Stress Free Life Tips in Hindi तनावमुक्त जीवन जीने के 5 तरीके

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी में इस पोस्ट में हम आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं. इस आर्टिकल में आगे आप पढ़ने वाले हैं कैसे जीये स्ट्रेस फ्री लाइफ, स्ट्रेस को अपनी जिंदगी से कैसे भगाये. जी हाँ इस दुनिया में लगभग स्ट्रेस सभी की लाइफ में आती है किन्तु जितने भी इस संसार में लोग हैं उन सब के तरीके प्रॉब्लम को सॉल्व करने के अलग-अलग हैं. अगर आप भी अपने जीवन में स्ट्रेस भरी लाइफ जी रहे हैं और उसे दूर करना चाहते है तो यह पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है.

दोस्तों जब हमारे जिंदगी में सब अच्छा ही अच्छा होता है तो हमें स्ट्रेस नहीं होती है हमें तनाव नहीं होता है हमेशा हम हंसी-खुशी से रहते हैं किन्तु जैसे ही हमारे जीवन में सब कुछ उल्टा-पुल्टा होने लगता है या जैसा हम सोचते हैं वैसा नहीं होता तो हमें दुख होने लगता है हमारे जीवन में तनाव रहने लगता है यानी हम टेंशन लेना शुरू कर देते हैं.

stress free life in hindi

दोस्तों यह एक स्वाभाविक चीज है जब हमारे जीवन में चीजे उलट-पुलट होने लगती हैं तो हमें खुद ब खुद उनकी टेंशन होने लगती है उनकी फिक्र होने लगती है और जब ऐसा हमारे साथ होने लगता है तो हम स्ट्रेस में रहना शुरु कर देते हैं वैसे तो कोई भी अपनी जिंदगी को दुखो से नहीं भरना चाहता है इस संसार में सभी लोग सुख ही सुख चाहते हैं किन्तु यह भी हमारी लाइफ का पार्ट है इसमें मानव जीवन की असली परीक्षा होती है.

दोस्तों, अगर आपकी लाइफ में स्ट्रेस है और आप तनावमुक्त जीवन चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें, और हाँ स्ट्रेस को बहुत बड़ी बीमारी या बहुत बड़ा दुख ना समझे यह सिर्फ कुछ समय के लिए आती है बस आपको जरूरत है इसके साथ आप कैसे तालमेल बिठाते है कुछ टिप्स हमने आपको बताएं हैं कि कैसे आप तनावमुक्त जीवन जीये, कैसे स्ट्रेस को अपनी जिंदगी से दूर करें.

दोस्तों ज्यादातर इंसानों के जीवन में तनाव इसलिए आता है क्योंकि हमारी इच्छाएं अधिक बढ़ जाती हैं और इच्छाओं को पूरा करने के लिए हम जो काम करते हैं उससे हमें काफी परेशानी होती है तो इस वजह से भी हम अपनी निजी जिंदगी में परेशान रहने लगते हैं तो आइए कुछ ऐसे ही कारण हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी लाइफ की स्ट्रेस खत्म कर सकते हैं, और स्ट्रेस फ्री लाइफ का आनंद उठा सकते हैं-

1. मैं जो चाहता हूँ ये वो नहीं है What I want isn’t what I need

दोस्तों कई बारी हम अपने जीवन में यह सोच कर खुश नहीं होते या यह मानकर हमें दुख होने लगता है कि यह चीज तो मेरे लिए बनी ही नहीं है. परंतु ऐसा नहीं होता क्योंकि जो आपको आपके जीवन में मिलना है वह पहले से ही तय होता है और बस वही आपको मिल जाता है. जो भी आपको अपने जीवन में मिलता है उसे हंसी-खुशी से अपनाएं और उसे कितना बेहतर कर सकते हैं यह करने की कोशिश करें ना कि यह सोच कर दुखी हो और टेंशन लेना शुरू कर दें कि यह वह नहीं है जो मुझे चाहिए था.

यह मेरे अनुसार नहीं है क्योंकि आपने इस काम को पाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी होगी, आपने बहुत मेहनत की होगी परन्तु उसके बाद भी आपको यह मिला तो समझ जाइए कि यह आपके लिए परफेक्ट चीज है और उसकी वैल्यू करें. हंसी-खुशी से अपना जीवन व्यतीत करें. इस तरह से आप अपनी लाइफ को स्ट्रेस फ्री रख सकते हैं और तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं.

2. खर्च घटाए Decrease debt

एक इंसान की पूरी जिंदगी में कई बार उतार-चढ़ाव आता है कई बार जिंदगी नई-नई चीज दिखाती है. किन्तु इंसानों में यह स्वाभाविक चीज है कि जब हमारा समय अच्छा चल रहा होता है तो हम अपने बुरे और दुख भरे टाइम को भूल जाते हैं. हम यह भूल जाते हैं कि अब हमें कभी दुख नहीं आ सकता या अब कभी हमारा बुरा टाइम नहीं आएगा ऐसा बिल्कुल भी नहीं सोचना चाहिए. हमें अच्छे समय में अपने बुरे समय को ध्यान में रखकर ही काम करने चाहिए.

दोस्तों, जब हमारा अच्छा समय चल रहा होता है तो हम अपने खर्च बढ़ा लेते हैं या यूं कहिए कि जब हमारे पास बहुत सारा पैसा होता है तुम ऐसे बहुत सारे खर्च बढ़ा लेते हैं जो हमें नहीं बढ़ाने चाहिए उस समय तो हमें इस चीज का आभास नहीं होता. किन्तु जब कभी भी हमारा थोड़ा सा खराब समय चल रहा होता है तो हमारे सामने इस तरह की समस्याएं आने लगती हैं और हमारा जीवन टेंशन से भर जाता है उस समय हम चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते इस तरीके से हमारे जीवन में तनाव रहने लगता है और हम एक अच्छा जीवन जीने से दूर होते चले जाते हैं जितना हो सके टेंशन फ्री लाइफ जीने के लिए खर्च घटाएं.

3. एक चीज पर ध्यान दें Focus on one thing

जीवन में स्ट्रेस फ्री रहने का एक और उपाय है, यदि आप एक स्टूडेंट हैं या आप एक कारोबारी हैं तो आपके लिए जरूरी होता है कि एक समय में एक ही चीज पर ध्यान दिया जाए क्योंकि अगर आप एक साथ बहुत सारी चीजों को करेंगे या उन पर ध्यान देंगे तो आप एक भी काम को अच्छी तरीके से नहीं कर सकते.

जब आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके जीवन में टेंशन के अलावा और कुछ नहीं आता क्योंकि आप एक काम में फोकस नहीं करते हैं इसीलिए आप के काम में क्वालिटी नहीं आती है और जो रिजल्ट आता है उससे आप खुश नहीं रहते. इस तरीके से आपके जीवन में तनाव बढ़ता ही चला जाता है.

4. असली दुनिया को गले लगाओ Embrace the real world

यह दुनिया बड़ी ही बनावटी है बड़ी दिखावटी है दोस्तों यह बिल्कुल सच है इस दुनिया में लोग दिखाते कुछ है परंतु होते कुछ और हैं यह कड़वी सच्चाई है इस बात को हमें समझना चाहिए. इसीलिए दोस्तों जब आप अपना नेटवर्क बना रहे होते हैं तो आपको एक बात का बड़ा अच्छे से ध्यान देना चाहिए आपको ऐसे लोगों की पहचान होनी चाहिए जो लोग आपके लिए असली हो. यानी जो लोग सच्चे हो आपके लिए आपके अच्छे और बुरे टाइम में साथ रह सके.

अगर आपने इस बात में थोड़ी सी भी भूल की तो जो लोग आपके अधिक विश्वास करने वाले होंगे वही आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं इसीलिए ऐसे लोगों को गले लगाएं जो वास्तविक और अच्छे लोग हैं और हर समय आपके साथ किसी भी परिस्थिति में खड़े रहे.

5- सच के साथ रहे Be truthful

दोस्तों, बहुत सारे लोग अपने जीवन में झूठ का सहारा लेते हैं परन्तु जितना आप झूठ का सहारा लेंगे उतना आपका जीवन परेशानियों से घिरा रहेगा आपका जीवन टेंशन में रहेगा और आप एक तनाव पूर्ण जीवन में ग्रस्त रहेंगे दोस्तो जितना हो सके झूठ का सहारा लेना छोड़ दीजिए सच के साथ रहें.

जो भी बोले बिल्कुल सच बोले क्योंकि सच बोलने के बाद आपको अपने दिमाग में यह नहीं रखना होता है कि आपने किस आदमी से क्या बोला था क्योंकि अगर आप झूठ बोलना शुरु कर देते हैं तो आपको बहुत सारी बातों को याद रखना पड़ेगा कि मैंने फला आदमी से क्या बोला था इससे भी आपके दिमाग पर स्ट्रेस आता है और आपके जीवन को कठिन बना देता है.

दोस्तों, स्ट्रेस फ्री लाइफ टिप्स आपको कैसे लगे हमें कमेंट करके जरुर बताएं और हाँ यदि आपका कोई सवाल है तो भी कमेंट करें हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे. धन्यवाद

 

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *