एक सफल उद्यमी ‘एंटरप्रेन्योर’ बनने के तरीके

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी में आजकल के समय में युवाओं के अंदर देखा जा रहा है कि वो अपना खुद का कुछ ना कुछ स्टार्ट करना चाहते हैं वह भी एक एंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं, किन्तु क्या आपको पता है एक सफल एंटरप्रेन्योर बनने के लिए क्या करना होता है या कौन से ऐसे तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप एक सफल उद्यमी बन सकते हैं. चलिए इस पोस्ट में हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लाए हैं जिन्हें जानकर आप एक सक्सेसफुल एंटरप्रेन्योर बन सकते हैं.

हमारे देश में जब से स्टार्टअप इंडिया का अभियान शुरू हुआ है तब से देखा गया है कि युवाओं में अपना बिजनेस करने की होड़ लगी हुई है किंतु ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें यह नहीं पता कि उन्हें एक बिजनेस स्टार्ट करने के लिए अपने अंदर क्या क्वालिटी की जरूरत होती है क्या अपने अंदर आदतें होनी चाहिए.

successful entrepreneur banne ke tarike

तो दोस्तो बिल्कुल भी घबराएं नहीं क्योंकि इस पोस्ट में वो सारी चीजें आपकी क्लियर होने वाली है जिन्हे जानने के बाद आप एक सफल एंटरप्रेन्योर जैसा महसूस करेंगे.

इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें और पढ़ने के बाद यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करना बिल्कुल भी ना भूलें क्योंकि वैसे तो हमने इसमें स्टेप बाई स्टेप आपको बताया है कि आपको कौन-कौन से काम करने हैं कब क्या फैसला लेना है. फिर भी यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करना बिल्कुल ना भूले हम आपके कमेंट का इंतजार करेंगे और आपके सवाल का जवाब देने की पूरी-पूरी कोशिश करेंगे.

ये भी पढ़ें: अपनी Strength की खोज कैसे करें

तो चलिए दोस्तों देर ना करते हुए हम आपको बताने जा रहे हैं एक सफल उद्यमी बनने के तरीके-

किन्तु सबसे पहले यह जान लेते हैं कि एंटरप्रेन्योर होता क्या है, दरअसल मैं एंटरप्रेन्योर का मतलब व्यापारी होता है यानी कि वो किसी भी तरह के का बिजनेस कारोबार करें उसे हम एंटरप्रेन्योर कहते हैं किन्तु एंटरप्रेन्योर एक प्रोफेशनल शब्द है होता यह भी बिजनेसमैन हीं है.

1. Take baby steps छोटे-छोटे फैसले ले

एक सफल एंटरप्रेन्योर की पहचान होती है कि वह अपने कारोबार से संबंधित छोटे-छोटे फैसले लेते हैं क्योंकि भविष्य में क्या होने वाला है कोई नहीं जानता इसलिए एक सफल एंटरप्रेन्योर की ये काबिलियत होती है कि वह अपने बिजनेस से जुड़े फैसले बहुत सोच समझकर और छोटे-छोटे स्टेप में लेता है.

अगर कोई फैसला गलत भी हो जाता है तो उसका बहुत ज्यादा नुकसान नहीं होता और यदि आपने कोई बड़ा डिसिजन ले लिया है और वह गलत साबित हुआ तो शायद आपका बिजनेस बंद हो सकता है और आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है तो इसीलिए छोटे-छोटे स्टेप लें.

2. Love what you do आप क्या करते हैं उसे प्यार करें

ये बेहद जरुरी पॉइंट है दोस्तो, किसी भी काम को करने से पहले एक एंटरप्रेन्योर ही नहीं बल्कि हर उस इंसान के लिए है जो अपना कारोबार या कोई भी काम करता है क्योंकि जो भी काम आप करते हैं अपने जीवन में उससे प्यार होना चाहिए तभी आप उसमें अपना 100% दे सकते हैं अन्यथा अगर आपने किसी की देखा-देखी या किसी के दबाव में आकर कोई काम किया तो वह ज्यादा दिन तक नहीं चल सकता.

क्योंकि जो आप कर रहे हैं वह अपने मन से नहीं कर रहे किसी के जोर दबाव में आकर या किसी की शर्म की वजह से या किसी की बात रखने के कारण काम को कर रहे हैं नहीं ऐसा बिल्कुल ना करें जिस काम से आप प्यार करते हैं जिस काम की आपको नॉलेज है उसी काम को करें आप जरुर सफल होंगे.

3. Learn from others दूसरों से सीखें

कोई भी इंसान इस दुनिया में सब कुछ नहीं जानता है किन्तु एक इंसान दूसरों से सीख-सीख कर बहुत कुछ जान लेता है इसीलिए दोस्तो जो आपकी नॉलेज है वह आपके पास ही रहने वाली है और जो नॉलेज जो ज्ञान, जो जानकारी आपके पास नहीं है उसे दूसरों से सीखने की कोशिश करें और अपने कारोबार में अपने व्यवसाय में इस्तेमाल करके अपने काम को आगे बढ़ा सकते हैं.

4. Build a team एक टीम तैयार करें

दोस्तों, हम हमेशा से ही एक बात कहते हैं कि एक विश्वसनीय टीम की बहुत जरूरत होती है किसी भी कारोबार को आगे बढ़ाने में और अगर यदि किसी स्टार्टअप की बात की जाए तो एक विश्वसनीय टीम की बहुत जरूरत पड़ेगी आप अपनी टीम को बिल्ड करना शुरु कीजिए.

उसमें आपके कुछ अच्छे-अच्छे दोस्त हो सकते हैं कुछ परिवार के लोग हो सकते हैं या कुछ रिश्तेदार हो सकते हैं. अगर इनमें से कोई नहीं है तो कुछ ऐसे लोग होंगे जो एंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं उनकी मदद कीजिए उन्हें अपनी टीम में लीजिए हो सकता है कि उन्हें कुछ मंथली सैलरी भी आपको देनी पड़े हमारा यह मानना है कि इसमें कोई हर्ज नहीं है अगर वह एक विश्वसनीय टीम का मेंबर बनना चाहते हैं तो.

5. Make a plan एक योजना बनाओ

अपने जीवन में सफल एंटरप्रेन्योर, जब भी कोई काम करते हैं उसे करने से पहले वह पेपर वर्क काफी हद तक कर लेते हैं क्योंकि जो भी रचना किसी काम को लेकर आपके दिमाग में चल रही है तो उसे पेपर में उतार लेना फायदे की चीज होती है.

ये भी पढ़ें: कैसे बनाये काम करने की सूचि

क्योंकि आपके सामने पूरी पिक्चर क्लियर हो जाती है कि कहां, कब क्या हो सकता है. इसीलिए सफल कारोबारी का सबसे पहला स्टेप होना चाहिए कि कोई भी काम करने से पहले उस काम की योजना एक पेपर में बना लेनी चाहिए उसके बाद जैसे-जैसे आपने चीजों को डिजाइन किया है उसके हिसाब से काम करते जाइए आपको कभी कोई दिक्कत नहीं आएगी.

6. It’s never too late to start शुरू करने में कभी भी देर ना करे

एक अच्छा आइडिया हमारे दिमाग में कभी भी और कहीं भी आ सकता है जब कोई आइडिया एक एंटरप्रेन्योर के दिमाग में आता है तो उसके बाद उसमें कोई बदलाव की जरूरत नहीं होती है जी नहीं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

ये भी पढ़ें: कैसे बने करोड़पति Millionaire Tips in Hindi

हर आइडिया में समय के साथ बदलाव की जरूरत अवश्य होती है किन्तु जरूरत सबसे ज्यादा यह है कि जैसे ही आपके दिमाग में कोई बदलाव करने की सोच आती है या आप उस में कुछ चेंज करवाना चाहते हैं तो उसको तुरंत स्टार्ट करवा दीजिए क्योंकि अगर आपने इस काम में जरा सी भी देरी की तो आप बहुत बड़ा नुकसान उठा सकते हैं या आप सक्सेस को अपने आपसे दूर कर सकते हैं, या आप फिर भूल सकते है.

दोस्तों ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं और एक सफल कारोबारी बनने के लिए हमने आपके साथ जो 6 तरीक शेयर किये है इन्हें जरूर फॉलो कीजिएगा आपके जीवन में जरूर काम आएंगे.धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

1 Comment

  • सफल उद्यमी बनने के लिए अपने कार्य से प्यार बहुत जरूरी है । आप जो भी काम करे उसे रूचि से करे सफलता अवश्य मिलेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *