कैसे करे Google Tez App से पैसे ट्रांसफर

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी में इस पोस्ट में हम आपके लिए एक काम की जानकारी लेकर आए हैं 18 सितंबर 2017 को Google इंडिया ने एक मोबाइल ऐप की शुरुआत की है जिसका नाम Google Tez App है. इस पोस्ट में आपको हम बताएंगे क्या है गूगल तेज ऐप, यह कैसे काम करता है और आप कैसे गूगल तेज ऐप के द्वारा ऑनलाइन पेमेंट ट्रांसफर कर सकते हैं या कैसे आप अपने मोबाइल से बिल पेमेंट ऑनलाइन कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें Google का यह Google Tez App भारत में पहले से ही चल रहे PayTm ऐप की तरह है जिस तरह से आप PayTm वॉलेट का इस्तेमाल करके पैसे किसी को भी भेज सकते हैं बैंक से ले सकते हैं बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं. ठीक उसी तरह गूगल तेज भी आपके काम आएगा किंतु Google Tez App यूपीआई Unified Payments Interface (UPI) मॉडल पर काम करेगा. जो भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम NCPI के अंतर्गत आता है.

google tez app in hindi

सोमवार को Google इंडिया ने दिल्ली में Google Tez App की लॉन्चिंग की, लॉन्चिंग समारोह में भारत के वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली भी शामिल थे, 8 नवंबर 2016 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की थी. जिसके बाद से ऑनलाइन पेमेंट करने का चलन ज्यादा आया इस बीच लोगों ने पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करके ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की परंतु PayTm ऐप सीधा आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होता है.

ये भी पढ़ें: BHIM Aadhaar Pay App क्या है व ऑनलाइन पेमेंट कैसे करे

पिछले कुछ समय से Google इस तरह का ऐप बनाने के लिए काम कर रहा था, काफी मेहनत करने के बाद अब जाकर के Google इंडिया ने Google Tez App लॉन्च किया. जिससे कि आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते हैं जोकि PayTm के मुकाबले आपको गूगल पेज ऐप में कुछ ज्यादा फीचर्स देखने को मिलेंगे, तो आइए अब आपको बताते हैं Google Tez App के बारे में पूरी जानकारी.

क्या है Google Tez ऐप

गूगल पेज ऐप एक मोबाइल ऐप है जिसके जरिए आप ऑनलाइन पेमेंट ट्रांसफर कर सकते हैं, जिसके द्वारा आप अपने बिल का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके लिए आपका बैंक अकाउंट Google तेज ऐप से लिंक हो जाएगा.

यानी जो आपके पैसे होंगे वह आपके बैंक खाते में ही रहेंगे और उन पर आपको बैंक के हिसाब से ब्याज भी मिलता रहेगा अलग से कोई और अकाउंट खोलने या वॉलेट में रकम डालने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी.

कितने बैंक Google तेज ऐप से जुड़े हुए हैं

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया Google Tez App एक यूपीआई UPI मॉडल पर काम करेगा, जो भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम NCPI के अधीन है. भारत में NCPI से 55 बैंक जुड़े हुए हैं.

ये भी पढ़ें: क्या है Leela Mobile App | कैसे सीख सकते हैं बेहतर हिन्दी

जिनमें मुख्यत: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया SBI, Axis Bank, ICICI Bank, HDFC बैंक अन्य 51 बैंकों की लिस्ट देखने के लिए… यहां क्लिक करें.

कितना सुरक्षित है Google तेज ऐप से ऑनलाइन पेमेंट करना

तेज शील्ड के ज़रिए भुगतान करने से आपको किसी भी धोखाधड़ी या हैकिंग की चिंता नहीं सताएगी हर लेन-देन आपके UPI पिन के ज़रिए और तेज ऐप Google PIN या फ़िंगरप्रिंट जैसे स्क्रीन को लॉक करने के लिए सुरक्षित रहता है.

अपने आसपास करें भुगतान

गूगल तेज ऐप से आप अपने आसपास के लोगों को बड़ी आसानी के साथ पेमेंट ट्रांसफर कर सकते हैं, जैसे आप अभी ShareIt से डाटा ट्रांसफर करते हैं यानी 2 स्मार्टफोन यूज़र आस-पास खड़े होकर ShareIt के जरिए डाटा का लेन-देन करते हैं ठीक उसी प्रकार Google तेज ऐप से आप ऑनलाइन पेमेंट ट्रांसफर या बिल पेमेंट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Bharat Ke Veer App क्या है और कैसे शहीद जवान की मदद करता है

Google तेज से ऑनलाइन वेबसाइट को करें भुगतान

ऑनलाइन वेबसाइट जैसे: पीवीआर सिनेमा, डोमिनोस पिज़्ज़ा, रेड बस इत्यादि का भी आप Google तेज ऐप से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं यह भुगतान करना बिल्कुल safe है क्योंकि यहां भी आपको ट्रांजेक्शन करने से पहले UPI के माध्यम से गूगल पिन की जरुरत होगी.

Google तेज आपको 1 लाख जीतने का मौका दे रहा है

हर संडे को आप एक लाख रुपए जीत सकते हैं अगर आप गूगल तेज ऐप से ऑनलाइन पेमेंट ट्रांसफर करते हैं या कोई बिल पेमेंट करके ट्रांजेक्शन करते हैं, इसके लिए आपकी ट्रांजेक्शन कम से कम ₹50 की होनी चाहिए ऐसा करने पर आप हर संडे को लकी ड्रॉ के द्वारा एक लाख रुपए भी जीत सकते हैं.

अपने दोस्तों को रेफर करके कमा सकते हैं पैसे

Google इंडिया ने Google तेज ऐप को रेफर करने का भी प्रोग्राम निकाला है यदि आप अपने किसी फ्रेंड को या किसी फैमिली मेंबर को Google तेज ऐप रेफर करते हैं, और आपके रेफर लिंक से वह यूजर Google तेज ऐप पर अपना अकाउंट बना लेता है. उससे कम से कम एक ट्रांजेक्शन कर देता है.

ये भी पढ़ें: कैसे करे Jio Phone की बुकिंग

उसके बाद Google आपको और जिसने एप्लीकेशन इंस्टॉल किया होगा, दोनों को 51-51 रुपए देगा. ये पैसा आपके बैंक अकाउंट में आयेगा. इस तरह आप 50 लोगों को गूगल तेज ऐप रेफर कर सकते हैं.

Google तेज ऐप कौन- कौन सी भाषाओं में है

आपकी जानकारी के लिए बता दे Google ने सबसे पहले Google तेज ऐप भारत के लिए बनाया है, Google Tez से आप लगभग हर किसी को भुगतान कर सकते हैं और उनसे भुगतान पा भी सकते हैं.

गूगल पेज ऐप अब तक अंग्रेज़ी, हिन्दी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगु भाषाओं के लिए उपलब्ध है आने वाले समय में और भी भाषाएं इसमें जोड़ी जाएंगी.

अब देर किस बात की जल्दी से 4 स्टेप में समझ लीजिए कि Google तेज ऐप से ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए क्या करें-

1- सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में Google Tez ऐप को इंस्टॉल कर लीजिए.
2- अपना Google पिन या स्क्रीन लॉक सेट कर लीजिए.
3- अपना बैंक खाता लिंक कर लीजिए.
4- अब अपने दोस्तों और अपने आसपास के लोगों को ऑनलाइन पेमेंट ट्रांसफर करना शुरू कर दीजिए.

ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं यदि आपका कोई सवाल है या कोई चीज आपको समझ में नहीं आ रही है तो उसके लिए भी कृपया कमेंट करें.धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *