स्वर कोकिला Lata Mangeshkar की जीवन के सक्सेस मंत्र

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी में इस पोस्ट में हम आपके लिए स्वर कोकिला कहे जाने वाली लता मंगेशकर जी की सफलता के राज बताने जा रहे हैं. कैसे उन्हें अपने जीवन में सक्सेस मिली क्या उन्होंने अपने जीवन के आधार बनाएं जिसे अपनाकर आज उनकी गिनती एक सफलतम लोगों में की जाती है.

इस पोस्ट को लिखने का तात्पर्य सिर्फ इतना है क्योंकि सक्सेसफुल इंसान की जिंदगी से हर कोई सीखना चाहता है और जानना चाहता है कि वह अपने जीवन में इतना सफल कैसे हुआ अगर हम ये आपको अच्छे से बता पाए तो इस पोस्ट को लिखने की हमारी मेहनत कामयाब हो जाएगी.

Lata Mangeshkar success mantra in hindi

लता मंगेशकर को तो हम सभी जानते हैं जिस तरह उनकी आवाज है और जिस तरह वह गीत गाती हैं सब उनके गाए हुए गीतों के दीवाने हैं कुछ ऐसे लोग जो अपना सिंगिंग में करियर देख रहे हैं और उन्हें सफलता नहीं मिल रही है खास ये आर्टिकल हम उनके लिए लिख रहे हैं वैसे तो लता जी ने अपने इंटरव्यू में बताया है. कैसे आप अपने जीवन में सफल हो सकते हैं कैसे आप अपने जीवन मैं सफलता की ऊंचाइयों को छू सकते हैं जिन्हें आप छूना चाहते हैं.

भारत में रहने वाला हर नागरिक लता मंगेशकर जी के बारे में अच्छी तरह वाकिफ है किंतु हम उनके बारे में थोड़ी सी जानकारी आपको बताना चाहते हैं, लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 में मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था.

ये भी पढ़ें: गॉड ऑफ क्रिकेट Sachin Tendulkar की सफलता के राज

बचपन से ही लता मंगेशकर को गाने का बहुत शौक था और उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में काफी संघर्ष किया किंतु हार नहीं मानी और लगातार अपनी सिंगिंग में सुधार करती चली गई 2001 में उन्हें भारत रत्न से नवाजा गया.

तो चलिए अब हम आपको बताते हैं हिंदी गानों की मशहूर गायिका लता मंगेशकर जी की सफलता के मंत्र-

1- Be a great learner आपके अंदर सीखने की चाह होनी चाहिए

दोस्तों, अगर वाकई हमें एक बहुत बड़ा आदमी बनना है बहुत बड़ी सक्सेस हमें अपने जीवन में चाहिए तो हमें अपने अंदर कुछ सीखने की चाह रखनी होगी क्योंकि कहते हैं जहां चाह है वहां राह है. इसलिए लता मंगेशकर जी ने भी कहा है कि हमें हमेशा सीखते रहना चाहिए और हमारे अंदर सीखने की एक भूख होनी चाहिए.

यानी कि अगर हम किसी चीज को सीखना चाहते हैं कुछ करना चाहते हैं अपने जीवन में तो उसके प्रति हमारे अंदर एक ऐसी भावना होनी चाहिए कि उससे संबंधित हमें किसी भी समय किसी भी जगह कुछ सीखने को मिल रहा है कुछ ऐसा नया करने को मिल रहा है जो हमें आगे उसमें सहायता करेगा तो हमें जरुर सीखना चाहिए यह सफलता की पहली सीढ़ी होती है, उसके बारे में जानकारी इकट्ठा कीजिए नॉलेज इकट्ठा कीजिए कुछ नॉलेज दूसरों के साथ भी शेयर कीजिए क्योंकि नॉलेज शेयर करने से कभी घटती नहीं है हमेशा बढ़ती हुई है.

2- Self belief आत्मविश्वास

अपने जीवन में सबसे पहले आत्मविश्वास होना बहुत जरुरी है अगर किसी इंसान के अंदर आत्मविश्वास की कमी है और उसके पीछे बहुत ज्यादा सपोर्ट है तो वह जीवन में बहुत कुछ नहीं कर सकता है और यदि किसी के पीछे सपोर्ट भी ना हो और उस इंसान के अंदर सेल्फ कॉन्फिडेंस हो आत्मविश्वास हो और वह किसी भी काम को करने के लिए हमेशा तत्पर हो तो सफलता उससे बहुत दूर नहीं रहती है.

ये भी पढ़ें: Swami Vivekananda के प्रेरणादायक अनमोल विचार

बस जरूरत है तो अपने अंदर के विश्वास को जगाने की और अपनी लाइफ में सफल होने के लिए जिस काम को भी आप कर रहे हैं उसे पूरे लगन के साथ करें मेहनत के साथ करें हार्ड वर्क करें.

3- Work hard and improve everyday कड़ी मेहनत करें और हर रोज सुधार करें

दोस्तों, हम अपनी पोस्ट में हमेशा से ही एक बात पर जोर देते आ रहे हैं, सफलता कभी भी आसानी से नहीं मिलती है उसके लिए हमें कड़ी मेहनत करनी होती है बिना संघर्ष के सक्सेस मिलना थोड़ा सा मुश्किल है. इसीलिए लता मंगेशकर जी ने भी अपने इंटरव्यू में कई बार बोला है कि हमें जीवन में सफल होने के लिए हार्ड वर्क करना बहुत जरूरी है किंतु उनका ये भी मानना है कि हार्ड वर्क के साथ साथ हमें प्रतिदिन अपने अंदर इंप्रूवमेंट करने की भी जरूरत होती है.

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री Narendra Modi जी के 5 सक्सेस मंत्र

जो काम हम कर रहे हैं उस में दिन-प्रतिदिन अगर हम इंप्रूवमेंट कर रहे हैं तो हम एक सही दिशा-डायरेक्शन में जा रहे हैं और यदि हम एक ही प्रॉब्लम रोजाना फेस करते हैं एक ही दिक्कत हमें रोजाना आती है और हम उसका कोई हल ढूंढ नहीं पा रहे हैं तो यह हमारे लिए मुश्किल की बात है इसीलिए हार्ड वर्क करें और दिन-प्रतिदिन अपने अंदर सुधार करते रहें.

4- Feel your work अपने काम को महसूस करो

लता मंगेशकर जी का मानना है कि हमें अपने काम को महसूस करना चाहिए जो भी हम अपने जीवन में काम करते हैं, काम कोई भी हो सकता है और ध्यान रहे काम कोई छोटा और बड़ा नहीं होता है हर काम की अपनी एक अलग पहचान होती है. इसीलिए जो भी आप करें उस काम को महसूस करें कि आप क्या करते हैं वह आपके लायक है या नहीं या आप उस काम के लायक है या नहीं उसके बाद आप उसमें अपने दिलो जान से लग जाएं और जब तक सफल ना हो हार ना माने.

5- Respect others and fight for good दूसरों का सम्मान करें व अच्छे के लिए लड़ें

जब आप अपने जीवन में किसी मिशन के साथ काम कर रहे होते हैं आप को एक विशेष क्षेत्र में सफलता चाहिए होती है तो आपके अंदर कुछ ऐसी क्वालिटी होनी चाहिए जो दूसरों को भी प्रभावित करें उनमें से सबसे इंपॉर्टेंट है कि आप दूसरों की रेस्पेक्ट करें दूसरों का सम्मान करें.

और जब किसी के साथ या आपके साथ कुछ गलत हो रहा होता है तो उसके लिए लड़े गलत बिल्कुल ना सहे क्योंकि गलत करना और सहना दोनों पाप होते हैं इसीलिए हमेशा ध्यान रहे बड़ों का सम्मान करें छोटों को प्यार दें और गलत के प्रति आवाज़ उठाएं यही आपकी अपनी एक पहचान बन जाएगी और यह पहचान आपकी आपको पूरी जिंदगी दूसरों से अलग बनाए रखेगी.

ये भी पढ़ें: गलत होते देखना और सहना पाप है

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और यदि आपका कोई सवाल है यह आपके पास भी कुछ ऐसे जीवन में सफल होने के टिप्स हैं तरीके हैं तो आप हमारे साथ शेयर करें हम उन्हें सक्सेस इनहिंदी पर जरूर पब्लिक करेंगे. धन्यवाद

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.