fbpx

खुद को अनुशासित कैसे करें – 5 Self Discipline Tips in Hindi

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी में, आज का हमारा विषय है खुद को अनुशासित कैसे करें – Self Discipline Tips in Hindi. कैसे करे अपने आप को अनुशासित, बहुत सारे लोग सक्सेस इन हिंदी के माध्यम से पूछते हैं कि कैसे स्वयं को अनुशासित करें आज हम उनके लिए ये पोस्ट लेकर के आए हैं और ऐसे तरीके आपके लिए लाए हैं जिनसे आप खुद को अनुशासित करना सीख जाएंगे. डिसिप्लिन में कैसे रहे, अनुशासन कैसे सीखते हैं, जीवन में अनुशासन कैसे लाएं, सबसे अच्छा अनुशासन कौन सा है, अनुशासन में कैसे रहे, डिसिप्लिन का मतलब क्या होता है, जीवन में अनुशासन क्या है, अनुशासन के क्या फायदे हैं.

इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े और हर एक स्टेप को समझने की कोशिश करें अगर यह पोस्ट आपको पसंद आए तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें क्योंकि स्वयं अनुशासित रहना जीवन में बहुत जरूरी है शायद आपके दोस्तों के काम आ जाये,Self Discipline Tips in Hindi खुद को अनुशासित कैसे करें.

क्योंकि सेल्फ डिसिप्लिन ही एक ऐसी चीज है जिसके द्वारा आदमी जीवन में बड़ी से बड़ी परेशानी और दिक्कतों को दूर कर सकता है अथवा अगर जीवन में उसे कोई सफलता प्राप्त करनी है या कोई ऐसा काम करना है जो वह अपने जीवन का लक्ष्य बनाए हुए है तो बिना सेल्फ डिसिप्लिन के यह काम करना थोड़ा सा मुश्किल है.

Self Discipline Tips in Hindi खुद को अनुशासित कैसे करें

ये भी पढ़ें: अपनी Personal Branding कैसे बनाये

क्योंकि हममें से बहुत सारे लोग दूसरों को सुधारने में अक्सर लगे रहते हैं किन्तु अपने आपका कोई भी डिसिप्लिन उनका नहीं होता है दोस्तों एक बात बताइए अगर आप खुद को डिसिप्लिन नहीं रख सकते तो आप यह उम्मीद कैसे कर सकते हैं कि आपके कहने से कोई दूसरा डिसिप्लिन दिखाने लगेगा ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा. सबसे पहले आप अपने आपको सुधारे उसके बाद आप दुनिया को सुधार सकते हैं.

तो चलिए देर ना करते हुए हम आपको बताते हैं कैसे आप स्वयं को अनुशासित रखें सेल्फ डिसिप्लिन रहने के तरीके-

1- हर दिन का महत्त्व समझना होगा Everyday Matters

हर इंसान के जीवन का हर एक दिन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इंसान की जितनी उम्र होती है उस उम्र का 50% तो आदमी सोने में ही निकाल देता है बाकी बचा हुआ 50% बाकी सब कामों के लिए होता है. इसीलिए हर दिन की हर पल की महत्वता को समझिए और उसी के अनुसार काम कीजिए.

1 दिन की भी किसी काम में देरी ना करें जो काम जिस समय करना है उसी समय कर डालिए क्योंकि बीता हुआ समय कभी वापस नहीं आता, अगर आप हर काम को टाइम पर करने लगेंगे तो यह आपके अंदर एक सेल्फ डिसिप्लिन का हिस्सा बन जाएगा और दूसरे लोग भी आप को फॉलो करने लगेंगे कि देखो यह आदमी अपने टाइम का एकदम पक्का है.

2- महत्वाकांक्षा को बढ़ाएं Raise Ambition

दोस्तों. यहाँ महत्वकांशा का मतलब है कि आप एक चीज को लेकर स्थिर ना रहें अपनी जरूरतें बढ़ाते रहें क्योंकि अगर आपने अपनी सोच अपनी जरूरतें स्थित कर ली तो आप शायद सेल्फ डिसिप्लिन करना छोड़ देंगे.

ये भी पढ़ें: सुबह जल्दी कैसे उठे

क्योंकि जो काम आज तक आप करते आए हैं उस काम को करने में आपको बहुत ज्यादा सेल्फ डिसिप्लिन रहने की जरूरत नहीं है और यदि आपने कुछ दिन ऐसा ही किया तो आप यह सब कुछ भूलने लगते हैं इसीलिए नई-नई महत्वकांशी रखें नए-नए काम करने के बारे में सोचें और उनके प्रति स्वयं को अनुशासित रखें.

3- चैलेंज स्वीकार करने के लिए तैयार रहें Adopt The Challenge Mindset

जब आप अपने आप को अनुशासित करना शुरु करते हैं तो आपके सामने बहुत सारे चैलेंज आते हैं किन्तु आपको यह चैलेंज स्वीकार करने हैं और इनका पूरी तरीके से सामना करना है और इनसे पीछा छुड़ाकर नहीं भागना इनका सामना करें और इनके समाधान ढूंढो.

क्योंकि अगर आपने इन से पीछा छुड़ा लिया और इनका कोई समाधान नहीं ढूंढा तो यह आपको आज नहीं तो कल फिर से परेशान करेंगे और आपको अनुशासित नहीं रहने देंगे इसीलिए सेल्फ डिसिप्लिन रहने का सबसे अच्छा तरीका है चैलेंज को स्वीकार कीजिए और उनके समाधान ढूंढिए. Self Discipline Tips in Hindi खुद को अनुशासित कैसे करें.

4- अपने रूटीन पर सख्त रहें Create a Routine with Triggers

अपने पूरे दिन का एक टाइम टेबल बनाएं, जिसे आप रूटीन भी कह सकते हैं यानी आप अपने पूरे दिन के काम करने के तौर तरीकों की एक प्रक्रिया बनाएं और उस प्रक्रिया को लिखकर रखें. उसमें आप को अगर कुछ बदलाव की जरूरत पड़े तो उसमें बदलाव भी कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि उसमें आपका कोई भी कंफर्ट जोन नहीं होना चाहिए.

ये भी पढ़ें: कैसे छोड़े Mobile Addiction की लत

अगर आपने उसमें एक भी कंफर्ट जोन अपने लिए रखा तो आप सेल्फ डिसिप्लिन नहीं रहेंगे. जब आपका पूरे दिन का टाइम टेबल बनकर तैयार हो जाए तो आप उसको फोलो कीजिए और उसी के अनुसार टाइम टू टाइम काम कीजिए.

5- अपने विकास पर ध्यान दें Focus on Your Growth

दोस्तों, जब कोई इंसान अनुशासन को फॉलो करता है तो वैसे भी उसका विकास उसकी ग्रोथ स्वयं बढ़ने लगती है किन्तु इसके साथ-साथ आपको अपनी ग्रोथ पर ध्यान रखना होता है कि मेरी ग्रोथ उस हिसाब से हो रही है या नहीं जिस हिसाब से मेहनत कर रहा हूँ.

Blogging कैसे शुरू करें

इसीलिए यह एनालाइज कर लें जो वाकई मेरी मेहनत का फल मुझे मिल रहा है या नहीं उसके हिसाब से आप अपने आप को अनुशासित करें सेल्फ डिसिप्लिन करें, कैसे अपने जीवन की ग्रोथ बढ़ा सकें. Self Discipline Tips in Hindi खुद को अनुशासित कैसे करें.

डिसिप्लिन में कैसे रहे, अनुशासन कैसे सीखते हैं, जीवन में अनुशासन कैसे लाएं, सबसे अच्छा अनुशासन कौन सा है, अनुशासन में कैसे रहे, डिसिप्लिन का मतलब क्या होता है, जीवन में अनुशासन क्या है, अनुशासन के क्या फायदे हैं.

हमें उम्मीद है Self Discipline Tips in Hindi खुद को अनुशासित कैसे करें, यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी तो दोस्तों देर किस बात की आप भी अपने जीवन में स्वयं को अनुशासित रखने के ये तरीके जरूर अपनाएं और सेल्फ डिसिप्लिन रहने के तरीके अपने दोस्तों के साथ WhatsApp पर शेयर करना ना भूलें. धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.