Business कैसे शुरू करे, जानिए कारोबार शुरू करने के 7 तरीके

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी में आपका स्वागत है एक बार फिर से हम आपके लिए बिजनेस से जुड़ी बेहद खास जानकारी के साथ हाजिर है आज का हमारा टॉपिक है अपना कारोबार कैसे शुरू करें उसके लिए आज हम आपको ऐसे सात आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

दोस्तों, इस दुनिया में हर मनुष्य का सपना होता है कि वह अपना खुद का व्यवसाय करें खुद का बिजनेस करें क्योंकि किसी को भी नौकरी करना अच्छा नहीं लगता, क्योंकि नौकरी में इंसान अपनी मर्जी से काम नहीं कर सकता अपनी मर्जी से आ और जा नहीं सकता है.how to start won business in hindi

उसे टाइम टू टाइम ऑफिस जाना होता है और सारे काम किसी दूसरे के हिसाब से करने होते हैं कुछ लोग तो अपने जीवन में ये सब काम मैनेज कर लेते हैं किंतु कुछ लोग नहीं कर पाते हैं.

ये भी पढ़ें: Business को बड़ा करने के 4 तरीके

अगर आप अपना कोई कारोबार शुरू करना चाहते हैं या आपने मन बना लिया है कि अब आपको अपना व्यवसाय शुरू करना है तो ये पोस्ट आपके बहुत काम आएगी आखिर तक इस पोस्ट को पढ़ें क्योंकि हमने 7 ऐसे तरीके बताए हैं जिसमें आप अपना खुद का बिजनेस खड़ा कर सकते हैं.

ये रहे वह 7 आसान उपाय जिन्हें अपनाकर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं-

1- Do what you love वो काम करे जिसे आप प्यार करते हैं

बिजनेस शुरु करने से पहले हमें एक बात की बहुत अच्छे से जानकारी होनी चाहिए, जब हम कोई भी काम धंधा शुरू करने की सोच रहे होते हैं तो हम वही काम करें जिस काम की हमें बहुत अच्छे से जानकारी हो या फिर यूं कह सकते हैं कि किसी काम का आपको पैशन (शौक) हो, और आप उसे पूरे दिल से करते हैं.

ये भी पढ़ें: एक Effective Entrepreneur के अंदर ये विशषताये होनी चाहिए

क्योंकि जब आप कोई अपना कारोबार शुरु करते हैं तो वह महीने 2 महीने का साल 2 साल का नहीं होता है वह आपकी पूरी जिंदगी का फैसला होता है तो इसलिए सोच समझकर कि यह फैसला ले और ऐसा काम करें जिसे आप प्यार करते हैं.

2- Keep source of cash नकदी का स्रोत रखें

जब आपने फैसला कर लिया है कि आपको कौन-सा काम करना है तो आपका अगला स्टेप होना चाहिए कि आपके कारोबार के लिए पैसा कहां से आएगा, उसके लिए या तो आप जॉब कर रहे हैं वहां से आपको पैसा आएगा या आप अपने घरवालों से ले सकते हैं या आपका खुद का अपना पैसा इकट्ठा किया हुआ है तो वहां से आपका एक नकदी का श्रोत बना रहेगा जिससे कि आपको अपने बिजनेस में कोई भी समस्या नहीं आएगी.

3- You need a team आपको एक टीम की आवश्यकता होगी

दोस्तों, अकेला इंसान किसी भी कारोबार को आगे नहीं बढ़ा सकता है अगर किसी व्यवसाय को आगे बढ़ा सकती है तो वह एक अच्छी टीम, इसीलिए जब आप अपना बिजनेस शुरू करने की सोचे तो एक अच्छी टीम की आपको जरूरत पड़ेगी ही पड़ेगी इसमें कोई दो राय नहीं है.

इस टीम में आप अपने दोस्तों की मदद ले सकते हैं कुछ प्रोफेशनल की सहायता ले सकते हैं या अपने परिवार वालों को भी इस टीम में शामिल कर सकते हैं जैसा भी आपको उचित लगे या जिन लोगों को भी आप अपनी टीम में लाना चाहते हैं आप ला सकते हैं फिर आप अपने काम को बहुत अच्छे से कर पाएंगे.

4- Make the contacts संपर्क बनाएं

बिजनेस करने के बाद सबसे पहला काम आप कॉन्ट्रैक्ट बनाने का कीजिए क्योंकि बिजनेस शुरू करना कोई बड़ी बात नहीं है बड़ी बात है तो बिजनेस को आगे बढ़ाते रहना, उसको बड़ा करते रहना और दिन प्रतिदिन सफल बनाते रहना और ये तभी पॉसिबल हो पाएगा जब आप मार्केट में अपने अच्छे और सच्चे संपर्क बनाते रहेंगे.

ये भी पढ़ें: Make TO Do List कैसे बनाये काम करने की सूचि

तो ध्यान रहे दोस्तों बिजनेस के लिए कोंटेक्ट बनाना बेहद जरूरी है और यह आसानी से बन भी जाते हैं क्योंकि दूसरे लोग भी जो बिजनेस करते हैं उन्हें भी कुछ कांटेक्ट की जरूरत होती है वह भी आपसे संपर्क करना चाहते हैं और आपसे दोस्ती का हाथ बढ़ाना चाहते हैं बस जरूरत है तो ईमानदारी की और वफादारी की कभी भी अपने कांटेक्ट के साथ धोखाधड़ी ना करें, क्योंकि जीवन बहुत लंबा है कब किसकी जरूरत कहां पड़ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है.

5- Plan it योजना बनाये

अपने बिजनेस आइडिया को समझना बहुत जरूरी है समझने के बाद उसके लिए एक अच्छी योजना बनाएं और वह योजना आपकी एकदम साफ-साफ और क्लियर होनी चाहिए, जिससे कि आपको अपना मिशन अपना विजन दोनों के आपके दिल और दिमाग में रहें कि आपको करना क्या है क्या आपको मिलेगा और क्या आपको लगाना है.

ये भी पढ़ें: जानिए व्यवसाय के लिए Business Plan क्यों जरूरी है

किंतु ये सारी चीजें आपकी एक डायरी में लिखी होनी चाहिए, फिर आप उसी प्लान के अनुसार रोजाना काम करें और बेहतर काम करें जिससे कि आपका बिजनेस सफलता की ओर अग्रसर होने लगे.

6- Do the research बिज़नेस रिसर्च (अनुसंधान) करे

किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले बेहद जरूरी होता है कि उसके बारे में आप कुछ रिसर्च करें कुछ जानकारी इकट्ठा करें साथ ही साथ जो काम आप करना चाहते हैं उसके कॉम्पिटिटर (प्रतियोगी) की भी जानकारी आपको होनी चाहिए.

ऐसा करने से आपको एक अनुभव हो जाता है कि आपको किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी और क्या आपके पास अभी है और जो नहीं है आपको उसका कैसे इंतजाम करना है और कब करना है साथ ही साथ आपको रिसर्च करने के बाद यह भी पता चलता है.

ये भी पढ़ें: Online Business करने के 5 तरीके

जो आपका बिजनेस मॉडल है वह दूसरों से अलग है या नहीं अगर नहीं है तो आप अपने बिजनेस में कोई एक ऐसी सर्विस या प्रोडक्ट रखिए जो दूसरों से आपको अलग बनाती है ऐसा करने से आपको मार्केट में सफलता जल्दी मिलेगी.

7- Solid your legal framework अपने कानूनी ढांचे को ठोस बनाये

दोस्तों, बिजनेस शुरू करने के लिए यह पॉइंट सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट है क्योंकि अक्सर लोग बिजनेस शुरू कर देते हैं किंतु अपने कारोबार का कानूनी ढांचा तैयार नहीं कराते हैं और जब बिजनेस सफल होना शुरू होता है तो कई बारी देखा जाता है कि लीगल डॉक्यूमेंट ना होने की वजह से मार्केट में धरे- दबोचे जाते हैं.

इसीलिए यहां हम आपको एक सलाह जरूर देंगे बिजनेस शुरू कीजिए किंतु उसके लिए आप अपना कानूनी ढांचा ठोस बनाएं आप अपनी कंपनी को रजिस्टर्ड कराएं अपने वेबसाइट और Logo व टैक्स से रिलेटेड जो भी रजिस्ट्रेशन कराने हैं वह अवश्य कराएं. अपने बिज़नेस के टैक्स भरने के लिए GST जीएसटी नंबर जरूर ले.

ये भी पढ़ें: GST ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये, यदि आपका कोई सवाल तो भो कमेंट करे. धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.