आए हैं जिसे शायद आप जानना जरूर चाहते होंगे. आज का हमारा विषय है अपनी पर्सनल ब्रांडिंग को कैसे बिल्ड करें. आपको इस पोस्ट में यह भी जानने को मिलेगा कैसे आप खुद की एक अलग पहचान बना सकते हैं, कैसे करें Personal Branding.

दोस्तो, इस दुनिया में अगर किसी चीज की पहचान नहीं है तो उसकी वैल्यू कोई नहीं करता चाहे वह कोई एक इंसान हूँ या कोई कंपनी हो या कोई प्रोडक्ट सबसे जरूरी उन सबके लिए उनकी पहचान होना बेहद जरूरी है. जिसे हम पर्सनल ब्रांडिंग का नाम दे रहे हैं, बहुत सारे लोग अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं अपने दोस्तों में, अपने परिवार में, अपने रिश्ते नाते दार में… लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आपको एक अलग पहचान बनाने के लिए क्या करना चाहिए.

personal branding bulid kaise kare

आज हम आपके साथ कुछ ऐसे ही टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी पर्सनल ब्रांडिंग कर सकते हैं जिनसे आपको एक अलग पहचान मिलेगी.

ये भी पढ़ें: अपनी पहचान कैसे बनाएं How to Create Own Identity

दोस्तों, हम आपको पहले यह बताना चाहते हैं कि पर्सनल ब्रांडिंग कि जो हम बात कर रहे हैं वो असल में क्या है क्योंकि बहुत सारे लोगों को इसके बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं होगी… पर्सनल ब्रांडिंग का अर्थ है कि आप खुद की पहचान दूसरे लोगों की नजरों में कैसी पहचान बनाना चाहते हैं या ऐसा आप क्या चाहते हैं कि दूसरे लोग आपको उस क्वालिटी से पहचाने जो आप चाहते है जो आपको आपको अपने आपको महसूस करना सबसे ज्यादा पसंद हो.

ये है वो पांच तरीके जिनसे आप अपनी पर्सनल ब्रांडिंग कर सकते हैं-

1. लम्बे समय के लिए सोचे, अभी के लिए नहीं You think long term, not short term.

अगर वास्तव में आप अपनी खुद की ब्रांडिंग करना चाहते हैं तो अपने भविष्य के बारे में सोचें यानी कि आज से 5 से 10 साल आगे का सोच है. जो आप आज कर रहे हैं उससे आपको आने वाले 5 से 10 साल के बाद क्या मिलने वाला है अभी के टाइम के बारे ज्यादा न सोचे कि जो आप कर रहे हैं उससे आपको अभी फायदा हो रहा है या जितना आप उससे उम्मीद कर रहे हो उतना नहीं हो रहा है. लंबे टाइम के लिए सोचे कि आपको उससे कुछ सालों बाद क्या मिलेगा जो आप चाहते हैं.

2. वास्तविक तरीके से लोगो की मदद करें You are genuine about helping people.

बहुत सारे लोगों को देखा जाता है वह लोग दूसरे लोगों की मदद करते हैं किन्तु उसके पीछे कोई ना कोई लालच छुपा होता है. समय आने पर वह अपना काम निकालते हैं और उसके बाद अपने नेटवर्क अपने रिश्ते नातों को भूलने लगते हैं ऐसा करने से बचे और वास्तविक तरीके से लोगों की मदद करना शुरू करें.

3. तुम एक नेता हो You are a leader

हमेशा अपने आप को एक लीडर समझे, हमेशा यह मानकर चलें कि आपको अपने दोस्तों में… अपने परिवार में… अपने रिश्तेदारों में किसी भी काम को करते समय आगे रहना है यानी एक जिम्मेदारी दिखानी है कि आप उस काम की भली-भांति जिम्मेदारी लेते हैं जिससे की आपके ऊपर लोग विश्वास करेंगे कि हाँ ये बंदा है जो पूरी तरह से अपनी जिम्मेदारियां निभाता है.

4. लगातार एक्शन लेते रहे You constantly take action

यूं तो जिंदगी भर सब लोगों के सामने काम होते हैं सभी लोगों के काम करने के तरीके अलग-अलग होते हैं किन्तु ध्यान रहे आप भी उन में से एक हो सकते हैं परंतु आपकी जो एक्शन लेने की समय सीमा है उसमें निरंतरता दिखाएं.

ये भी पढ़ें: मंच पर विश्वास के साथ कैसे बोले

हमेशा कुछ ना कुछ अपने अंदर बदलाव करते रहें और वह बदलाव आपके खुद की पहचान के लिए होने चाहिए जो दूसरों को पसंद आए और दूसरों को यह समझना बेहद जरूरी है कि आपके अंदर वह सारे गुण हैं या वह आपकी क्वालिटी है जो आप दूसरों को दिखाना चाहते हैं.

5. ऑनलाइन पहचान बनाये Build your online presence.

आज का समय आधुनिकरण का समय है, हमारे जिंदगी अब इतनी व्यस्त हो चली है कि हम अपने सभी दोस्तों… सभी रिश्तेदारों से बहुत कम मिलते हैं ऐसे में हमें इंटरनेट की मदद लेनी चाहिए हमें अपनी ऑनलाइन पहचान बनानी चाहिए. जिससे कि आप सभी दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवार वालों से कनेक्ट रह सके इसके लिए आप क्या करें, सोशल मीडिया के चैनल से कनेक्ट हो जाए यानी कि वहां अपना एक एकाउंट बनाएं और अपना पर्सनल नेटवर्क बनाना शुरू करें.

ये भी पढ़ें: कैसे छोड़े Mobile Addiction की लत

दोस्तों, जो 5 तरीके हमने आपको बताएं हैं पर्सनल ब्रांडिंग करने के… इस पोस्ट का सिर्फ इतना ही उद्देशय है कि अगर आपको जीवन में अपनी क्वालिटी दूसरों के सामने रखनी है या आप जैसा बनना चाहते हैं वैसा आप दूसरों को बता पाएं, या दूसरों को समझा पाएं इन सब चीजों के लिए आपको ये 5 टिप्स जरूर अपनी लाइफ में आपको अपनाने चाहिए.

अगर आपका कोई सवाल है व आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल ना भूले शेयर करने के लिए नीचे दिए गए WhatsApp बटन पर क्लिक करके शेयर करें.

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *