How To Grow My Career कैसे अपने करियर को आगे बढ़ाये

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस हिंदी के मंच में इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप अपने करियर को ग्रो कर सकते हैं… हाउ टू ग्रो माय करियर. अक्सर देखा जाता है बहुत सारे लोगों को यह साफ-साफ पता ही नहीं होता कि उन्हें अपना करियर भविष्य में कैसे आगे बढ़ाना है. तो दोस्तों अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो बिल्कुल बेफिक्र हो जाइए हमने आपको ऐसे बेहतरीन तरीके बताने जा रहे है करियर को बढ़ाने के लिए जो आपके बहुत काम आएंगे.

how to grow your career tips in hindi

दोस्तों, इस दुनिया में हर इंसान अपने करियर में बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हासिल करना चाहता है. दुनिया की कोई भी ऐसी सक्सेस नहीं है जो इंसान ना चाहे कि उसे मिले. सब यही चाहते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी सफलता उसके कदमों में हो उसका करियर आसमान की बुलंदियों पर हो जो कोई दूसरा उन्हें छू ना सके.

ये भी पढ़ें: पक्की Success के लिए रोजाना ये 7 तरीके अपनायें

परन्तु दोस्तों, ऐसा कुछ ही लोगों के साथ हो पाता है सब लोगों के साथ क्यों नहीं हो पाता. मेहनत तो सभी लोग करते हैं अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए किन्तु उनमें से कुछ ही लोग को बहुत बड़ी सक्सेस मिलती है, वही बहुत सारे लोगों को थोड़ी सी ही कामयाबी मिलती है. आज हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं आप अपने करियर में बड़ी-बड़ी सक्सेस पा सकते हैं और अपने करियर को आसमान की बुलंदियों तक ले जा सकते हैं.

तो चलिए दोस्तों अब हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप अपने करियर को बढ़ाएंगे-

1. बैरियर बनायें जो आपके लिए काम करता हैं Make barriers work for you

दोस्तों, सबसे पहले आप अपने आप को एनालाइज कीजिए इसका मतलब यह है कि आप अपने आप को जांचिए, परखिये कि आप किस काम को बेहतर कर सकते हैं फिर उसके बाद आप कुछ ऐसी चुनिंदा चीजों को ध्यान में रखें. जो आपके लिए काम करती हैं. यानी हो सकता है कुछ आपकी आदतें हो, हो सकता है आपके काम करने का समय हो, हो सकता है आपका लोगों से बातचीत करने का तरीका हो, इन सब को आप को ध्यान में रखना होगा जो भी चीज आपके लिए अच्छे से काम करती है उसे अपनी स्ट्रेंथ बनाएं उसे अपनी ताकत बनाए और उसी के साथ आगे जीवन में काम करें.

2. सशक्तिकरण से प्रभाव बनायें Empower through influence

करियर को ग्रो करने के लिए जरूरी होता है सशक्तिकरण दोस्तों जीवन में आप जो भी बनना चाहते हैं या जो भी अपने करियर में हासिल करना चाहते हैं उसके लिए आपका कहीं ना कहीं से प्रभावित होना बहुत जरूरी है.

ये भी पढ़ें: दूसरों लोगों को Inspire करने के 4 तरीके

क्योंकि जब तक आप किसी भी चीज से प्रभावित नहीं होते तब तक आप एक सही डायरेक्शन में नहीं जाते हो इसीलिए याद रखिए, जब कभी भी आप किसी चीज से प्रभावित हो जाएंगे तो उसमें इतना डूब जाये उसमें इतना मेहनत कीजिए कि आपका सशक्तिकरण उसमें एक नई ताकत बनकर उभरे ताकि आप अपने उस प्रभाव से दूसरे लोगों को प्रभावित कर सकें.

3. रोल मॉडल की खोज करें Identify a role model

बहुत सारे लोग होते हैं कि मेरा कोई भी रोल मॉडल नहीं है, किन्तु दोस्तों यह बेहद ही जरूरी पार्ट है आपके करियर को ग्रो करने के लिए जब तक आप किसी को अपना रोल मॉडल नहीं बनाएंगे तब तक आप को सही दिशा नहीं मिलेगी.

यह जरुरी नहीं है कि आप अपने रोल मॉडल से सुबह-शाम मिले उनसे बात करें ऐसा बिल्कुल भी नहीं है जिस तरह से आप दिखना चाहते हैं, बात करना चाहते हैं या बनना चाहते हैं उस जैसे इंसान की खोज करें उन्हें फ़ॉलो करें जैसा वह करते हैं वैसा करने की कोशिश करें परंतु यह ध्यान रखें आप उनकी कॉपी ना करें उन्हें देखकर आप कितना अच्छा कर सकते हैं ऐसा करने की कोशिश करें.

4. एक कोच बनायें Hire a coach

दोस्तों, जीवन में एक बड़ी सफलता हासिल करने के लिए डिसिप्लिन बहुत जरूरी होता है अगर आपने अपने जीवन में डिसिप्लिन नहीं रखा तो आप जितनी बड़ी सफलता चाहते हैं शायद उतनी आपको ना मिले. इसलिए आप अपने जीवन में एक ऐसे इंसान को कोच बनाएं जो आपको डिसिप्लिन रखने में मदद करें, हो सकता है आपकी फैमिली का ही कोई मेंबर हो या हो सकता है आपका कोई रिश्तेदार हो, आपका कोई दोस्त भी हो सकता है.

ये भी पढ़ें: स्वयं अनुशासित Self Discipline कैसे रहें

परंतु ध्यान रहे वह आपकी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बातों पर ध्यान देता हो और आपको सही गलत में फर्क करना बताता हो.

5. अपनी क्षमता को मुख्य क्षेत्र में निवेश करें Invest your ability into the main area

करियर को ग्रो करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी एबिलिटी पहचाननी होगी अपनी क्षमता को जानना होगा कि आप कब और कितना कर सकते हैं. यह जाना इसलिए जरूरी है क्योंकि करियर आपका है, काम आपको करना है, सफलता आपको मिलना है तो इसलिए आप अपनी क्षमता को पहचाने और उसे अपने करियर को ग्रो करने के लिए जो मुख्य क्षेत्र है उसमें निवेश कर दीजिए फिर देखिए आपका करियर दिन दोगुना और रात चौगुना बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें: अपनी Personal Branding कैसे बनाये

दोस्तों, करियर को बढ़ाने के लिए यह टिप्स आपको कैसे लगे हमें कमेंट करके जरूर बताएं इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों के साथ WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं. अगर आपने सक्सेस इन हिंदी का सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है तो अभी सब्सक्राइब कर लीजिए, यह बिल्कुल फ्री है आगे होने वाली सभी पोस्ट आपकी इनबॉक्स में आ जाया करेगी. धन्यवाद

 

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *