क्या है Leela Mobile App | कैसे सीख सकते हैं हिन्दी

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी में आपका स्वागत है आज हम आपके लिए एक ऐसी खबर लेकर के आए हैं जिसे पढ़कर आप खुशी से झूम उठेंगे. 14 सितंबर को हिन्दी दिवस मनाया जाता है इस मौके पर केंद्र सरकार ने हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए एक ऐसे मोबाइल ऐप की शुरुआत की है जिससे आप बड़ी आसानी से भारत की विभिन्न भाषाओं को हिन्दी में सीख सकते हैं पढ़ सकते हैं और अपनी हिन्दी को और ज्यादा मजबूत बना सकते हैं.

Leela Mobile App

इस ऐप का नाम है लीला मोबाइल ऐप, इस पोस्ट में हम आगे आपको बताने जा रहे हैं लीला मोबाइल ऐप कैसे काम करेगा और आप इस मोबाइल ऐप से कैसे अपनी हिन्दी को सुधार सकते हैं कैसे ये आपके जीवन में काम आएगा. दोस्तो एक बात तो साफ है. भारत सरकार इस समय हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है क्योंकि हिंदी हमारे देश की मातृभाषा है जो हमें एक सूत्र में पिरोह सकती है.

ये भी पढ़ें: Bharat Ke Veer App क्या है

आपने पिछले कुछ सालों से ये महसूस जरुर किया होगा कि हमारी जो युवा जनरेशन है वह हिन्दी की अच्छी शिक्षा नहीं ले पा रही है सभी स्कूल इंग्लिश मीडियम के हो चुके हैं और माता-पिता भी अपने बच्चों को हिंदी में शिक्षित करना उचित नहीं समझते हैं. किन्तु ये हमें मानना होगा और जानना भी जरूरी है कि हमारी मातृभाषा हिन्दी को हमारी जरूरत नहीं है बल्कि हमें हिंदी की जरूरत है.

क्या है लीला मोबाइल ऐप

दोस्तों, ये मोबाइल ऐप एक नॉर्मल दूसरे मोबाइल ऐप की ही तरह है इसे आप Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं. किन्तु इसमें कुछ खास फीचर दिए गए हैं जैसा की हमने आपको ऊपर बताया, हिन्दी दिवस के मौके पर भारत के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस मोबाइल ऐप की जानकारी अपने ट्विटर पर दी.

ये भी पढ़ें: BHIM Aadhaar Pay App क्या है

उन्होंने कहा इस ऐप के जरिए सभी भारतवासी अपनी मातृभाषा हिंदी को अच्छे से समझ सके और जीवन में हिन्दी को बढ़ावा दे सकें.

कैसे काम करेगा लीला मोबाइल ऐप

लीला ऐप एक ट्रांसलेटर की तरह काम करेगा इसमें भारत की विभिन्न भाषाओं को आप हिन्दी में ट्रांसलेट कर सकते हैं क्योंकि आजकल का समय इंटरनेट का समय है जहाँ हमें इंटरनेट पर बहुत सारी भाषाएं पढ़ने और सीखने को मिलती है.

ये भी पढ़ें: कैसे करे Jio Phone की बुकिंग

किन्तु उनका ट्रांसलेशन हमें हिन्दी में सही जानकारी के साथ नहीं मिलता है केंद्र सरकार ने राजभाषा विभाग के द्वारा तैयार किए गए लर्निंग इंडियन लैंग्वेज विद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (लीला) मोबाइल ऐप का लोकार्पण किया. अब इसकी मदद से आप बड़ी आसानी से मातृभाषा हिन्दी में अपनी पकड़ बना सकते है.

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आप लीला मोबाइल ऐप को अपने स्मार्ट फोन में इंस्टॉल करेंगे और अपनी मातृभाषा हिन्दी को बढ़ावा देंगे, यहां हम आपसे एक विनती जरूर करेंगे कि आप दिन में एक बार हिन्दी में कुछ सीखने की जरूर कोशिश करें. क्योंकि सक्सेस इन हिन्दी का भी यही उद्देश्य है कि हम हिन्दी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक सही जानकारी के साथ पहुंचा पाए. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.