Infosys के फाउंडर N R Narayana Murthy के सक्सेस मंत्र

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी के मंच पर, इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे इंफोसिस के फाउंडर N R नारायण मूर्ति की सफलता के राज, उनके जीवन के सक्सेस मंत्र क्या है. आपको इस पोस्ट को पढ़कर पता चलेगा नारायण मूर्ति जी ने अपने जीवन में कौन से ऐसे तरीके अपनाएं जिनसे वह आज भारत की सबसे बड़ी इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनी के मालिक हैं.

आज के समय में किसी भी नौजवान से आप पूछे कि आप अगर इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के फील्ड में जॉब करना चाहते हैं तो किस कंपनी में करना चाहेंगे, अधिकतर युवा इंफोसिस का नाम लेंगे. इंफोसिस कंपनी की शुरुआत 7 जुलाई 1981 में 7 लोगों ने मिलकर की थी जिनमें से एक नाम N R नारायण मूर्ति का है.

N R Narayana Murthy के सक्सेस मंत्र

इन्फोसिस को शुरू करने के बाद जब सफलता नहीं मिल रही थी तो बाकी के लोगों ने कहा कि इसको बंद कर देते हैं किन्तु नारायणमूर्ति ने कहा कि मैं इसको बंद नहीं करूंगा अगर आप चाहे तो मेरा साथ दें और ना चाहे तो मेरा साथ छोड़ सकते हैं. फिर उसके बाद सभी लोग मिलकर काम करने लगे. N R नारायण मूर्ति का पूरा नाम (नागवारा रामाराव नारायण मूर्ति) है, उनका जन्म 20 अगस्त 1946 को कर्नाटक राज्य के मैसूर में हुआ था.

ये भी पढ़ें: बिजनेसमैन Ratan Tata के सक्सेस मंत्र

कैसे उन्होंने इंफोसिस को सक्सेस किया, ऐसे कौन से तरीके उन्होंने अपनाएं ऐसे कौन से सक्सेस मंत्र के साथ उन्होंने काम किया है जिनके करने के बाद इन्फोसिस आज दुनिया की चर्चित कंपनियों में शामिल है तो आइए अब आपको हम बताने जा रहे हैं नारायण मूर्ति के सक्सेस मंत्र के बारे में-

1- हर बाधा एक मौका है Every Obstacle is opportunity

N R नारायण मूर्ति जी कहते हैं अगर जीवन में कोई बाधा है तो उसके पीछे कोई ना कोई अवसर छुपा हुआ है. अगर हमारे जीवन में कठिनाई, परेशानी और बाधाएं ना आए तो हमारा जीवन उतना सफल नहीं होता. यह जाहिर सी बात है कि अगर आप एक के बाद एक सफलता लेते जाएंगे तो आपको असफलता का पता नहीं चलेगा और आप फिर अपने आपको उन छोटी-छोटी सफलताओं से ये मान बैठेंगे कि आप बहुत बड़ी सफलता लिए बैठे हैं.

ये भी पढ़ें: फेसबुक के फाउंडर Mark Zuckerberg की सक्सेस मंत्र

किन्तु सच्चाई में वह बड़ी सफलता नहीं होती है बड़ी सफलता आपको संघर्ष करने के बाद ही मिलती है इसीलिए यह ना सोचो कि बाधा मेरे जीवन में मेरी सफलताओं को रोक रही है ऐसा नहीं है बाधाएं जब आती हैं तो अपने साथ एक नया रास्ता लेकर आती हैं.

2- कभी हार ना मानें Never Give up

जीवन में कभी भी हार नहीं माननी चाहिए. हम किसी भी परिस्थिति में हो किसी भी स्थिति में हो चाहे हम आज काम करने के लायक है या नहीं हो सकता है कि कल हम आज से ज्यादा काम करने के लायक बन जाएं, इसीलिए कभी भी अपने जीवन में हार नहीं माननी चाहिए और हमेशा सच का सहारा लेना चाहिए इसी में सबसे बड़ी सफलता छुपी हुई है. जीवन में हार का सामना करना भी बहुत जरूरी है इससे हमे पता चलता है कि सफलता की क्या कीमत होती है.

3- अपने idea पर विश्वास करें Believe in your idea

N R नारायण मूर्ति जी का मानना है आप कोई भी काम करें आपका कोई भी आईडिया हो आपको अपने idea पर विश्वास होना चाहिए. अगर आपने अपने idea पर विश्वास नहीं किया तो आप उसी दिन फेल हो जाते हैं टाइम जरूर लगता है किन्तु एक ना एक दिन आप जरुर सफल होंगे बस जरूरत है तो अच्छे से प्लान के साथ काम करने की और हार्ड वर्क करने की.

4- कल्पना करें Visualise

जो भी आप अपने जीवन में चाहते हैं उसकी कल्पना अवश्य करें. अगर आप अपने सपनों की कल्पना करना शुरू कर देते हैं तो आपके सपने जल्दी पूरे होने लगते हैं क्योंकि मनुष्य का दिमाग कुछ ऐसा होता है जो दिमाग के अंदर चलता रहता है इंसान वही करने की सोचता है और वही करता है. इसीलिए किसी भी काम को करने से पहले उसके प्रति कल्पना कीजिए और एक पॉजिटिव कल्पना करना बेहद जरुरी है.

ये भी पढ़ें: बिज़नेस सफल कैसे बनाये Sunder Pichai के 7 सक्सेस टिप्स

कोशिश करें कि कल्पना जितनी बड़ी करेंगे सक्सेस उतनी बड़ी होगी क्योंकि सोचने में, कल्पना करने में आपके पैसे नहीं लगते जितना बड़ा हो सकता है उतना बड़ा सोचें और उस काम को करने के बारे में भी जरूर सोचें.

5- विनम्र बने Humbleness

इंसान को अपने जीवन में विनम्र होना बहुत जरूरी है. क्योंकि विनम्र लोगों के पास अक्सर दूसरे लोग भी बैठना पसंद करते हैं बात करना पसंद करते हैं. जो लोग अपने जीवन में थोड़े से भी कठोर होते हैं या दूसरे लोगों से बात करते समय गुस्सा दिखाते हैं ऐसे लोगों के साथ बैठना-उठना बात करना कोई भी पसंद नहीं करता.

यदि आप एक टीम के साथ काम कर रहे हैं तो आपका विनम्र होना बहुत जरूरी है क्योंकि आपकी टीम के जो मेंबर होते हैं वह आपसे यही उम्मीद रखते हैं कि आप उनसे अच्छा व्यवहार करें और उनके हर काम में हाथ बटाएं. क्योंकि कोई भी काम बिना टीमवर्क के अच्छा नहीं होता.

ये भी पढ़ें: विप्रो कंपनी के फाउंडर Azim Premji की सफलता के राज

हमें उम्मीद है N R नारायण मूर्ति सक्सेस मंत्र पढ़ने के बाद आपको जरूर फायदा होगा. हमारी आपसे विनती है कि ऊपर दिए हुए सक्सेस मंत्र को आप अपने जीवन में जरूर उतारें और कोशिश करें कि दूसरे लोगों को भी इन रास्तों पर चलने की प्रेरणा दें.

हमारी लिखी हुई पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं यदि आपका कोई सवाल यह सुझाव है तो भी कमेंट करें. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *